दा इंडियन वायर » लोग » हुमा कुरैशी की जीवनी
लोग

हुमा कुरैशी की जीवनी

huma qureshi biography in hindi

हुमा कुरैशी भारतीय फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मो के अलावा तमिल, मलयालम और अंग्रेजी फिल्मो में भी अपने अभिनय को दर्शाया है। हुमा ने अपने अभिनय के व्यवसाय से पहले कुछ समय मॉडलिंग के व्यवसाय में भी काम किया था। हुमा ने सबसे पहले टीवी विज्ञापनों में अभिनय करना शुरू किया था और फिर उन्हें फिल्मो में अभिनय करने का मौका मिला था।

हुमा ने हिंदी फिल्मो में ‘गैंग्स ऑफ़ वासीपुर’, ‘एक थी डायन’, ‘लव शव ते चिकन खुराना’, ‘बदलापुर’, ‘डेढ़ इश्क़िया’, ‘जॉली एलएलबी 2’ जैसी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है। हुमा क़ुरेशी ने अपने अभिनय की वजह से कुछ अवार्ड्स को भी अपने नाम किया था। हुमा को अपनी पहली ही फिल्म में किए गए अभिनय की वजह से बहुत मात्रा में लोकप्रियता मिलनी हासिल हुई थी।

हुमा कुरैशी का प्रारंभिक जीवन

हुमा क़ुरेशी का जन्म 28 जुलाई 1986 को नई दिल्ली में हुआ था। हुमा ने एक मुस्लिम परिवार में जन्म लिया था। हुमा के पिता का नाम ‘सलीम क़ुरेशी’ था जो की दिल्ली में एक रेस्टुरेंट के मालिक है। उनके रेस्टुरेंट का नाम ‘सलीम्स रेस्टुरेंट’ है। हुमा की माँ का नाम ‘अमीना क़ुरेशी’ है जो घर परिवार को सम्हालने का काम करती हैं। हुमा के तीन भाई हैं जिनका नाम साक़िब क़ुरेशी, नईम क़ुरैश और हसीन क़ुरेशी है। साक़िब क़ुरेशी भी पेशे से अभिनेता ही है।

हुमा का परिवार में कालकाजी, साउथ दिल्ली में रहता है। हुमा ने अपनी स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद दिल्ली विश्वविद्याल के ‘गार्गी कॉलेज’ से हिस्ट्री ऑनर में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। बाद में हुमा एक थिएटर में शामिल हो गई थी और कुछ थिएटर प्रस्तुतियों में प्रदर्शन भी किया था।

‘एन. के. शर्मा’ उनके गुरु और अभिनय के शिक्षक थे, जिन्होंने उन्हें एहसास दिलाया था कि वह अभिनय कर सकती हैं। हुमा ने अपने थिएटर के दिनों में उनसे अभिनय की प्रारंभिक बहुत सी बातें सीखीं थी।

हुमा कुरैशी का व्यवसायिक जीवन

शुरुआती दौर

साल 2008 में हुमा ने फिल्मो में भूमिकाओं का ऑडिशन देने के लिए मुंबई आने का फैसला लिया था। उन्होंने एक फिल्म के ऑडिशन भी दिया था लेकिन वो फिल्म कुछ कारणों की वजह से बन नहीं पाई थी। हुमा क़ुरेशी ने अपने मॉडलिंग के सफर के दौरान ही ‘हिंदुस्तान यूनिलीवर’ के साथ उनके टेलीविज़न विज्ञापनों में प्रदर्शित होने के लिए दो साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था।

इसके बाद हुमा ने सैमसंग मोबाइल के लिए अभिनेता आमिर खान के साथ एक टीवी विज्ञापन में अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने नेरोलैक के लिए अभिनेता शाहरुख़ खान के साथ भी टीवी विज्ञापन में अभिनय किया था। हुमा ने कई और बड़े बड़े ब्रांस जैसे वीटा मैरी, सफोला ऑय, मेडर्मा क्रीम और नाशपाती साबुन के लिए अपने अभिनय को दर्शाया था। सैमसंग मोबाइल कमर्शियल की शूटिंग के दौरान ही निर्देशक ‘अनुराग कश्यप’ हुमा की अभिनय क्षमता से प्रभावित हुए थे और अनुराग ने उन्हें एक फिल्म में अभिनय कराने का वादा किया था।

इस बारे में बात करते हुए हुमा ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था की “मुझे उन पर विश्वास नहीं हुआ था। आप इस व्यवसाय में बहुत सी ऐसी कहानियाँ सुनते हैं, इसलिए मैं उनकी बातो पर भरोसा करके इंतजार नहीं कर सकती थी”। हालांकि, अनुराग कश्यप ने अपनी कंपनी ‘अनुराग कश्यप फिल्म्स’ के साथ हुमा को एक साथ तीन-फिल्मों में अभिनय करने के लिए साइन किया था।

हुमा कुरैशी का फिल्मो का सफर

हुमा क़ुरेशी ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2012 में की थी। उन्होंने सबसे पहले अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म ‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर – भाग 1’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में हुमा ने एक अपराधी की सहायक पत्नी के रूप में अभिनय किया था, जो एक छोटे शहर की महिला के रूप में वर्णित थी और वो अपने आपको गाँव की सबसे सुंदर लड़की समझती है। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘मोहसिना’ था।

इस फिल्म में मुख्य किरदारों को मनोज बाजपाई, पंकज त्रिपाठी, पियूष मिश्रा, रिचा चड्डा, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, अनुरिता झा और विनीत कुमार सिंह ने दर्शाया था। फिल्म को क्रिटिक्स ने बहुत पसंद किया था और साथ ही फिल्म में हुमा के अभिनय की भी बहुत सराहना की गई थी। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 27.52 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। इसके बाद हुमा को एक बार फिर इसी फिल्म के भाग 2 में देखा गया था, जिसका नाम ‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर – भाग 2’ था। इस फिल्म में सभी वही कलाकार थे और वही किरदार थे।

इस फिल्म में एक बार फिर हुमा के अभिनय की सभी ने बहुत तारीफ की थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 96.8 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम एक बार फिर हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। हुमा की ये दूसरी ही फिल्म थी लेकिन बॉलीवुड में सभी उनके अभिनय की इतनी सराहना कर रहे थे की मानो हुमा कितने लम्बे समय से अभिनय कर रही है।

साल 2012 में ही हुमा ने अपनी तीसरी फिल्म में भी अभिनय किया था। यह तीनो फिल्म अनुराग कश्यप के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट की फिल्मे थी और इसी के साथ अनुराग ने अपना वादा पूरा किया था। हुमा की इस तीसरी फिल्म का नाम ‘लव शव ते चिकन खुराना’ था। हुमा ने इस फिल्म में ‘हरमन’ का किरदार अभिनय किया था और इनके साथ मुख्य पुरुष के किरदार को अभिनेता ‘कुनाल कपूर’ ने अभिनय किया था। हुमा की तीसरी फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में अच्छी कमाई की थी और अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2013 में हुमा ने ‘कन्नन अय्यर’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘एक थी डायन’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में हुमा ने अभिनेता इमरान हाशमी और अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा और कलकी के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहा गया था और साथ ही तीनो अभिनेत्रियों के अभिनय की भी तारीफ की थी। फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में अच्छी कमाई की थी और अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। इस फिल्म को बेस्ट फिल्म का ख़िताब भी दिया गया था।

इसके बाद हुमा को निर्देशक अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सुजाता’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा अच्छी टिप्पड़ियां मिली थी और दर्शको ने भी फिल्म को पसंद किया था। साल 2013 में हुमा को फिल्म ‘डी डे’ में देखा गया था। इस फिल्म में इनके किरदार का नाम ‘ज़ोया हसन’ था और साथ ही फिल्म में उन्होंने अभिनेता इरफ़ान खान, अर्जुन रामपाल, ऋषि कपूर और श्रुति हसान के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा ठीक ठाक बताया गया था लेकिन दर्शको को यह फिल्म कुछ खास नहीं लगी थी और इसी के कारण फिल्म को बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप लिस्ट में शामिल होना पड़ा था।

साल 2014 में हुमा क़ुरेशी को फिल्म ‘डेढ़ इश्क़िया’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘अभिषेक चौबे’ थे और यह फिल्म साल 2010 में आई फिल्म ‘इश्क़िया’ का सीक्वल था। फिल्म में हुमा के साथ अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और अभिनेता अरशद वारसी और नसीरुद्दीन शाह ने अभिनय किया था। फिल्म को क्रिटिक्स और जनता, दोनों ने ही बहुत पसंद किया था और बॉक्स ऑफिस में फिल्म ने कुल 270 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2015 की बात करे तो हुमा को उस साल फिल्म ‘बदलापुर’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘श्रीराम राघवन’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों की भूमिका को वरुण धवन और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने अभिनय किया था। फिल्म में हुमा ने एक वैश्या का किरदार अभिनय किया था। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और इसी के साथ ही फिल्म ने अपना नाम हिट फिल्म की लिस्ट में भी शामिल किया था। इस साल की हुमा की दूसरी फिल्म एक मराठी फिल्म थी जिसके निर्माता ‘उमेश कुलकर्णी’ थे।

फिल्म का नाम ‘हाईवे’ था और हुमा के किरदार का नाम इस फिल्म में ‘महालक्ष्मी’ था। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और क्रिटिक्स द्वारा भी हुमा के अभिनय को सराहना मिली थी। इसी के साथ फिल्म को बॉक्स ऑफिस में सफल फिल्मो की लिस्ट में भी शामिल किया गया था। इसी साल की हुमा की आखरी फिल्म का नाम ‘एक्स: पास्ट इस प्रेजेंट’ था। इस फिल्म में कुल 11 निर्देशकों ने एक साथ काम किया था और फिल्म में हुमा के साथ अभिनेता ‘अंशुमान झा’ ने अभिनय किया था।

साल 2016 में हुमा क़ुरेशी ने अपने पहले मलयालम फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘वाइट’ था। फिल्म के निर्देशक का नाम ‘उदय अनंथन’ था और फिल्म में हुमा के साथ मुख्य किरदार को अभिनेता ‘माम्मूत्ति’ ने निभाया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा बहुत ख़राब टिप्पड़ियां मिली थी, और इसी के साथ फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप लिस्ट में शामिल होना पड़ा था।

साल 2017 की बात करे तो हुमा को उस साल फिल्म ‘जॉली एलएलबी 2’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक का नाम ‘सुभाष कपूर’ था और फिल्म साल 2013 में आई फिल्म ‘जॉली एलएलबी’ का सीक्वल था। फिल्म में मुख्य किरदारों को अक्षय कुमार और हुमा क़ुरेशी ने दर्शाया था। हुमा ने इस फिल्म में अक्षय की पत्नी का किरदार दर्शाया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स ने तो ठीक ठाक टिप्पड़ियां दी थी लेकिन दर्शको द्वारा फिल्म को बहुत पसंद किया गया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 1.93 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। हुमा को उस साल दूसरी बार फिल्म ‘वाइसराय हाउस’ में देखा गया था जो की साल 1947 में हुए भारत के विभाजन पर आधारित थी।

हुमा को इसके बाद फिल्म ‘दुबारा: सी यॉर ईविल’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक का नाम ‘प्रवाल रमन’ था और फिल्म को 2013 में आई अंग्रेजी फिल्म ‘ओक्युलस’ का रीमेक बताया गया था। साल 2018 में हुमा को अभिनेता रजनीकांत के साथ फिल्म ‘काला’ में देखा गया था। यह फिल्म एक तमिल फिल्म थी। साल 2019 में हुमा ने नेटफ्लिक्स के वेब सीरीज ‘लैला’ में अभिनय किया था जो की इसी नाम की एक किताब पर आधारित है। इस सीरीज में हुमा के अभिनय की सभी ने बहुत तारीफ की थी।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2012, फिल्म ‘गैंग्स ऑफ़ वासीपुर’ के लिए ‘मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर डेब्यू – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।
  • 2012, फिल्म ‘गैंग्स ऑफ़ वासीपुर 2’ के लिए ‘डेब्यू एक्टर ऑफ़ द ईयर – फीमेल’ और ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का अवार्ड्स मिला था।
  • 2013, फिल्म ‘शार्ट’ के लिए ‘स्पेशल मेंशन’ का अवार्ड मिला था।
  • 2014, फिल्म ‘इश्किया’ के लिए ‘ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉरमेंस – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।

हुमा कुरैशी का निजी जीवन

हुमा क़ुरेशी के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले साल 2007 में एक ‘मनोज तंवर’ नाम के लड़को को डेट किया था। इनके साथ हुए ब्रेकअप के बाद हुमा ने नेहरू प्लेस, दिल्ली के एक बिजनसमैन को डेट किया था, जिनका नाम ‘इब्राहिम अंसारी’ था। इब्राहिम के साथ अलग होने के कुछ समय बाद हुमा का नाम अभिनेता ‘अर्जन बाजवा’ के साथ जुड़ने लगा था। हालांकि इस दोनों के बीच के रिश्ते की पुष्टि फिलहाल तक दोनों में से किसी ने भी नहीं की है। कॉन्ट्रोवर्सी की बात करे तो, हुमा का नाम कन्ट्रोवर्सी में सबसे पहले सलमान खान के भाई सोहेल खान के साथ बढ़ रहे उनके रिश्ते की वजह से सुनाई दिया था।

सोहेल अक्सर हुमा को बहुत महंगे उपहार देने लगे थे, जिसके कारण मीडिया में ऐसी खबरे उड़ने लगी थी की उन दोनों के बीच कुछ और रिश्ता चल रहा है। हालांकि हुमा ने बाद में इस बात की पुष्टि करते हुए कहा था की, सोहेल उनके लिए एक भाई समान है। इसके बाद साल 2014 में भी हुमा का नाम कॉन्ट्रोवर्सी में सुनाई दिया था, जब एक मैगज़ीन के लिए हुमा ने जीरो फिगर को तवज्ज़ो ना देते हुए यह सन्देश किया था की सरीर स्वस्थ होना चाहिए, फिर चाहे इंसान मोटा हो या फिर पतला हो। इस बात को लेकर उन्हें कुछ लोगो ने गलत टिप्पड़ियां भी दी थी।

हुमा क़ुरेशी के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो हुमा को खाने में शामी कबाब, बिरयानी, सुशी, गलौटी, मलाई टिक्का, वालनट पाई, जलेबी, रबड़ी, गाजर का हलवा, खीर कदम, और मिष्टी दोई पसंद है। हुमा के पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान, सलमान खान और रनबीर कपूर हैं। अभिनेत्रियों में हुमा को काजोल पसंद हैं। हुमा के पसंदीदा फिल्मो के नाम ‘कागज़ के फूल’, ‘ओम शांति ओम’, ‘हैरी मेट सैली’, ‘टाइटैनिक’ और ‘ब्लू वैलेंटाइन’ हैं। हुमा को अभिनय के अलावा पढ़ना और तैरना बहुत पसंद है।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 88

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

About the author

मनीषा शर्मा

1 Comment

Click here to post a comment

  • श्री राम एजेंसी के डाइरेक्टर मै यस कुमार आपको अपने जीवन का सबसे बड़ा कीमती गिफ्ट करना चाहता हु प्लीज प्लीज प्लीज काॅल किजीए 9113381468

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!