बुधवार, फ़रवरी 19, 2020

सफेद बाल काले करने के उपाय और घरेलु नुस्खे

Must Read

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की...

डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे की तैयारियां भारतियों की ‘गुलाम मानसिकता’ को दर्शाता है: शिवसेना

शिवसेना (Shivsena) ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की बहुप्रतीक्षित यात्रा की चल रही...

“अरविंद केजरीवाल को कभी आतंकवादी नहीं कहा”: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उन्होंने कभी दिल्ली के...

काले बाल सुन्दरता का प्रतीक माने जाते हैं। आजकल बाज़ार में अनेक केमिकलयुक्त उत्पाद उबलब्ध हैं जो यह दावा करते हैं कि उनके प्रयोग से बाल काले एवं स्वस्थ हो जाते हैं किंतु वे बालों की दुर्दशा कर देते हैं।

इन केमिकलयुक्त उत्पादों के अधिक प्रयोग से बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते हैं अतः हमें इन्हें अधिक प्रयोग नहीं करना चाहिए।

केमिकलयुक्त उत्पादों के प्रयोग एवं बदलती जीवन शैली ने आजकल युवाओं में सफ़ेद बालों की समस्या साधारण कर दी है जिससे कि वे निराशा का शिकार हो रहें हैं।

सफ़ेद बालों की समस्या का समाधान बिलकुल संभव है। आज इस लेख में हम उन्ही समाधानों पर प्रकाश डालेंगे।

सफेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय

1. बालों में तेल की मसाज करें

बालों में नियमित रूप से तेल लगाना आवश्यक है। वैसे भी बालों को धोने से पूर्व तेल लगाना अनिवार्य होता है ताकि बाल मुलायम और चमकदार रहें।

यदि आप अपने बालों को कम उम्र में सफ़ेद होने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने बालों में तेल से मसाज करनी चाहिए।

आप बालों में सरसों का तेल से मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा बालों की मसाज के लिए हम नारियल तेल अथवा कोई अन्य प्राकृतिक तेल का भी चुनाव कर सकते हैं।

मसाज करते समय हमें धीरे धीरे अपनी उँगलियों को बालों के चारों तरफ़ घुमाना चाहिए और एक बात का सदा ध्यान रखना चाहिए कि मसाज सदैव हल्के हाथो से ही करनी चाहिए।

2. बालों को गर्मी और धूप से बचायें

सीधे बाल सभी को अच्छे लगते हैं और अक्सर देखा गया है कि बालों को सीधा करने के लिए हम बालों में स्ट्रेटनर का प्रयोग करते हैं जिससे कि हमारे बाल कुछ समय के लिए सीधे हो जाते हैं किंतु बार बार इस तरह बालों को सीधा करने से बालों को बहुत नुक़सान पहुँचता है।

स्ट्रेटनर में अत्यधिक हीट या गर्मी होती है जोकि बालों को ड्राई कर देती है। इस प्रकार बाल ना सिर्फ़ अपनी चमक खोते हैं बल्कि सफ़ेद भी हो जाते हैं। ज़्यादा गर्मी से हेयर फोलिकल कमज़ोर हो जाते हैं और बालों में सफ़ेदी आना प्रारम्भ हो जाती है अतः बालों को हीट या अधिक गर्मी से बचाना चाहिए।

3. बालों में मेहंदी लगायें

बालों को सफ़ेदी से बचाने के लिए हमें हफ़्ते में एक बार मेहंदी अवश्य लगानी चाहिए। मेहंदी में अनेक प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जोकि बालों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

बालों में मेहंदी लगाने से बालों को चमक, मज़बूती एवं सुन्दरता प्राप्त होती है और वे आकर्षक नज़र आते हैं।

4. विटामिन ई का सेवन

विटामिन ई बालों के लिए एक आवश्यक तत्व है जोकि ना सिर्फ़ बालों की वृद्धि करता है बल्कि उन्हें सफ़ेद होने से भी बचाता है अतः हमें विटामिन ई से भरपूर फलों और सब्ज़ियों को अपने आहार में सम्मिलित करना चाहिए।

हम बालों में विटामिन ई तेल भी लगा सकते हैं या फिर हम विटामिन ई की कैप्सूल भी खा सकते हैं।

5. प्राकृतिक हेयर डाई का प्रयोग

आजकल बालों को अनेक प्रकार के रंगो में रंगने का फ़ैशन आमतौर पर देखने को मिलता है। लोग सुंदर दिखने के लिए महगें ब्यूटी पार्लर्ज़ से बालों को कलर करवाते हैं किंतु यह बालों को बहुत नुक़सान पहुँचाता है और इसकी वजह से बाल जल्दी सफ़ेद हो जाते हैं।

यदि हम अपने बालों को कलर करना ही चाहते हैं तो इसके लिए हम घरेलू या प्रकृतिक हेयर कलर का प्रयोग कर सकते हैं जो बालों को बिना सफ़ेद किए रंग देते हैं।मेहंदी में शलगम का रस मिलाकर लगाने से बाल लाल रंग के हो जाते हैं।

6. ध्यान लगायें

बाल सफ़ेद होने का सबसे बड़ा कारण तनाव या चिंता होता है। आजकल की भागदौड़-युक्त जीवन में हर व्यक्ति तनाव से ग्रसित है और आज यह एक साधारण समस्या बन चुकी है किंतु इसका हमारे स्वास्थ्य पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

7. बायोटिनयुक्त पदार्थों का सेवन

बायोटिन बालों को काला रखने में सहायक होता है और कम उम्र में ही उन्हें सफ़ेद होने से रोकता है अतः हमें बायोटिनयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

बादाम ने बायोटिन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है अतः हम बादाम का सेवन कर सकते हैं इसके अतिरिक्त हम बायोटिनयुक्त कोस्मेटिक्स का भी प्रयोग कर सकतें हैं जोकि बालों को काला रखने में सहायक होते है।

8. होममेड शैम्पू और कंडिशनर का प्रयोग

अधिक केमिकलयुक्त उत्पाद बालों को क्षति पहुँचाते हैं।यदि हम निरंतर इनको इस्तेमाल करते रहें तो ना सिर्फ़ हमारे बाल झड़ कर पतले व बेजान हो जाते हैं बल्कि कम उम्र में ही सफ़ेद होना भी आरम्भ हो जाते हैं अतः हमें केमिकलयुक्त उत्पादों का त्याग करना चाहिए।

केमिकलयुक्त शैम्पू या कंडिशनर के स्थान पर हम घर पर ही बने अनेक प्राकृतिक ग़ुणो से भरपूर शैम्पू और कंडिशनर का प्रयोग कर सकते हैं जो ना सिर्फ़ बालों को सफ़ेद होने से रोकते हैं बल्कि उन्हें चमकदार व मुलायम भी बनाते हैं।

इसके लिए रोजाना खुद को दीजिए बस 15 मिनट और सफेद बाल बनेंगे काले। रोजाना बालों में प्राकृतिक पदार्थों का इस्तेमाल करें और आपके सफेद बाल जल्द काले हो जायेंगे।

इस प्रकार हम बालों को कम उम्र में सफ़ेद होने से रोक सकते हैं।

सफेद बालों को काले करने के कुछ अन्य उपाय

सफ़ेद बालों को काले करने के लिए आपको कुछ घरेलु उपाय भी अपनाने चाहिए। यहाँ हमनें कुछ ऐसे प्राकृतिक और घरेलु नुस्कों के बारे में चर्चा की है, जिसका इस्तेमाल कर आप सफ़ेद बालों से निजात पा सकते हैं।

1. नींबू का रस और आँवला पाउडर

1 चम्मच नींबू का रस, 4 चम्मच आँवला पाउडर और 2 चम्मच जल एक साथ लें और इनका का पेस्ट बना लें।

इसे बालों की जड़ों में लगायें और 25 मिनट बाद बालों अच्छे से धो लें। बालों को धोने के तुरंत बाद शैम्पू या साबुन का इस्तेमाल ना करें।

2. बादाम का तेल और सीसम के बीज

1 चम्मच सीसम बीज और 4 चम्मच आल्मंड ऑयल एक साथ लें और पेस्ट बना लें। इसको अपनी बालों की जड़ों पर लगायें और 20 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद उसे 20 मिनट तक सुखाए और गुनगुने पानी से धो लें।

3. नींबू का रस, आल्मंड ऑयल और आवलें का रस

4 चम्मच आल्मंड ऑयल, 1 चम्मच आवले का रस और 1 चम्मच नींबू का रस एक साथ मिलाए और उसे बालों की जड़ों में लगायें। 45 मिनट तक मसाज करें और फिर बालों को शैम्पू और कंडिशनर से धो लें।

4. आँवले का पेस्ट

4 से 5 आवलें लें और उनके बीज निकाल दें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगायें और 20 मिनट बाद इसे धो लें।

5. सीसम बीज और कैरट सीड ऑयल

4 चम्मच सीसम बीज और आधा चम्मच कैरट सीड ऑयल एक गहरे रंग की शीशे की बोतल में एक साथ रखें और उसका ढक्कन बंद करके उसे कसकर हिलायें ताकि वे आपस में अच्छे से मिल जायें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर बीस मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

6. नारियल तेल और करी पत्ता

1 सॉसपेन में 1/8 कप नारियल तेल और 1/4 करी पत्ते लें। इनको अच्छे से उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। तत्पश्चात उस मिश्रण से बालों की बीस मिनट तक मसाज करें और गुनगुने पानी से धो दें।

7. नींबू का रस और नारियल तेल

निम्बू के रस में नारियल का तेल मिला लें और इससे बालों की मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से सफ़ेद बालों से छुटकारा मिल सकता हैं।

8. मेथी पाउडर और मेहंदी

2 चम्मच मेहंदी, 1 चम्मच मेथी पाउडर, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच कॉफ़ी पाउडर, 2 चम्मच टकसाल के पत्तों का रस और 2 चम्मच तुलसी के पत्ते लें और मिश्रण तैयार करें। इसको 2 से 4 घंटों के लिए बालों में लगाए और फिर धो लें।

9. मक्खन

बालों की जड़ों में मक्खन से मसाज करने से सफ़ेद बालों से निजात पायी जा सकती है।

10. नींबू का रस और आल्मंड ऑयल

नींबू के रस और आल्मंड ऑयल को एक साथ मिला लें और इससे बालों की मसाज करें।

यह सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने की सर्वोत्तम आयुर्वेदिक औषधि है।

11. आंवला का जूस

आंवला का जूस के फायदे बालों के लिए बहुत कारगार साबित हुए हैं।

इसके लिए एक कटोरी आंवला जूस को लेकर उससे बालों की जड़ों में मालिश करें। (जाने: आंवला जूस बनाने की विधि)

सम्बंधित:

  1. बाल सफेद क्यों होते हैं?
- Advertisement -

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की...

डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे की तैयारियां भारतियों की ‘गुलाम मानसिकता’ को दर्शाता है: शिवसेना

शिवसेना (Shivsena) ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की बहुप्रतीक्षित यात्रा की चल रही तैयारी भारतीयों की "गुलाम मानसिकता"...

“अरविंद केजरीवाल को कभी आतंकवादी नहीं कहा”: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उन्होंने कभी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)...

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नें नागरिकता क़ानून के खिलाफ विरोध में लिया भाग

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को मांग की कि केंद्र देश में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए संशोधित...

जम्मू कश्मीर मामले में भारत का तुर्की को जवाब; ‘आंतरिक मामलों में दखल ना दें’

भारत ने शुक्रवार को अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान जम्मू और कश्मीर पर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की टिप्पणियों का जवाब दिया...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -