दा इंडियन वायर » लोग » सोनाली सहगल की जीवनी
लोग

सोनाली सहगल की जीवनी

Sonnalli Seygall biography in hindi

सोनाली सहगल भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2010 से की थी। सोनाली ने सबसे पहले एक मॉडल के रूप में काम किया था। उसी दौरान उन्हें कई सारे विज्ञापनों में भी देखा गया था। मॉडलिंग के करियर में अपना नाम बनाने के बाद ही सोनाली ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था।

सोनाली के फिल्मो की बात करे तो उन्होंने ‘प्यार का पंचनामा’, ‘वेडिंग पुलाव’, ‘प्यार का पंचनामा 2’, ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’, ‘हाई जैक’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया था। सोनाली को वैसे उनके ग्लैमरस लुक के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कम समय में ही हिंदी सिनेमा में अपना नाम लोकप्रिय कर लिया है।

सोनाली सहगल का प्रारंभिक जीवन

सोनाली सहगल का जन्म 1 मई 1989 को ओडिशा में हुआ था। सोनाली ने अपना बचपन कोलकाता में बिताया था। उन्होंने अपने स्कूल की पढाई ‘साउथ पॉइंट हाई स्कूल’, कोलकाता और ‘सट थॉमस गर्ल्स स्कूल’, कोलकाता से पूरी की थी। उन्होंने ‘भवानीपुर कॉलेज’, कोलकाता से अंग्रेजी ऑनरस में अपने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।

सोनाली सहगल ने साल 2006 में ‘पैंटालूंस फेमिना मिस इंडिया इंटरनेशनल’ में भाग लिया था और शो की विजयता भी बानी थी। इसके बाद उन्होंने कई सारे टीवी कमर्शियल विज्ञापनों में अभिनय भी किया था। सोनाली ने सबसे पहले ‘रेमंड’ ब्रांड के लिए ‘कैथ सेक्वेरिआ’ के साथ टीवी विज्ञापन में अभनय किया था।

इसके बाद उन्हें एयरटेल, 7 अप, ओरल बी, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा इंडिकॉम फोटोन, एलजी, मैक्स मोबाइल जैसे बड़े बड़े ब्रांडस के प्रोडक्ट के लिए भी अभिनय करते हुए देखा गया है।

सोनाली सहगल का व्यवसायिक जीवन

सोनाली सहगल ने मॉडलिंग के करियर में कुछ टीवी विज्ञापनों में अभिनय किया था। इसके बाद सोनाली को गायक आतिफ असलम, डॉ ज़ीउस, और प्रेम (कैनेडियन गायक) की म्यूजिक वीडियोस में भी देखा गया था। उन्होंने फिल्मो में अपना डेब्यू साल 2011 में किया था।

उनकी पहली फिल्म का नाम ‘प्यार का पंचनामा’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘रिहा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘लव रंजन’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों को नुसरत भरुचा, इशिता राज शर्मा, सनी सिंह, कार्तिक आर्यन, रायो, दिव्येंदु शर्मा के साथ सोनाली सहगल ने भी निभाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई की थी। फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शको ने बहुत पसंद किया था। फिल्म ने कुल 500 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम सुपरहिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। सोनाली ने इस फिल्म के बाद लगभग तीन साल तक किसी भी फिल्म में अभिनय नहीं किया था।

साल 2015 में सोनाली सहगल ने एक साथ दो फिल्मो में अभिनय किया था। उस साल की उनकी पहली फिल्म का नाम ‘वेडिंग पुलाव’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘रिहा’ नाम का किरदार अभिनय किया था और फिल्म के निर्देशक ‘बिनोद प्रधान’ थे। फिल्म में मुख्य किरदार को सोनाली के साथ अभिनेता दिगंत और अभिनेत्री अनुष्का रंजन ने निभाया था। इस फिल्म को दर्शको ने कुछ खास पसंद नहीं किया था। फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में कुल 200 मिलियन की ही कमाई की थी। इस फिल्म के साथ ही सोनाली की उस साल की दूसरी फिल्म भी रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म का नाम ‘प्यार का पंचनामा 2’ था। फिल्म के निर्देशक ‘लोव रंजन’ ही थे।

सोनाली की दोनों फिल्मो को एक ही दिन रिलीज़ किया गया था, जिसकी वजह से उसकी पहली फिल्म ‘वीडिंग पुलाव’ ज़्यादा कमाई नहीं कर पाई थी। उनकी दूसरी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 880 मिलियन की कमाई के साथ, अपना नाम सुपरहिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। सोनाली का नाम इस फिल्म में ‘सुप्रिया’ था। फिल्म में मुख्य किरदारों को नुसरत भरुचा, कार्तिक आर्यन, सनी सिंह, ओमकार कपूर, इशिता राज शर्मा के साथ सोनाली ने निभाया था। फिल्म ने जनता और क्रिटिक्स दोनों का बहुत प्यार और तारीफें हासिल की थी।

साल 2015 के बाद, फिर एक बार सोनाली सहगल ने लगभग दो सालो तक किसी फिल्म में अभिनय नहीं किया था। साल 2018 में सोनाली ने फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ में एक कैमिओ किरदार दर्शाया था। इस फिल्म में उन्होंने एक ही सीन में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘लव रंजन’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों को नुसरत भरुचा, सनी सिंह और कार्तिक आर्यन ने निभाया था। इसी साल सोनाली को फिल्म ‘हाई जैक’ में देखा गया था।

इस फिल्म में उन्होंने ‘दिलशाद’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म के निर्देशक ‘आकर्ष शुराना’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों को सुमीत व्यास, मंत्रा मुग्ध, कुमुद मिश्रा, प्रियांशु पैन्युल और सोनाली सहगल ने निभाया था। फिल्म को दर्शको ने पसंद नहीं किया था और इसी वजह से फिल्म को बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप लिस्ट में शामिल होना पड़ा था। इसके बाद साल 2019 में उन्होंने हिंदी फिल्म ‘सेंटर्स’ में अभिनय किया था।

इस फिल्म में उन्होंने ‘ईशा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। सोनाली के आने वाले फिल्मो की बात करे तो, उन्हें आगे फिल्म ‘जय मम्मी दी’ में मुख्य किरदार को दर्शाते हुए देखा जाएगा।

सोनाली सहगल का निजी जीवन

सोनाली सहगल के लव लाइफ की बात करे तो उनका नाम एक बार ‘कैथ सेक्वेरआ’ के साथ जोड़ा गया था। कैथ एक मॉडल और अभिनेता हैं और दोनों ने एक साथ ‘रेमंड’ ब्रांड के टीवी विज्ञापन में अभिनय किया था। इस बात की पुष्टि फिलहाल तक दोनों में से किसी ने भी नहीं की है और सोनाली भी खुदको सिंगल ही बताती हैं।

सोनाली के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें पिने में ‘ग्रीन टि’ पसंद है। उनके पसंदीदा अभिनेता सलमान खान, अक्षय कुमार और रिचार्ड गेरे हैं। सोनाली को अभिनेत्रियों में प्रियंका चोपड़ा पसंद हैं। सोनाली के पसंदीदा फिल्म ‘इक़बाल’ और ‘स्पर्श’ हैं। सोनाली को अभिनय करने के अलावा वर्कऑउट करना और घूमना पसंद है। उनकी पसंदीदा जगह थाईलैंड है।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!