Sun. Jul 14th, 2024
    सोनम कपूर को मिला पेटा की तरफ से पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्ड

    अभिनेत्री सोनम कपूर को ‘पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ़ एनिमल्स(पेटा)’ इंडिया की तरफ से 2018 का “पर्सन ऑफ़ द इयर” का अवार्ड मिला है।

    सोनम को ये सम्मान इसलिए मिला है क्योंकि वे एक शाकाहारी होने के साथ साथ, अपने फैशन ब्रांड रेसॉन द्वारा बनाये गए हैंडबैग के लिए जानवरों की चमड़ी का भी इस्तेमाल नहीं करती हैं। और इसके साथ वो जानवरों के कल्याण के लिए और भी बहुत से कदम उठाती हैं।

    पेटा इंडिया के एसोसिएट निदेशक सचिन बंगेरा ने कहा-“चाहे वो खुद शाकाहारी आहार का सेवन करती हों या अपने फैंस से जानवरों के ऊपर होने वाले अत्याचार को रोकने की अपील करती हों, सोनम कपूर कभी जानवरों की किसी भी रूप में मदद करने से पीछे नहीं हटी। लोगो को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए और हर जीवित प्राणी के साथ करुणा और इज्ज़त से रहना चाहिए।”

    2016 में, सोनम को पेटा की तरफ से भारत की सबसे शानदार शाकाहारी सेलेब्रिटी का सम्मान मिला था और इसके अगले ही साल इसी समूह ने, उन्हें क्रूरता-मुक्त हैंडबैग लाइन के लिए एक बिजनेस अवॉर्ड भी दिया था।

    उन्होंने जानवरों के कल्याण के लिए, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री से आग्रह किया था वे स्कूल और यूनिवर्सिटी के लाइफ साइंस और जूलॉजी के छात्रों के कक्षा विच्छेदन पर लगने वाले प्रतिबन्ध को रद्द ना करें। इसके अलावा, उन्होंने महाराष्ट्र सरकार से भी कांच से लेपित मांझे पर रोक लगाने की मांग की थी जिससे पक्षियों के अटकने और मरने की संभावनाएं होती हैं। उन्होंने बच्चो को ऐसी पतंगे दान में दी थी जिसके मांझे से उन्हें कोई नुकसान ना पहुँचे।

    इससे पहले ये अवार्ड, अनुष्का शर्मा, सनी लियॉनी, शशि थरूर, कपिल शर्मा, हेमा मालिनी, आर. माधवन और जैकलिन फर्नानडीज को मिल चुका है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *