Wed. Dec 7th, 2022
    sajid khan

    फिल्म निर्देशक साजिद खान को यौन उत्पीड़न के आरोप में इंडियन फिल्म एंड टेलीविज़न डायरेक्टर एसोसिएशन (आईएफटीडीए) ने एक साल के लिए बर्खास्त कर दिया है। उनके ऊपर “मीटू अभियान” के तहत, अभिनेत्री सलोनी चोपड़ा, रेचल वाइट और पत्रकार करिश्मा उपाध्याय ने इलज़ाम लगाया था।

    एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म निकाय ने अक्टूबर में निर्देशक को एक नोटिस जारी किया था और उन्हें पत्र भेजकर उनके ऊपर लगे इल्ज़ामो का स्पष्टीकरण माँगा था। फिर नवंबर में, आईएफटीडीए ने ये ऐलान किया था कि वे एक हफ्ते में साजिद खान के खिलाफ लगे इल्ज़ामो पर फैसला लेंगे। पिछले इंटरव्यू में, आईएफटीडीए के अध्यक्ष अशोक पंडित ने पीटीआई को बताया-“जहाँ साजिद के मामले की बात है तो हमने साजिद और लड़किया, दोनों के पक्ष सुने हैं। आईसीसी एक हफ्ते में निर्णय लेगी और संघ भी वकील के साथ मौजूद होगा।”

    अपने ऊपर लगे इल्ज़ामो के कारण, अक्टूबर में, साजिद खान को ‘हॉउसफुल 4‘ के निर्देशक की कुर्सी भी त्यागनी पड़ी थी। उनकी जगह अब फरहाद सामजी ने ले ली है। साजिद ने ट्विटर के जरिये इस खबर की जानकारी देते हुए लिखा-“इलज़ाम लगने के बाद, मेरे परिवार, मेरे निर्माता और मेरी फिल्म ‘हॉउसफुल 4’ के स्टार्स के ऊपर दबाव बढ़ने के कारण, मुझे नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए, निर्देशक के पद से उतरना होगा तब तक में इन सारे इल्ज़ामो को कम न करदूँ और सच्चाई को साबित ना करदूँ।”

    साजिद खान के ऊपर तीन महिलाओं ने योन उत्पीड़न के इलज़ाम लगाए थे। सलोनी चोपड़ा जिन्होंने पहले साजिद के साथ काम किया हुआ है, उन्होंने कहा कि उनके साथ मानसिक, भावनात्मक और योन रूप से उत्पीड़न किया गया। अपने इलज़ाम में रेचल ने कहा कि एक किरदार के लिए, साजिद ने उन्हें पांच मिनट में सीड्यूस करने के लिए कहा था। पत्रकार करिश्मा ने ये इलज़ाम लगाया कि जब वे कमरे से बाहर जा रही थी तो साजिद ने जबरदस्ती उन्हें चूमने की कोशिश की।

    भारत में “मीटू अभियान” की शुरुआत तब हुई जब अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर पर 2008 में आई फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ के सेट पर योन उत्पीड़न का आरोप लगाया। फिल्म रिलीज़ होने के दस साल बाद तनुश्री ने ये खुलासा किया। तबसे इस अभियान ने जोर पकड़ लिया और कई महिलाओ ने खुलकर सामने आकर कई प्रमुख लोगो पर आरोप लगाये। बॉलीवुड से अलोक नाथ, सुभाष घाई, विकास बहल और कैलाश खेर पर भी इलज़ाम लग चुके हैं।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *