Mon. Apr 22nd, 2024
    salman khan katrina kaif bharat

    सलमान खान और कैटरीना कैफ स्टारर ‘भारत’ के निर्माता अतुल अग्निहोत्री, भूषण कुमार और निखिल नमित यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं कि फिल्म को दुनिया भर में सबसे बड़ी संभव रिलीज़ मिले।

    उन्होंने सिनेस्तान एए डिस्ट्रीब्यूटर्स और उसकी बहन कंपनी सी इंटरनेशनल सेल्स को अली अब्बास जफर के ‘भारत’ के  अंतरराष्ट्रीय अधिकार दिए हैं।

    और अब, हमें पता चला है कि सलमान खान अभिनीत फिल्म फ्रांस में पहली बार सिनेमाघरों में रिलीज होगी और जर्मनी में बॉलीवुड फिल्म के लिए सबसे व्यापक रिलीज होगी – दोनों देशों को शाहरुख खान की फिल्में दिखाने के लिए जाना जाता है। ‘भारत’ फ्रांस और जर्मनी में उपशीर्षक के साथ अपने मूल संस्करण में रिलीज़ होगी।

    salman khan katrina kaif bharat 1

    एक व्यापार सूत्र का कहना है, “जबकि कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों और अनछुए क्षेत्रों में ‘भारत’ के लिए व्यापक रूप से संभव रिलीज की योजना है, जहां बॉलीवुड फिल्में बिल्कुल भी रिलीज नहीं की जाती हैं, लेकिन निर्माताओं के लिए इसे फ्रांस में जारी करना एक बड़ी उपलब्धि है।

    और यह दिखाता है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में फिल्म को पहले से ही कितनी लोकप्रियता मिली है। यह पहली बार है जब सलमान खान की कोई फिल्म फ्रांस में रिलीज होगी।

    ‘भारत‘ को हाल ही में कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था जहाँ वितरण के लिए एक बिक्री बूथ था और फिल्म के वितरण अधिकार फ्रेंच और जर्मन क्षेत्रों के लिए बहुत तेजी से खरीद लिए गए थे। भारत अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बहुत गर्म है और निर्माता चीन की रिलीज़ पर भी विचार कर रहे हैं क्योंकि उन्हें वहाँ से बहुत सारे प्रस्ताव मिले हैं।”

    सूत्र ने कहा कि फिल्म फ्रांस और जर्मनी में व्यापक रूप से संभव रिलीज का आनंद लेगी।

    salman khan katrina kaif bharat 2

    “पिछले एक दशक में फ्रांस में वाणिज्यिक भारतीय फिल्मों की लोकप्रियता बढ़ी है। इससे पहले, जबकि सत्यजीत रे क्लासिक्स और ‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर’ (GOW) को हर साल फ्रेंच फिल्मों के रूप में 600 (लगभग) फिल्मों को चुना जाता था, क्योंकि आर्ट हाउस सिनेमा को पसंद किया जाता था, आमिर खान की लगान और करण जौहर की ‘कभी ख़ुशी कभी गम’ जैसी फिल्मों के साथ ट्रेंड बदला।

    शाहरुख खान फ्रांस और जर्मनी में लोकप्रिय हैं, लेकिन अब ‘भारत’ की दो देशों में इतनी बड़ी रिलीज के साथ लगता है कि सलमान भी एसआरके जैसी लोकप्रियता हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।”

    निखिल नमित कहते हैं, “हमने जानबूझकर एक विस्तृत रिलीज़ की योजना बनाई थी। यह बॉलीवुड फिल्म के लिए फ्रांस और जर्मनी में सबसे व्यापक रिलीज है। हम इसे उन दो देशों में फ्रेंच और जर्मन उप-शीर्षकों के साथ जारी करेंगे। व्यापक संभव तरीके से जारी करने का निर्णय अतुल (अग्निहोत्री) द्वारा लिया गया एक सचेत निर्णय था।

    फिल्म को इस तरह से रिहा करना हमारी दृष्टि थी। हम एए फिल्म्स के साथ मिलकर बहुत खुश हैं क्योंकि वे अभी भारत में सबसे बड़े वितरक हैं। भारत के साथ, हम गैर-पारंपरिक बाजारों में जाने की योजना बना रहे हैं – जहां लोग यह जानकर हैरान हैं कि ऐसी दूर-दराज की जगहों पर भी फिल्में रिलीज हो सकती हैं। हम बॉलीवुड फिल्म के लिए व्यापक रिलीज के लिए जा रहे हैं।”

    यह भी पढ़ें: रणवीर सिंह ने YRF के ‘जयेशभाई जोरदार’ को किया साइन, ’83’ के बाद होगी रिलीज़

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *