Fri. Sep 30th, 2022
    सनस्क्रीन

    सनस्क्रीन क्रीम को लगाने से चेहरा और त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रहते हैं।

    इस लेख में हम बात करेंगे कि किस प्रकार आप सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    सनस्क्रीन क्रीम कैसे लगाए?

    1. इसकी मात्रा अधिक लें: चेहरे पर लगाने के लिए 1 चम्मच लें और पूरे शरीर पर लगाने के लिए 2 चम्मच लगाएं। यदि आप इसकी मात्रा अधिक नहीं लेते तो एसपीएफ 30 में से केवल एसपीएफ 10 ही पाते है।

    2. सनस्क्रीन को सीधा मुंह पर लगाएं: हाथ पर लेकर फिर चेहरे पर लगाने की बजाय सीधा मुंह पर लगाएं। इससे त्वचा उसे जल्दी सोख़ लेती है।

    3. पहले सनस्क्रीन लगाए, फिर मॉइश्चराइजर लगाएं: इसे साफ और सुखी त्वचा पर लगाएं, ये चीज महत्व नहीं रखती कि आप जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डायऑक्साइड प्रयोग करते है।

    4. सनस्क्रीन को रोजाना लगाएं: आप अनजाने में भी सूरज के संपर्क में रहते है, जैसे लंच करते समय खिड़की से, चलते वक्त,इसलिए रोजाना सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें।

    5. धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं: रासायनिक सनस्क्रीन को सोखने में त्वचा समय लेती है। इसलिए उन्हें काम करने के लिए कम से कम 20 मिनट चाहिए।

    6. यदि आपको तुरंत परिणाम चाहिए तो जिंक ऑक्साइड का प्रयोग करें: जिंक और टाइटेनियम ऑक्साइड दोनों ही ऐसे खनिज पदार्थ है जो सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है, इसलिए ये रासायनिक सनस्क्रीन से जल्दी काम करते है। ये प्रकाश ऊर्जा को ऊष्मा में बदलते है।

    7. 90 मिनट के अंतर पर सनस्क्रीन लगाएं: कुछ सनस्क्रीन सूर्य के संपर्क में आने पर अपना प्रभाव दिखाना खत्म कर देते है। इसलिए इसे बार-बार लगाते रहें।

    8. मिनरल मेक अप लगाएं: आप सुबह जो सनस्क्रीन लगाकर जाते है वो दिन भर असर दिखाना बन्द कर देती है। इसलिए मिनरल पाउडर लगाएं जिसमें एसपीएफ हो।

    इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.