Sun. Apr 14th, 2024
    शाहरुख़ खान की रिजेक्ट की वो तीन ब्लॉकबस्टर फिल्में जिसने आमिर खान को बॉक्स ऑफिस का किंग बना दिया...

    वैसे शाहरुख़ खान को किंग खान का टैग यूँ ही नहीं मिला। उन्होंने अपने 26 के करियर में, बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में दी हैं मगर ज्यादा लोगों को नहीं पता होगा कि उन्होंने किसी ना किसी वजह से काफी ब्लॉकबस्टर फिल्में छोड़ी भी हैं। पर कहते हैं ना एक का नुकसान दूसरे का फायदा बन जाता है। शाहरुख़ की रिजेक्ट की हुई फिल्मों ने आमिर खान को बॉक्स ऑफिस का किंग बना दिया।

    तो देखिये ऐसी कौनसी फिल्में हैं जिसे बादशाह खान ने ठुकराया तो पीके स्टार ने अपना लिया-

    लगान 

    आशुतोष गोवारिकर जिन्होंने शाहरुख़ के साथ ‘स्वदेस’ जैसी बेहतरीन फिल्म की है, उन्होंने इससे पहले उन्हें ‘लगान’ में भुवन का किरदार दिया था। मगर शाहरुख़ ने फिल्म करने से मना कर दिया। वैसे आशुतोष की पहली पसंद आमिर ही थे मगर उनके ठुकराने के बाद ही वे किंग खान के पास गए और फिर से रिजेक्ट होने के बाद, आमिर के पास लौट आये। फिल्म जब रिलीज़ हुई तो बहुत बड़ी कामयाब साबित हुई और ऑस्कर में भी इसे नॉमिनेशन मिला।

    रंग दे बसंती

    राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म को ना केवल ब्लॉकबस्टर का टैग मिला, बल्कि ये एक कल्ट क्लासिक भी बन गयी। मगर इस फिल्म में, शाहरुख़ को मुख्य किरदार नहीं मिला था, उन्हें आर माधवन का किरदार मिला था जो अभिनेता ने रिजेक्ट कर दिया।

    3 इडियट्स 

    हाँ, फुनसुख वांगडू के किरदार में राजकुमार हिरानी ने आमिर खान को नहीं देखा था। उन्हें लगता था कि इस किरदार के लिए शाहरुख़ एकदम ठीक रहेंगे मगर बादशाह नहीं माने और किरदार एक बार फिर आमिर की झोली में आ गया। फिल्म बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई और बाद में शाहरुख़ ने ‘कॉफ़ी विद करण’ पर अपने पछतावे का इजहार भी किया।

    वैसे शाहरुख़ ने केवल ये ही ब्लॉकबस्टर फिल्म रिजेक्ट नहीं की है। उन्होंने हाल ही में, बाकी अभिनेताओं की हिट फिल्मों को भी छोड़ा है। पहले ‘मुन्ना भाई एमएमबीएस’, ‘जॉली एलएलबी’ और फिर पिछले साल आई ब्लॉकबस्टर ‘पद्मावत’।

    वर्तमान में, एक फिल्म आमिर ने रिजेक्ट कर शाहरुख़ को करने के लिए कहा था मगर अब खबरें आ रही हैं कि जीरो अभिनेता ने उससे भी निकलने का मन बना लिया है। वो फिल्म है राकेश शर्मा की बायोपिक-‘सारे जहाँ से अच्छा’। हालांकि अभी तक इस खबर की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *