दा इंडियन वायर » टैकनोलजी » वेब सर्वर क्या है? प्रकार, कार्य, जानकारी
टैकनोलजी

वेब सर्वर क्या है? प्रकार, कार्य, जानकारी

वेब सर्वर web server in hindi

वेब सर्वर परिभाषा (web server definition in hindi)

परिभाषा – यह एक तरह का कम्प्युटर प्रोग्राम है जिस पर हम वेब ब्राउज़र में किसी भी पेज को चलाते हैं। वेब सर्वर का सामान्य काम होता है उपयोगकर्ता के वेब पेजों को संग्रहित करना और उन वेब पेजों को चलाने में मदद करना। एचटीटीपी इसकी जानकारी को इधर उधर पहुंचाने के काम में आता है।

कोई भी सर्वर जों की एक्सएमएल (XML) डॉकयुमेंट को को एक उपकरण से दूसरे उपकरण तक पहुंचाता है उसे हम वेब सर्वर बोलते हैं।

वेब पेजों में ज़्यादातर स्थायी जानकारी होती है जैसे की एचटीएमएल डॉकयुमेंट, इमेज आदि। एचटीटीपी के अलावा वेब सर्वर सिम्पल मेल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल (SMTP) से मेल भेजने और फ़ाइल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल (FTP) से फ़ाइल भेजने के काम में आता है।

वेब सर्वर के कार्य (functions of web server in hindi)

वेब सर्वर का मुख्य काम वेबसाइट पर जानकारी को दिखाना है। यदी कोई वेब सर्वर लोगों के काम के लिए नहीं है और आंतरिक तौर पर उनका उपयोग किया जा रहा है तो उनको हम इंट्रानेट सर्वर (Intranet server) बोलते हैं।

जब भी कोई वेबसाइट को खोलने के लिए एड्रैस बार में कोई भी यूआरएल या वेब एड्रैस डाला जाता है फिर ब्राउज़र इसको वेब पेज की मदद से दर्शाता है। डीएनएस (Domain Name Server) फिर इस यूआरएल को आईपी एड्रैस में बदल देता है।

हर वेबसाइट का एक अलग आईपी एड्रैस होता है। इस तरह के इंटरनेट प्रोटोकॉल काफी तरह के सर्वरों के बीच संपर्क करने के काम में आते हैं। बाज़ार में आजकल अपाचे सर्वर काफी इस्तेमाल में आ रहे हैं।

अपाचे एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जों की आजकल के समय में 70% वेबसाइटों को चलाने का काम करता है। आईआईएस भी एक वेब सर्वर है जों की आसानी से उपलब्ध है और यह माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी द्वारा बनाया गया है।

वेब सर्वर के प्रकार (types of web server in hindi)

बहुत तरह के वेब सर्वर हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं जिनमे से कुछ ही वेब सर्वर लोकप्रिय है।

1. अपाचे वेब सर्वर (apache web server in hindi)

यह पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय है और अपाचे सॉफ्टवेयर फ़ाउंडेशन द्वारा बनाया गया है। यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जों की हर ऑपरेटिंग सिस्टम में काम आता है जैसे की लिनक्स, यूनिक्स, विंडोज, मैक आदि।

लगभग 60% मशीन अपाचे वेब सर्वर पर चलती हैं। इस वेब सर्वर को अपने तरीके से बदलना काफी आसान है क्योंकि इसमे मॉड्यूलर आकार काम में आता है।

इससे हमे यह फायदा है की हम इसमे नए मॉड्यूल को जोड़ कर अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह बाकी के वेब सर्वरों से ज्यादा स्थिर है और काम करने में सक्षम है। इसकी समय समय पर अपडेटस भी आती हैं जिससे की इसमे नए नए विकल्प आते रहते हैं।

2. आईआईएस वेब सर्वर (iis web server in hindi)

यह माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी का उत्पाद है। इसमे भी वो सारे विकल्प हैं जों की अपाचे में हैं। पर यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर नहीं है और ना ही हम इसमे अपने मॉड्यूल जोड़ सकते हैं।

इसमे हम अपने हिसाब से बदलाव भी नहीं कर सकते क्योंकि यह करना इसमे काफी मुश्किल होता है।

माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा यह उत्पाद बनाया गया था इसलिए यह सारे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टमों पर काम करता है। यह एक बेहतर ग्राहक सहायता केंद्र भी उपलब्ध कराते हैं जिससे की हमें जब कभी भी कोई परेशानी हो हम उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एनजीआईएनएक्स वेब सर्वर (NGINX web server in hindi)

यह वेब ब्राउज़र थ्रेड्स को इस्तेमाल नहीं करता। यह आज के समय में धीरे धीरे काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। यह विश्व में 7.5% डोमैन पर वेब होस्टिंग का काम कर रहा है। ज़्यादातर वेब होस्टिंग कंपनी इसकी इस्तेमाल कर रहीं हैं।

4. लाइट स्पीड वेबसर्वर (light speed web server in hindi)

अपने वेब सर्वर को लाइट स्पीड वेब सर्वर में अपग्रेड करने से आपके वेब सर्वर की काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। यह अपाचे जैसे ज़्यादातर विकल्पों पर आसानी से काम करता है।

वेब सर्वर या इससे सम्बंधित किसी भी विषय के लिए यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!