Sat. May 18th, 2024
    रुबीना दिलैक ने की 'शक्ति' की सफलता, विवियन डीसेना के साथ केमिस्ट्री और 'नच बलिये' के ऊपर बात

    रुबीना दिलैक इन दिनों कलर्स के मशहूर शो ‘शक्ति…अस्तित्व के एहसास की’ में सौम्या के किरदार से सभी का दिल जीत रही हैं। उनके किरदार की बात करें तो, सौम्या एक किन्नर है जो अपने अस्तित्व के लिए समाज से लड़ती है। शो को दर्शको से शुरुआत से ही शानदार प्रतिक्रिया मिली है। शो को 3 साल पूरे हो चुके हैं। रुबीना ने इस चुनौतीपूर्ण किरदार को चुनकर बहुत बड़ा कदम उठाया है जिससे कई अभिनेताओं को प्रेरणा मिली है।

    हाल ही में, पिंकविला ने रुबीना से ‘शक्ति’, विवियन डीसेना के साथ उनकी केमिस्ट्री और पति अभिनव शुक्ला के साथ ‘नच बलिये’ में हिस्सा लेने के ऊपर बात की-

    Related image

    प्लॉट से अलग हुए बिना, शो के लिए यात्रा काफी प्रभावशाली रही है। आपका इसके बारे में क्या कहना है?

    यह सभी पहलुओं से चुनौतीपूर्ण रही है, लेखन से लेकर प्रत्येक व्यक्ति के प्रतिबद्धता तक जो शो से जुड़ा है, क्योंकि ऐसा विषय जो इतना संवेदनशील है कि उसे बहुत सोच विचार की आवश्यकता है क्योंकि आप वास्तव में ऐसी बाहर जाकर इसके बारे में बात करना, कमिट करना या सिर्फ इसके साथ प्रयोग नहीं कर सकते। इसका ध्यान रखना पड़ता है। मुझे अभी भी हमारे शो के शुरुआती दिनों के दौरान याद है कि मीडिया के साथ बातचीत करने पर कितने प्रतिबंध थे, प्लॉट को जानते हुए, इतना ज्यादा कि मैंने केवल अभिनव शुक्ला के साथ इस पर चर्चा की थी, और मैंने उन्हें केवल प्लॉट बताया था, मेरे माता-पिता भी इसके बारे में नहीं जानते थे।

    Related image

    फिर रहस्योद्घाटन हुआ, और चूँकि इस विषय को इतने अधिक ध्यान की आवश्यकता थी कि यहां तक ​​कि हम अभिनेताओं ने किरदारों को बहुत खूबसूरती से ढालने में बहुत प्रयास किए हैं। मुझे लगता है कि हर इंसान द्वारा जितनी प्रतिबद्धता और काम करने के घंटे इस शो में गए हैं, वो इसे सफलता की ओर ले गए हैं। शो को संयोग से ही सफलता नहीं मिली है। ये शो संकल्पना और बेशक प्रयासों के लिहाज से अच्छा रहा है।

    हमने दोनों आपके और विवियन डीसेना के विपरीत किरदार आते हुए देखे लेकिन प्लॉट के लिए कोई भी बेहतर साबित नहीं हुआ। क्या आप दोनों की ऑन-स्क्रीन जोड़ी को इतना प्यार मिलता देख ये अभिभूत हो जाता है?

    मैं यह नहीं कहूँगी कि यह अभिभूत हो जाता है। देखिए, बात यह है कि सह-अभिनेताओं के संदर्भ में प्रतिबद्धता की मात्रा और सहजता का स्तर जो हम एक-दूसरे को देते हैं, जब कुछ किरदारों का चित्रण किया जाता है, जब इसका अच्छी तरह से सम्मान किया जाता है, तो इससे केमिस्ट्री बनती है। यह सिर्फ मेरे और विवियन के बीच नहीं बल्कि मेरे सभी सह-कलाकारों के साथ है।

    Image result for Rubina Dilaik Vivian Dsena

    हरमन और सौम्या की यह जोड़ी अद्वितीय है, जिसने खुद ही लोगों के बीच बहुत जिज्ञासा पैदा की है, इसलिए ‘आगे क्या होगा’ कुछ ऐसा है जो सभी को अधिक तलाशने के भँवर में रखता है और यही एक कारण है कि लोग अभी तक नहीं उस बिंदु पर नहीं पहुंचे हैं जहाँ ये कहेंगे-‘ये हो गया, अब आगे बताइये’। इन दोनों किरदारों के बारे में पता लगाने की बहुत सारी संभावनाएं हैं, और ज़ाहिर है, जब कहानी हरमन और सौम्या के बारे में है, तो इसे शूट करना भी मुश्किल हो जाता है और इसलिए, समानांतर कहानियों की आवश्यकता होती है।

    तो ‘शक्ति’ के बाद, आगे क्या करोगी? आगे क्या योजना है?

    SHAKTI

    देखिए, ‘शक्ति’ मेरा प्रमुख फोकस है और मैं एक दृष्टि में विश्वास करती हूँ, जिसका अर्थ है कि मैं अभी जो कुछ भी कर रही हूँ मैं वही करने वाली हूँ और एक अभिनेत्री के रूप में, मैं जहां हूँ वहां क्षमता खोदने की कोशिश करती हूँ। मैं 10 काम करके अपना ध्यान नहीं छोड़ना चाहती हूँ।

    आपके और अभिनव शुक्ला के ‘नच बलिये’ में हिस्सा लेने की खबरें आ रही हैं। क्या ऐसा हो रहा है?

    Related image

    नहीं, नहीं, नहीं। जैसा मैंने कहा, मैं फैलने और कुछ हासिल न कर पाने में विश्वास नहीं करती। मैं इसे करना पसंद करती अगर मैं कोई मैनस्ट्रीम शो न कर रही होती क्योंकि मेरी पहली प्रतिबद्धता मेरा शो है और ये मेरे दिन के 15-16 घंटे ले लेता है और मैं इंस्टेंट फेम पाने के चक्कर में कुछ भी आधे दिल से नहीं करना चाहती क्योंकि इससे मुझे संतुष्टि नहीं मिलेगी। अगर मैं ये करती हूँ तो मैं अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन दूंगी और अभ्यास में 8 घंटे दूंगी जो फ़िलहाल मेरे शो के साथ संभव नहीं है और मुझे अपनी प्रतिबद्धताओं का व्यापार करना पसंद नहीं है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *