Tue. May 21st, 2024
    जब समय पर भुगतान न मिलने पर, रुबीना दिलैक को बेचनी पड़ी अपनी घर और संपत्ति

    आये दिन, टीवी अभिनेताओं को उनके भुगतान समय पर न मिलने या उनकी मेहनत के समान न मिलने की खबरें आती रहती हैं। टीवी स्टार रुबीना दिलैक जो इन दिनों टीवी शो ‘शक्ति- अस्तित्व के अहसास की’ में अहम किरदार निभा रही हैं, उन्हें भी इस दर्द से गुजरना पड़ा था। उन्होंने मशहूर सीरियल ‘छोटी बहु’ से टीवी की दुनिया में कदम रखा था।

    पिंकविला के अनुसार, रुबीना ने खुलासा किया-“ये चलन मेरे इंडस्ट्री में आने से बहुत पहले से चला आ रहा है और मुझे इसका पालन करना था क्योंकि मैं नयी नयी आई थी। बाद में, काम की नैतिकता और कानूनी ज्ञान को समझने के बाद, मैंने महसूस किया कि लगभग 90% अभिनेता, मुझे मिलाके, एक-तरफ़ा कॉन्ट्रैक्ट साइन करते हैं, जो प्रोडक्शन हाउस के पक्ष में होता है।”
    rubina
    देरी से भुगतान मिलने पर अभिनेत्री ने कहा-“12 घंटे से ज्यादा काम करना, महीने के 30 दिन और 90 दिनों के बाद भुगतान मिलना और ज्यादातर मामलो में और भी देरी से मिलना, न केवल अनैतिक है बल्कि कामकाजी कानूनों के खिलाफ भी है।”
    अपने टीवी डेब्यू शो के लिए, रुबीना ने लगभग दिन के 20 घंटे काम किया था। उन्होंने आगे कहा-“मैंने कठोर परिस्थितियों में भी दोहरी भूमिकाएँ निभाईं, फिर भी मुझे आखिरी तीन महीनों के लिए अपना बकाया भुगतान नहीं किया गया, जो लाखों में थे।”
    उन्होंने आगे कहा-“नौ महीने के लिए, मैंने अपने पैसों के लिए निवेदन किया, एक्टर्स एसोसिएशन में गयी मदद के लिए, लेकिन किसी ने बड़े बड़े वादों के अलावा, परवाह या मदद नहीं की। मुझे अपना घर और संपत्ति बेचनी पड़ी क्योंकि मैं अपनी ईएमआई का भुगतान नहीं कर सकी थी। बहुत रोने के बाद, प्रोडक्शन हाउस ने आखिरकार मुझे बातचीत के लिए बुलाया।”

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *