दा इंडियन वायर » दूरसंचार » 4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जिओ शीर्ष पर; एयरटेल से दो गुना बेहतर स्पीड: TRAI
दूरसंचार व्यापार

4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जिओ शीर्ष पर; एयरटेल से दो गुना बेहतर स्पीड: TRAI

trai के स्पीड के आंकड़े

कुछ ही दिनों पहले नेटवर्क ट्रैकिंग पोर्टल Ookla द्वारा पेश की गयी रिपोर्ट में दावा किया गया था की 4G स्पीड में एयरटेल सबसे बेहतर है। लेकिन हाल ही में TRAI द्वारा जारी किये गए आंकड़े कुछ और ही कहानी कह रहे हैं। इनके अनुसार जिओ की एयरटेल से दोगुना बेहतर 4G डाउनलोड स्पीड है।

TRAI की रिपोर्ट :

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी किये गए जनवरी माह के आंकड़ों में बताया गया है की जिओ की औसत स्पीड जनवरी माह में 18.8 Mbps रही है वहीँ एयरटेल की औसत स्पीड केवल 9.5 एमबीपीएस थी। यहाँ देखा जा सकता है की जिओ की स्पीड एयरटेल की तुलना में लगभग दो गुना है। इसके साथ ही यह भी दिखाया गया है कीई अपलोड स्पीड के मामले में आईडिया अभी भी शीर्ष पर चल रहा है।

जिओ 2019 में रहेगा शीर्ष पर :

TRAI की रिपोर्ट जिसमे दिखाया गया है की एयरटेल की तुलना में जिओ की लगभग 2 गुना स्पीड है जिसके साथ जिओ शीर्ष पर है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है की  जिओ वर्ष 2019 का शीर्ष प्रदाता रहेगा।

जिओ और एयरटेल के बाद वोडाफोन की औसत्र स्पीड 6.7 एमबीपीएस रही और आईडिया की औसत डाउनलोड स्पीड 5.8 एमबीपीएस पर दीमित रही। अतः डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में आईडिया का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है।हालांकि वोडाफोन और आइडिया द्वारा अपने मोबाइल कारोबार का विलय कर दिया गया है, लेकिन ट्राई ने अपने प्रदर्शन को अलग-अलग मापा क्योंकि दोनों कंपनियों के नेटवर्क का एकीकरण अभी जारी है। रिलायंस जियो 2018 में सबसे तेज 4 जी ऑपरेटर था जो पिछले 13 महीनों के लिए सबसे अधिक औसत डाउनलोड गति है।

अपलोडिंग स्पीड में आईडिया शीर्ष पर :

जनवरी माह में आईडिया ने औसत 5.8 एमबीपीएस की अपलोडिंग स्पीड दर्ज की। इसके बाद वोडाफोन 5.4 एमबीपीएस की अपलोडिंग स्पीड के साथ पर दुसरे स्थान पर रहा। इसके बाद जिओ की अपलोडिंग स्पीड 4.4 एमबीपीएस रही वहीँ एयरटेल का 3.8 एमबीपीएस की स्पीड के साथ सबसे खराब प्रदर्शन रहा।

अतः आईडिया ने फिर एक बार अपलोडिंग स्पीड के मामले में बाज़ी मारली। बतादें की पिछले दो महीने से लगातार आईडिया अपलोडिंग स्पीड के मामले में शीर्ष पर बरकरार है। हालंकि अक्टूबर और नवम्बर माह में इसकी स्पीड में थोड़ी गिरावट आई थी, लेकिन दिसम्बर और जनवरी माह में इसकी स्पीड में बढ़ोतरी दर्ज की गयी और इसका शीर्ष स्थान बरकरार रहा।

Ookla की रिपोर्ट की जानकारी :

ऊक्ला द्वारा पेश की गयी रिपोर्ट TRAI से बिलकुल भीं थी जिसमे दावा किया गया था की 11.23 एमबीपीएस की स्पीड के साथ एयरटेल की सबसे बेहतर डाउनलोडिंग स्पीड रही है और जिओ इस मामले में दुसरे स्थान पर रहा है। ऐसा इसी रिपोर्ट में नहीं बल्कि अतीत में भी ऊक्ला और TRAI की रिपोर्ट में भिन्नता देखि जा चुकी है।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement

Advertisement

Advertisement