Sun. Nov 27th, 2022

    ऊर्जा क्या है? (What is energy)

    ऊर्जा को कार्य करने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया जाता है जहां कार्य किसी बल के लिए शरीर की गति है। हमें हर समय ऊर्जा की आवश्यकता होती है और ऊर्जा विभिन्न रूपों में आती है।

    रासायनिक ऊर्जा की परिभाषा? (Definition of Chemical Energy)

    ऊर्जा जो रासायनिक यौगिकों (अणुओं और परमाणुओं) के बंधन में संग्रहीत होती है।

    यह रासायनिक प्रतिक्रिया में जारी किया जाता है और ज्यादातर उप-उत्पाद के रूप में गर्मी पैदा करता है, जिसे एक एक्सोथर्मिक प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है। संग्रहीत रासायनिक ऊर्जा के उदाहरण बायोमास, बैटरी, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम, और कोयला हैं। अधिकतर, जब रासायनिक ऊर्जा किसी पदार्थ से मुक्त होती है, तो यह पूरी तरह से एक नए पदार्थ में बदल जाती है।

    उदाहरण के लिए, जब कोई विस्फोट होता है, तो उसमें मौजूद रासायनिक ऊर्जा को थर्मल ऊर्जा, गतिज ऊर्जा और ध्वनि ऊर्जा के रूप में परिवेश में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

    रासायनिक ऊर्जा का उपयोग (Uses of Chemical Energy)

    • हम जानते हैं कि पौधों को प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया में कार्बन डाइऑक्साइड से पानी तक चीनी का उत्पादन करने के लिए सौर ऊर्जा की आवश्यकता होती है। चीनी, पानी और कार्बन डाइऑक्साइड रासायनिक बंधनों द्वारा एक साथ रहते हैं जो रसायनों को एक साथ रखते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सभी शर्करा में रासायनिक बंधों के साथ ऑक्सीजन, कार्बन और हाइड्रोजन परमाणु होते हैं। ये परमाणु अपने आप एक साथ जुड़ते नहीं हैं; बल्कि उन्हें साथ रहने के लिए कुछ ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
    • पौधे सौर के रूप में समग्र रूप से हाइड्रोजन, कार्बन और ऑक्सीजन परमाणुओं को लगाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं। यह ऊर्जा परिवर्तन का एक उपयुक्त उदाहरण है जहाँ ऊर्जा एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित होती है। यहां, सौर ऊर्जा रासायनिक ऊर्जा में तब्दील हो जाती है और गिरने से बचती है

    रासायनिक ऊर्जा के उदाहरण (Examples)

    सूखी लकड़ी रासायनिक ऊर्जा का भंडारण है। जब यह जलता है, तो रासायनिक ऊर्जा मुक्त हो जाती है और प्रकाश ऊर्जा और थर्मल ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। कृपया ध्यान दें कि लकड़ी राख में बदल जाती है जो एक नया पदार्थ है।

    जो भोजन हम खाते हैं, वह पाचन के दौरान जारी की गई रासायनिक ऊर्जा का एक और उपयुक्त उदाहरण है। भोजन में अणु छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाते हैं। जब इन परमाणुओं के बीच के बंधन टूट जाते हैं, तो एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है, और नए यौगिक बनते हैं और जैसे ही बंधन टूटते हैं, ऑक्सीकरण तुरंत होता है।

    अन्य जानकारी

    रासायनिक संभावित ऊर्जा परमाणुओं या अणुओं की संरचनात्मक व्यवस्था से संबंधित संभावित ऊर्जा का एक रूप है। यह व्यवस्था एक अणु के भीतर या अन्यथा रासायनिक बंधों का परिणाम हो सकती है। एक रासायनिक पदार्थ की रासायनिक ऊर्जा को रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा ऊर्जा के अन्य रूपों में परिवर्तित किया जा सकता है। एक उदाहरण के रूप में, जब एक ईंधन जलाया जाता है आणविक ऑक्सीजन की रासायनिक ऊर्जा को गर्मी में बदल दिया जाता है, और एक जैविक जीव में चयापचय किए गए भोजन के पाचन के साथ भी ऐसा ही होता है। ग्रीन प्लांट सौर ऊर्जा को रासायनिक ऊर्जा (ज्यादातर ऑक्सीजन) में परिवर्तित करते हैं, जिसे प्रकाश संश्लेषण के रूप में जाना जाता है और विद्युत ऊर्जा को रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है और विद्युत प्रतिक्रियाओं के माध्यम से इसके विपरीत किया जा सकता है।

    [ratemypost]

    यह भी पढ़ें:

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *