विज्ञान

प्रकाश ऊर्जा क्या है?

प्रकाश ऊर्जा क्या है? (What is light energy?)

प्रकाश ऊर्जा एक प्रकार की गतिज ऊर्जा है जिसमें मानव आंखों को दिखाई देने वाले प्रकार के प्रकाश को बनाने की क्षमता है। प्रकाश को विद्युत चुम्बकीय विकिरण के एक रूप के रूप में परिभाषित किया गया है जो गर्म वस्तुओं जैसे लेजर, बल्ब और सूर्य द्वारा उत्सर्जित होता है।

प्रकाश में फोटॉन होते हैं जो ऊर्जा के मिनट पैकेट हैं। जब किसी वस्तु के परमाणु गर्म हो जाते हैं, तो इससे फोटॉनों का उत्पादन होता है और इसी तरह से फोटॉन का उत्पादन होता है। इलेक्ट्रॉन गर्मी से उत्तेजना पाते हैं और अतिरिक्त ऊर्जा अर्जित करते हैं। ऊर्जा एक फोटॉन के रूप में जारी की जाती है और पदार्थ के गर्म होते ही अधिक फोटॉन बाहर आ जाते हैं।

प्रकाश यात्रा करते समय एक लहर के रूप में निकलता है। हालांकि, यात्रा करने के लिए ऊर्जा को साथ ले जाने के लिए कोई भी चीज आवश्यक नहीं है। यही कारण है कि प्रकाश अंतरिक्ष में यात्रा कर सकता है जहां कोई हवा नहीं है। ध्वनि तरंगों के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि उन्हें ठोस पदार्थ, तरल पदार्थ या गैस के माध्यम से यात्रा करनी पड़ती है। प्रकाश ऊर्जा बहुत तेज है और किसी भी चीज की तुलना में तेजी से यात्रा करती है। प्रकाश की गति 186,282 मील प्रति सेकंड के बराबर है।

सूर्य बड़ी मात्रा में विद्युत चुम्बकीय विकिरण उत्सर्जित करता है। मनुष्य इस ऊर्जा के केवल एक अंश को देख पा रहा है जिसे ’दृश्य प्रकाश’ के रूप में जाना जाता है। जिस तरह से सौर ऊर्जा यात्राएं तरंगों के रूप में व्यक्त की जाती हैं। वैज्ञानिक तरंग की गति और तरंग के लगातार बिंदुओं के बीच की दूरी को मापकर एक तरंग की ऊर्जा की मात्रा की गणना कर सकते हैं।

दृश्य प्रकाश सूर्य द्वारा उत्सर्जित विद्युत चुम्बकीय विकिरण के कई प्रकारों में से केवल एक का गठन करता है। विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम को विकिरण की सभी संभावित आवृत्तियों की श्रेणी के रूप में परिभाषित किया गया है। यह सूर्य से पराबैंगनी किरणों और एक्स-किरणों सहित विभिन्न प्रकार के विद्युत चुम्बकीय विकिरण को दर्शाता है। सूर्य से विभिन्न प्रकार की उज्ज्वल ऊर्जा को विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के भीतर विभेदित किया गया है और तरंग दैर्ध्य के बीच का अंतर उनके द्वारा की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को इंगित करता है।

प्रकाश ऊर्जा की परिभाषा (Definition of light energy)

प्रकाश ऊर्जा एक विद्युत चुम्बकीय विकिरण है।

इसे आगे परिभाषित किया जा सकता है

  • प्रकाश को ऊर्जा के एक रूप के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें कण जैसे फोटॉनों के साथ वेवलिक गुण होते हैं। यह एक जीव के शरीर क्रिया विज्ञान को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, प्रकाश संश्लेषण, दृष्टि की भावना।
  • प्रकाश ऊर्जा ऊर्जा का एक रूप है जो लगभग 400-700 नैनोमीटर के विशिष्ट तरंग दैर्ध्य में मानव आंख को दिखाई देता है। इसे विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के दृश्यमान प्रकाश के रूप में संदर्भित किया जाता है।
  • प्रकाश एक उज्ज्वल ऊर्जा है और एक विद्युत चुम्बकीय विकिरण है जो एक सीधी रेखा में यात्रा करता है और विशिष्ट तरंग दैर्ध्य में नग्न आंखों से देखा जा सकता है।

प्रकाश ऊर्जा के उपयोग (Uses of Light Energy):

प्रकाश ऊर्जा विद्युत चुम्बकीय विकिरण का एक रूप है जिसे मानव आंख द्वारा देखा जा सकता है। लेकिन प्रकाश ऊर्जा के कई वाणिज्यिक और वैज्ञानिक उपयोग भी हैं और उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

खाना

प्रकाश सभी जीवित जीवों के लिए

खाद्य उत्पादन का एकमात्र स्रोत है। प्रत्येक जीव कुछ रासायनिक पदार्थों को छोड़कर अपनी ऊर्जा और भोजन के लिए प्रकाश पर निर्भर है। उदाहरण – प्रकाश संश्लेषण

विजन

कोई भी जीव आंखों की उपस्थिति के कारण अपने आसपास की वस्तुओं को देखने में सक्षम है। लेकिन ये बिना रोशनी के बेकार हो सकते हैं। आंखें छवि प्राप्त करती हैं जब प्रकाश उस पर गिरता है और मस्तिष्क को सूचना भेजी जाती है। इसलिए, प्रकाश हमें अपने आसपास की वस्तुओं को देखने दें।

रंग की

रंगों के कारण पूरी दुनिया सुंदर है और ये सभी रंग प्रकाश के कारण संभव हैं। प्रकाश में कई स्पेक्ट्रा होते हैं और प्रत्येक स्पेक्ट्रम में एक व्यक्तिगत रंग होता है जिसे मोटे तौर पर VIBGYOR के रूप में निर्दिष्ट किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

यह पोस्ट आखिरी बार संसोधित किया गया August 10, 2020 11:53

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Share
लेखक
विकास सिंह

Recent Posts

अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस और अर्देम पटापाउटिन ने नोबेल मेडिसिन पुरस्कार 2021 जीता

अमेरिकी वैज्ञानिकों डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटिन ने सोमवार को तापमान और स्पर्श के रिसेप्टर्स…

October 5, 2021

किसान संगठन को कृषि कानूनों पर रोक के बाद भी आंदोलन जारी रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने लगायी फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी…

October 5, 2021

केंद्र सरकार ने वन संरक्षण अधिनियम में कई संशोधन किये प्रस्तावित

केंद्र सरकार ने मौजूदा वन संरक्षण अधिनियम (एफसीए) में संशोधन के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा परियोजनाओं…

October 5, 2021

रूस और जर्मनी के बीच नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन का निर्माण पूरा: यूरोपीय राजनीति में होंगे इसके कई बड़े परिणाम

जबकि ईरान-पाकिस्तान-भारत गैस पाइपलाइन, ईरान-भारत अंडरसी पाइपलाइन, और तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत पाइपलाइन पाइप अभी भी सपने बने…

October 4, 2021

पैंडोरा पेपर्स का सचिन तेंदुलकर सहित कई वैश्विक हस्तियों के वित्तीय राज़ उजागर करने का दावा

रविवार को दुनिया भर में पत्रकारीय साझेदारी से लीक पेंडोरा पेपर्स नाम के लाखों दस्तावेज़ों…

October 4, 2021

बढे बजट के साथ आज पीएम मोदी करेंगे एसबीएम-यू 2.0 और अमृत ​​2.0 का शुभारंभ

वित्त पोषण, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को कहा…

October 1, 2021