Sun. Apr 14th, 2024
    ranveer singh gully boy

    ऐसा लगता है कि रणवीर सिंह कुछ गलत नहीं कर सकते। उन्होंने पद्मावत में बादशाह अलाउद्दीन खिलजी के रूप में अपने तीव्र प्रदर्शन के साथ आलोचकों का दिल जीता फिर सिम्बा के साथ बॉक्स ऑफिस पर सफलता का स्वाद चखा, और यहां तक कि अपनी ड्रीम गर्ल, दीपिका पादुकोण से शादी की।

    यह सब एक साल के अंदर ही हुआ। 2019 में, रणवीर अपनी फिल्म ‘गली बॉय‘ के साथ वापस आ गए हैं।

    गली बॉय का प्रीमियर अगले हफ्ते भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज होने से पहले बर्लिन में होगा। रणवीर सिंह ने एक साक्षात्कार में अपनी फिल्म और भारत के हिप-हॉप कलाकारों के बारे में खुलकर बातचीत की है।

    https://www.instagram.com/p/BtoTHEKhEaD/

    प्रस्तुत हैं रणवीर सिंह से बातचीत के कुछ अंश-

    ज़ोया अख्तर के साथ फिर से काम करना कैसा रहा?

    जोया और मैंने पहले भी साथ काम किया है, इसलिए वहां एक निश्चित परिचितता थी। लेकिन ‘दिल धड़कने दो’ में काम करते हुए, मेरे और जोया के बीच लगभग यह एक अनसुलझी बात थी कि हम फिर से साथ काम करेंगे क्योंकि बहुत कुछ एक्स्प्लोर करना अभी बाकी था।

    हम कुछ ऐसा करना चाहते थे जहाँ हमारे लिए एक साथ करने के लिए बहुत कुछ हो। हमने विभिन्न विचारों पर बात की और वे सभी अद्भुत थे।

    लेकिन एक दिन उसने मुझे फोन किया और मुझे ‘मेरी गली में’ का वीडियो दिखाया और कहा, “यह वह दुनिया है जिसे मैं अपनी फिल्म के सेट पर चाहती हूँ।” मेरे लिए, यह आश्चर्यजनक था, क्योंकि मुझे इनमें से बहुत सी चीजें पसंद हैं- हिप-हॉप दृश्य, ‘बंबइया’ भाषा। यह मेरी पहचान का हिस्सा है।”

    बेशक, यह मुंबई है, लेकिन यह एक बहुत ही अलग मुंबई है जहाँ आप निवास करते हैं …

    यह पूरी तरह से सही नहीं है। जहाँ मैं रहता था वह बांद्रा (पूर्व) और बांद्रा (पश्चिम) की सीमा पर था। यह लगभग ऐसा था जैसे मैं वर्ग विभाजन के केंद्र में था।

    अगर मैं पश्चिम की ओर जाता, तो निजी स्कूल, विशाल अपार्टमेंट, ऊपरी मध्यवर्गीय, मुंबई का संपन्न हिस्सा होता। मैं दिन में निजी स्कूल में जाता था और शाम को झुग्गी के लड़कों के साथ क्रिकेट खेलता था। मैं उनके साथ बड़ा हुआ हूँ।

    इस शहर के सबसे आश्चर्यजनक हिस्सों में से एक यह है कि यह एक में दो दुनियाएं हैं- जैसे फिल्म के एक गीत की एक पंक्ति “एक दुनियां में दो दुनिया ” है। मेरे जीवन के पहले 25 साल इन दोनों दुनियां की सीमा पर बिताए गए थे। यह वास्तव में मुझे एक अभिनेता के रूप में जीवन के अनुभव के लिए मदद करता है जो समाज के व्यापक स्पेक्ट्रम को शामिल करता है।

    आप एक ऐसे किरदार को कैसे निभाते हैं जिसके जीवन के अनुभव आपसे बहुत अलग हैं? क्या आपको निर्देशक की दृष्टि पर भरोसा है?

    एक अभिनेता के अपने जीवन के अनुभवों के कुछ हिस्से हैं जिन्हें आपको अपने चरित्र के चारों ओर टैप करना और ढालना है। यह आपके भीतर पहले से ही है- आपको इसे बाहर निकालना है, इसे मोड़ना है और इसका उपयोग करना है।

    मेरे जीवन में जो भी गहरे अनुभव थे, मैंने खिलजी के लिए लिए। मैंने अपने जीवन में जो भी संघर्ष किया है, चाहे वह करियर की बात हो या रिश्तों की, मैंने उस का उपयोग ‘गली बॉय‘ के लिए किया।

    भाषा मेरे लिए बहुत स्वाभाविक रूप से आई थी। मैं उस तरह का व्यक्ति भी हूँ।

    जब आप  रैपर्स और संगीतकारों से मिले, तो क्या आपके दिमाग में पहले से ही आपका चरित्र बना हुआ था? मुराद  उनसे कितना प्रभावित है?

    https://www.instagram.com/p/Btjl8YqhJSw/

    आप आमतौर पर स्क्रिप्ट से अपने संकेत निकालते हैं। बेशक, उनके साथ बातचीत करना मददगार था, लेकिन यह पूरी तरह से एक व्यक्ति के जीवन पर आधारित नहीं था।

    मेरे किरदार के लिए सभी संकेत स्क्रिप्ट में थे, लेकिन मैं डिवाइन का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, इसलिए इस फिल्म के निर्माण के दौरान उसके साथ बैठना और उसके साथ बातचीत करना मेरे लिए अच्छा अनुभव रहा।

    वह बहुत ही उदार कलाकार हैं और उन्होंने इस फिल्म के लिए पूरे दिल से योगदान दिया। उन्होंने यह भी अच्छी तरह से समझा कि भूमिगत हिप-हॉप को मुख्यधारा में लाने के लिए यह फिल्म महत्वपूर्ण साबित होगी। मैं उसके वाइब, उसके संगीत से स्तब्ध था।

    भारत में हिप-हॉप संस्कृति कम है। आप संगीत की उस शैली के बारे में एक मुख्य धारा की बॉलीवुड फिल्म कैसे बना सकते हैं जो अधिकांश दर्शकों ने भी नहीं सुनी या इससे संबंधित नहीं है?

    चुनौती अपने आप में एक बहुत ही अनूठा अवसर प्रस्तुत करती है। फ़िल्म की रिलीज़ से पहले सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है ‘अपना टाइम आएगा’ की सफलता। यह चार्ट में नंबर एक पर है।

    इसका मतलब है कि मुख्यधारा के दर्शकों ने संगीत को स्वीकार कर लिया है और यह संकेत है कि हिप-हॉप संस्कृति के साथ जुड़ने से पहले यह समय की बात है।

    यह भी पढ़ें: कंगना रनौत नहीं मानती आलिया भट्ट को कामयाब, कहा कि वे करण जौहर की कठपुतली हैं

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *