Mon. Jun 17th, 2024
    योगी आदित्यनाथ राम मंदिर

    उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार गोरखपुर को 110 किमी लम्बे एक्सप्रेसवे के द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (लखनऊ से गाजीपुर) से जोड़ने की योजना बना रही है।

    जाहिर है पिछले महीने योगी आदित्यनाथ ने अपने चुनावी छेत्र गोरखपुर का दौरा किया था। इस दौरान योगी ने गोरखपुर में कई विकास कार्यों के बारे में चर्चा की थी। इसी के मद्देनजर अब गोरखपुर को एक्सप्रेसवे द्वारा मुख्य हाईवे से जोड़ा जा रहा है।

    गोरखपुर एक्सप्रेसवे

    यूपी एक्सप्रेसवे समिति के मुख्य सदस्य अवनीश अवस्थी ने बताया कि इस नयी योजना के पूरा होने से पूर्वी उतर प्रदेश में सड़कों की दशा सुधरेगी। गोरखपुर के इस एक्सप्रेसवे को एक नए हाईवे (अयोध्या से वाराणसी) से भी जोड़ा जाएगा। इसके बाद प्रदेश के तीनो अहम् धार्मिक स्थल हाईवे के तहत एक दूसरे से जुड़ जाएंगे।

    यह नया गोरखपुर एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से आजमगढ़ पर जोड़ा जाएगा। इससे पहले योगी सरकार ने अयोध्या को 20 किमी लम्बे लिंक रोड से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ा था।

    इसके अलावा अवनीश अवस्थी ने बताया कि नया गोरखपुर एक्सप्रेसवे तीन अन्य जिलों को जोड़ने में मदद करेगा जिनमे उत्तरी आजमगढ़, संत कबीर नगर और दक्षिणी गोरखपुर शामिल हैं।

    उन्होंने आगे कहा, ‘अभी हमारे पास एक राष्ट्रिय राजमार्ग है जो लखनऊ को गोरखपुर से जोड़ता है। अभी नयी योजना के मुताबिक जब पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आजमगढ़ तक पहुँच जायेगी, तब हमारे पास उत्तर-दक्षिणी मार्ग के जरिये गोरखपुर को जोड़ा जा सकेगा। अभी आजमगढ़ और गोरखपुर के बीच घागरा नदी पर एक पुल बनाया जा रहा है जिससे इसे लिंक रोड से जोड़ा जा सकेगा।’

     

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    One thought on “योगी सरकार गोरखपुर को जोड़ेगी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से”
    1. गोरखपुर लिंक रोड आजमगढ़ कि हालत बहुत ख़राब है, प्रशासन कुछ नहीं करता है. सड़क पर खड़े बहुत हैं और रोज एक्सीडेंट होते हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *