Wed. May 29th, 2024
    mouni roy biography in hindi

    मौनी रॉय भारतीय फिल्म और टेलीविजन की जानी मानी अभिनेत्री हैं। मौनी ने ‘क्युंकी सास भी कभी बहू थी’, ‘देवों के देव’ और ‘नागिन’ जैसे बड़े बड़े सीरियल में अभिनय किया है। उन्होंने सीरियल ‘जूनून – ऐसी नफ़रत तो कैसा इश्क़’ में भी अभिनय किया था, जिसे लोगो का बहुत प्यार मिला था। मौनी रॉय ने 2014 में कलर्स के डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के फाइनलिस्ट में अपनी जगह भी बनाई थीं।

    मौनी रॉय बहुत ही अच्छी ‘कथक’ की डांसर है। 2018 में उन्होंने फिल्म ‘गोल्ड’ में अक्षय कुमार के साथ बॉलीवुड में डेब्यू कर लिया है। मौनी रॉय ने फिल्म ‘रोमियो अकबर वाल्टर’ में जॉन अब्राहम के साथ भी काम किया है। मौनी रॉय को आखरी बार ‘नागिन के सीज़न 3’ के लास्ट एपिसोड में महा नागरानी शिवांगी और शिवन्या के रूप में देखा गया था।

    अभी हालही में मौनी रॉय और राजकुमार की फिल्म ‘मेड इन चाइना’ भी रिलीज़ होने वाली है। इस फिल्म के गाने और ट्रेलर लोगो को बहुत पसंद आ रहे हैं और उम्मीद यही है की इस फिल्म को भी लोग बहुत सारा प्यार देंगे।

    मौनी रॉय का प्रारंभिक जीवन

    मौनी रॉय का जन्म 28 सितंबर 1985 को कूच बिहार के पश्चिम बंगाल में हुआ था। मौनी रॉय बंगाली परिवार की सदस्य हैं। मौनी रॉय के दादा ‘शेखर चंद्र रॉय’ जाने-माने जाट थिएटर कलाकार रह चुके हैं। मौनी की माँ ‘मुक्ति’ भी एक थिएटर कलाकार हैं। मौनी रॉय के पिता ‘अनिल रॉय’ कूच बिहार जिला परिषद के कार्यालय में काम करते थे।

    मौनी ने अपने स्कूल की पढाई ‘केंद्रीय विद्यालय’, बाबूघाट, कूच बिहार से पूरी की हैं और आगे की पढाई के लिए वह दिल्ली चली गईं थी। उन्होंने दिल्ली में ‘जामिया मिल्लिया इस्लामिया कॉलेज’ में मास्स कम्युनिकेशन की पढाई के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन पढाई को बीच में ही छोड़ कर वो फिल्मो में खुदको आज़माने के लिए मुंबई आ गई थी। मौनी ने फिर दिल्ली की तरफ मूड कर कभी नहीं देखा था।

    मौनी ने मुंबई में शुरुआती दौर में बैकग्राउंड डांसर का काम किया था। मौनी ने पहला डांस फिल्म ‘रन’ के गाने ‘नहीं होना’ में किया था। धीरे धीरे उन्होंने डांस के साथ साथ अभिनय करना शुरू किया था और आज मौनी रॉय फिल्मो में लीड रोल का किरदार भी बखूबी निभाती हैं।

    मौनी रॉय का व्यवसायिक जीवन

    मौनी रॉय ने 2007 में एकता कपूर के सीरियल ‘क्यूंकी सास भी कभी बहू थी’ में पुलकित सम्राट के साथ ‘कृष्णा तुलसी’ का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद मौनी रॉय ने करिश्मा तन्ना और जेनिफर विंगेट के साथ डांस रियलिटी शो ‘जरा नचके दीखा’ के पहले सीज़न को जीता भी था।

    मौनी ने सीरियल ‘कस्तूरी’ में ‘शिवानी’ के किरदार को भी अभिनय किया था। 2008 में मौनी रॉय ने गौरव चोपड़ा के साथ ‘पति, पत्नी और वो’ सीरियल में भी कुछ समय तक अभिनय किया था। 2010 में मौनी रॉय ने ज़ी टीवी के सीरियल ‘दो सहेलियां……… किस्मत की कटपुतलियाँ’ में ‘रूप’ के किरदार को भी अभिनय किया था। यह सीरियल मार्च 2010 से जुलाई 2010 ही दर्शाया गया था।

    2011 में मौनी ने सफलता के कदम चूमने शुरू किए थे, जब उन्होंने लाइफ ओके के सीरियल ‘देवों के देव….. महादेव’ में शिव भगवान की पहली पत्नी ‘सती’ का किरदार अभिनय किया था। भले ही उनका किरदार इस सीरियल में कम समय के लिए हो लेकिन फिर भी मौनी के अभिनय को लोगो ने बहुत प्यार दिया था।

    2012 में मौनी रॉय ने लाइफ ओके के एक और सीरियल ‘जूनून – ऐसी नफ़रत तो कैसा इश्क़’ में आदित्य रेडिज के साथ लीड रोल का अभिनय किया था। इस सीरियल को नवंबर 2012 से सितम्बर 2013 तक टीवी पर दर्शाया गया था। इस सीरियल को अलविदा कहने के बाद मौनी ने 2014 में कलर्स के डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के सीजन 7 में पुनीत पाठक के साथ भाग लिया था।

    2015 में मौनी ने एकता कपूर की सीरियल ‘नागिन’ में एक इच्छाधारी नागिन का किरदार अभिनय किया था, जिसका नाम ‘शिवांगी’ होता है। इस सीरियल में मौनी के साथ अर्जुन बिजलानी और अदा खान भी लीड रोल में थे। इस सीरियल के शुरू होने के बाद से ही टीआरपी चार्ट में यह सीरियल टॉप पर रहा था। इसकी लोगप्रियता को देखते हुए नागिन का सीजन 2 तक बनाया गया था।

    इस सीजन में भी मौनी रॉय ने ही लीड किरदार का अभिनय किया था। मौनी ने नागिन के सीजन 2 में 2 किरदारों को दर्शाया था, एक में वो माँ ‘शिवन्या’ बनी थी और दूसरा किरदार शिवन्या की बेटी ‘शिवांगी’ का किरदार निभाई था। दोनों सीजन में उनके को – पार्टनर के साथ उनकी केमिस्ट्री को लोगो ने बहुत पसंद किया था। इस सीरियल के साथ साथ मौनी ने रथ्विक धनजानी के साथ टीवी के डांस रियलिटी शो ‘सो यू थिंक यू कैन डांस’ को भी होस्ट किया था।

    2016 में मौनी ने एनिमेटेड फिल्म ‘महायोद्धा राम’ में सीता की भूमिका के लिए अपनी आवाज़ दी थी। उसी साल मौनी ने फिल्म ‘तुम बिन 2’ के गाने ‘की करिए तू नाचना औंदा नी’ में डांस भी किया था। 2016 में कलर्स टीवी के सीरियल ‘चक्रवर्ती अशोक सम्राट’ में ‘रानी पद्मावती’ का किरदार भी अभिनय किया था। यह सीरियल 2015 से 2016 तक टीवी पर दर्शाया गया था।

    मौनी ने टीवी सीरियल में तो खूब सफलता पाई है, लेकिन साथ ही साथ फिल्मो में भी उनका अभिनय लोगो ने बहुत पसंद किया है। 2018 में आई फिल्म ‘गोल्ड’ से मौनी रॉय ने फिल्मो में अपना डेब्यू किया था। इस फिल्म में मौनी रॉय और अक्षय कुमार थे। यह फिल्म भारत के नैशनल गेम ‘हॉकी’ पर बनाया गया था। इस फिल्म में मौनी के किरदार का नाम ‘मोनोबिना दास’ था। इस फिल्म के आलावा मौनी ने एक और फिल्म ‘रोमियो अकबर वाल्टर’ में जॉन अब्राहम के साथ भी काम किया है। इस फिल्म में मौनी के किरदार का नाम ‘श्रद्धा शर्मा’ है।

    2019 में मौनी की जोड़ी राजकुमार के साथ फिल्म ‘मेड इन चाइना’ में दिखाई देने वाली है। इस फिल्म के ट्रेलर और गानों को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। इसी साल मौनी रॉय आमिर खान की फिल्म ‘मुगोल’ में भी दिखाई देने वाली हैं। आने वाले समय में मौनी एक बड़ी फिल्म में भी अभिनय करने वाली है। 2020 में रिलीज़ होनी वाली फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में मौनी रॉय ने ‘रनबीर कपूर’, ‘आलिआ भट्ट’ और ‘अमिताभ बच्चन’ के साथ काम करने का मौका नहीं छोड़ा है। इस फिल्म में 3 सुपरस्टार के साथ साथ मौनी रॉय के शानदार अभिनय को भी देखा जायगा।

    मौनी रॉय के द्वारा अभिनय किए गए सीरियल, शो और उनके किरदार

    • 2006-2008, स्टार प्लस के सीरियल ‘क्यूंकी सास भी कभी बहू थी’ में ‘कृष्णा तुलसी’ का किरदार अभिनय किया था ।
    • 2008, स्टार प्लस के शो ‘कहो ना यार है’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
    • 2008, स्टार प्लस के सीरियल ‘कस्तूरी’ में ‘शिवानी सब्बरवाल’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2008, स्टार ओने के शो ‘ज़रा नचके दिखा’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
    • 2009, इमेजिन टीवी के सीरियल ‘पति, पत्नी और वो’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
    • 2010, ज़ी टीवी के सीरियल ‘दो सहेलियां……किस्मत की कटपुतलियां’ में ‘रूप’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2011-2012 और 2014, लाइफ ओके के सीरियल ‘देवों के देव … महादेव’ में ‘सती’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2012 – 2013, लाइफ ओके के सीरियल ‘जूनून – ऐसी नफ़रत तो कैसा इश्क़’ में ‘मीरा’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2014, कलर्स टीवी के सीरियल ‘झलक दिखला जा 7’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
    • 2015-2016, कलर्स टीवी के सीरियल ‘नागिन 1’ में ‘शिवन्या’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2016 – 2017, कलर्स के शो ‘नागिन २’ में ‘शिवांगी’ और ‘शिवन्या’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2016, कलर के सीरियल ‘चक्रवर्ती अशोक सम्राट’ में ‘रानी पद्मावती’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2016, कलर्स टीवी के शो ‘बॉक्स क्रिकेट लीग 2’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
    • 2016, &टीवी के शो ‘सो यू थिंक यू कैन डांस’ को होस्ट किया था।
    • 2018-2019, कलर्स के सीरियल ‘नागिन 3’ में ‘शिवांगी’ (महा नागरानी) और ‘शिवन्या’ के किरदार को अभिनय किया था।
    • 2018, स्टार प्लस के सीरियल ‘कृष्णा चली लंदन’ में ‘सुंदरी’ का किरदार अभिनय किया था।

    मौनी रॉय के द्वारा अभिनय किए गए फिल्म

    • 2011, पंजाबी फिल्म ‘हीरो हिटलर इन लव’ में ‘साहिबान’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2016, हिंदी एनिमेटेड फिल्म ‘महायोद्धा राम’ में ‘सीता’ के किरदार को आवाज दिया था।
    • 2016, हिंदी फिल्म ‘तुम बिन 2’ के गाने ‘की करिए तू नाचना औंदा नी’ में डांस किया था।
    • 2018, हिंदी फिल्म ‘गोल्ड’ में ‘मोनोबिना दास’ का लीड रोल अभिनय किया था।
    • 2018, हिंदी फिल्म के.जी.एफ. के गाने ‘गली गली’ में डांस किया था।
    • 2019, हिंदी फिल्म ‘रोमियो अकबर वाल्टर’ में ‘श्रद्धा शर्मा’ और ‘पारुल’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2019, हिंदी फिल्म ‘मेड इन चाइना’ में ‘रुक्मिणी’ का किरदार अभिनय किया है।
    • 2019, हिंदी फिल्म ‘मुग़ल’ में ‘सुदेश कुमारी दुआ’ का किरदार अभिनय करेंगी।
    • 2020, हिंदी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में भी मौनी रॉय अभिनय करेंगी।

    मौनी रॉय का निजी जीवन

    मौनी रॉय की लव लाइफ की बात करें तो सबसे पहले उनका नाम गौरव चोपड़ा के साथ जुड़ा था। दोनों ने काफी समय तक एक दूसरे को डेट किया था लेकिन एक वक़्त ऐसा भी आया जहा दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला लिया था। गौरव से ब्रेकअप के बाद मौनी ने अपने को – स्टार ‘मोहित रैना’ जिन्होंने ‘देवों के देव….. महादेव’ सीरियल में महादेव का किरदार अभिनय किया था, उन्हें डेट करना शुरू किया था। फिलहाल वो दोनों एक दूसरे के साथ खुश हैं।

    मौनी के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो मौनी को एक्टिंग, डांसिंग और मॉडलिंग के अलावा किताबे पढ़ना और पेटिंग करना बहुत पसंद है। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं की मौनी को पेटिंग करने का बहुत शौक है और वो एक बेहतरीन पेंटर भी है। मौनी को खाने में कड़ी चावल, खिचड़ी, मिष्टी दोही, और चाइनीज़ खाना बहुत पसंद है। मौनी के फेवरेट एक्टर शाहरुख खान हैं और एक्ट्रेस में मौनी को माधुरी दीक्षित बहुत पसंद हैं।

    मौनी के फेवरेट ऑथर विल्लियम शेकस्पियर हैं। मौनी को लंदन और पेरिस में घूमना बहुत पसंद है। मौनी रॉय उन अभिनेत्रियों में धीरे धीरे खुद को शामिल करने लगी हैं, जिन्होंने छोटे पर्दे से शुरुआत करके बॉलीवुड की अच्छी अच्छी हीरोइनों को भी पीछे कर दिया था।

    अक्षय कुमार के अलावा मौनी रॉय ने आने वाले समय में आमिर खान, अमिताभ बच्चन और रनबीर कपूर जैसे अभिनेताओं के साथ काम करने की तैयारी कर ली है। बहुत जल्द मौनी रॉय एक बार फिर फिल्मो में अभिनय करके जनता के दिलो में अपने लिए प्यार और बढ़ाने वाली हैं।

    आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    [ratemypost]

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *