दा इंडियन वायर » लोग » मावरा हुसैन की जीवनी
लोग

मावरा हुसैन की जीवनी

Mawra Hocane Biography

मावरा हुसैन पाकिस्तानी मॉडल और अभिनेत्री हैं। उन्होंने कुछ समय पहले अपना डेब्यू भारतीय फिल्मो में भी किया है। पाकिस्तानी फिल्म से पहले मावरा ने कई सारी पाकिस्तानी टीवी सीरियल में भी अभिनय किया है। मावरा पकिस्तान की लोकप्रिय अभिनेत्रीयों में से एक मानी जाती हैं।

मावरा ने हिंदी फिल्म ‘सनम रे’ से अपना डेब्यू बॉलीवुड में किया था। पाकिस्तानी सीरियल की बात करे तो उन्होंने ‘मेरे हज़ूर’, ‘यहाँ प्यार नहीं है’, ‘मेरे हरजाई’, ‘मेरी वाइफ के लिए’, ‘मरयम’, ‘हासिल’, ‘सम्मी’ जैसी सीरियल में अभिनय किया था।

मावरा हुसैन का प्रारंभिक जीवन

मावरा हुसैन का जन्म 28 सितम्बर 1992 को कराची, सिंध, पकिस्तान में हुआ था। मावरा के पिता का नाम ‘मुश्ताक़ हुसैन’ है और वो पेशे से पाकिस्तानी आर्मी के सैनिक हैं। मावरा की एक बड़ी बहन हैं और एक छोटे भाई हैं। उनकी बहन का नाम ‘उर्वा हुसैन’ है और भाई का नाम ‘ईन्स ए यज़दान’ है।

मावरा जब अपनी 7वि कक्षा में थीं तब उन्होंने अपने उपनाम को अंग्रेजी भाषा में थोड़ा फेर बदल किया था क्योंकि वो कुछ अलग हटके अपने नाम को लोगो के बीच प्रस्तुत करना चाहती थीं।

मावरा हुसैन ने अपने स्कूल की पढाई ‘बाहरिआ स्कूल’, इस्लामाबाद से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने ‘द इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीगल स्टडीज’, इस्लामाबाद से ‘एलएलबी’ के विषय में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। मावरा ने ‘पाकिस्तान इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन एंड डिज़ाइन’, लाहौर से ‘फैशन डिजाइनिंग’ की डिग्री भी प्राप्त की थी। इसके बाद उन्होंने अपने मॉडलिंग के व्यवसाय में अपनी शुरुआत की थी।

व्यवसाय जीवन

मावरा हुसैन का टीवी सीरियल का सफर

मावरा हुसैन ने सबसे पहले एक थिएटर कलाकार के रूप में अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तानी टीवी सीरियल में अपने अभिनय को दर्शाना शुरू किया था। मावरा ने अपने अभिनय के व्यवसाय की शुरुआत साल 2011 से की थी। उन्होंने सबसे पहले ए – प्लस टीवी के सीरियल ‘खिचड़ी सालसा’ में अभिनय किया था।

साल 2011 में ही मावरा को दो और सीरियल में देखा गया था, जिनक नाम ‘लव के चक्कर में’ और ‘कॉन्ट्री लव’ था। इन दोनों ही सीरियल में मावरा ने छोटे किरदारों को ही दर्शाया था।

साल 2012 की शुरुआत उन्होंने हम टीवी के सीरियल ‘एक तमन्ना लहसिल सी’ के साथ की थी। इस सीरियल में उन्होंने ‘नदिआ’ नाम का किरदार अभिनय किया था। सीरियल को टीवी पर अक्टूबर 2012 से शुरू किया गया था। इसके बाद मावरा ने हम टीवी के एक और सीरियल में अभिनय किया था जिसका नाम ‘निखर गए गुलाब सारे’ था। सीरियल में मावरा ने ‘शहरयल’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2012 में ही मावरा ने एक्सप्रेस एंटरटेनमेंट के सीरियल ‘मेरे हुज़ूर’ में अभिनय किया था। इसके बाद एक बार फिर मावरा को हम टीवी के सीरियल ‘यहाँ प्यार नहीं है’ में देखा गया था। इस सीरियल में उन्होंने ‘शुमैला’ नाम का किरदार अभिनय किया था। उस साल का मावरा का आखरी सीरियल ‘मैं गुनेहगार नहीं’ था जो ‘एआरवाई डिजिटल’ पर दर्शाया जाता था। इस सीरियल में उन्होंने ‘अमारा’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2013 में सबसे पहले मावरा को हम टीवी के सीरियल ‘हलकी सी खलिश’ में देखा गया था। इस सीरियल के बाद उन्होंने एआरवाई डिजिटल के सीरियल ‘मेरे हरजाई’ में अभिनय किया था। इस सीरियल में मावरा के किरदार का नाम ‘महा’ था।

साल 2014 की बात करे तो उस साल मावरा हुसैन ने एआरवाई डिजिटल के दो सीरियलो में अभिनय किया था। सबसे पहले उन्हें सीरियल ‘बिल्लो बबलू और भइया’ था। इसके बाद मावरा ने ‘मैं बुशरा’ नाम के सीरियल में अभिनय किया था। इस सीरियल में उन्होंने ‘बुशरा’ नाम का किरदार दर्शाया था।

उसी साल मावरा ने हम टीवी के सीरियल ‘आहिस्ता आहिस्ता’ में भी अभिनय किया था। इस सीरियल में उनके किरदार का नाम ‘हया’ था। इसके बाद उन्होंने एआरवाई डिजिटल के सीरियल ‘मेरी वाइफ के लिए’ में अभिनय किया था। साल के अंत में मावरा को वापस से हम टीवी के सीरियल ‘कितनी गिरहें बाकी हैं’ में अभिनय करते हुए देखा गया था।

साल 2015 में मावरा ने गेओ टीवी के सीरियल ‘मरयम’ में अभिनय किया था। उन्होंने इस सीरियल में ‘मरयम’ नाम का ही किरदार दर्शाया था। इसके बाद उसी साल उन्हें हम टीवी के सीरियल ‘शरीक- ए- हयात’ में देखा गया था। साल 2016 की शुरुआत मावरा ने एआरवाई डिजिटल टीवी के सीरियल ‘शादी मुबारक’ के साथ की थी। इस सीरियल के बाद उन्होंने गेओ टीवी के सीरियल ‘हासिल’ में अभिनय किया था। इस सीरियल में उनके किरदार का नाम ‘हरीम’ था।

साल 2017 की बात करे तो उस साल मावरा ने ‘सम्मी’ नाम के सीरियल में अभिनय किया था। इस सीरियल में उनके किरदार का नाम भी ‘सम्मी’ ही था। साल 2018 में उन्होंने हम टीवी के सीरियल ‘आँगन’ में अभिनय किया था। इस सीरियल में उनके किरदार का नाम ‘आलिया’ था।

मावरा हुसैन ने कुछ टेलीफिल्म्स में भी अभिनय किया था। उन्होंने सबसे पहले साल 2012 में हम टीवी के सीरियल ‘घर आए मेहमान’ में अभिनय किया था। इसके बाद साल 2015 में उन्होंने एआरवाई डिजिटल टीवी के सीरियल ‘पापा राज़ी’ में अभिनय किया था।

मावरा हुसैन का फिल्मो का सफर

मावरा ने कई सारी हिट पाकिस्तानी सीरियल में अभिनय करने के बाद अपना डेब्यू फिल्मो में किया था। उन्होंने फिल्मो में अभिनय की शुरुआत भी बॉलीवुड के हिंदी फिल्म ‘सनम तेरी कसम’ के साथ की थी। यह फिल्म साल 2016 में रिलीज़ हुई थी और इसके निर्देशक ‘राधिका राओ – विनय सप्रू’ थे। फिल्म में मावरा के किरदार का नाम ‘सरस्वती पार्थासार्थी’ उर्फ़ ‘सरु’ था। इस फिल्म में मुख्य किरदार को मावरा हुसैन और हर्षवर्धन राणे ने अभिनय किया था।

साल 2018 में मावरा हुसैन ने अपना डेब्यू पकिस्तानी फिल्मो में भी किया था। उनकी पहली पाकिस्तानी फिल्म का नाम ‘जवानी फिर नहीं आनी 2’ था जिसमे उन्होंने ‘जोए’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म के निर्देशक ‘नदीम बैग’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों को हुमायूँ साईद, फहद मुस्तफा, अहमद अली बट, वसय चौधरी, कुबरा खान, मावरा हुसैन, सर्वात गिलानी, उज़्मा खान और सोहेल अहमद ने निभाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में 700 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की सूचि में दर्ज किया था।

मावरा हुसैन का निजी जीवन

मावरा हुसैन के लव लाइफ की बात करे तो वो कुछ समय पहले से ‘आमिष अज़हर’ को डेट कर रही थी। दोनों ने साल 2014 में एक दूसरे से सगाई भी की थी, लेकिन इसके बाद ही, साल 2015 में दोनों की अलग होने की खबर मीडिया में आने लगी थी।

मावरा के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में पाकिस्तानी बिरयानी और चॉकलेट फ़ज केक पसंद है। मावरा के पसंदीदा अभिनेता रनबीर कपूर, ब्राड पिट और सलमान खान है। उनका पसंदीदा रंग गुलाबी और नीला है। मावरा को टीवी पर अमेरिकन सीरीज ‘वैम्पायर डायरीज’ देखा पसंद है।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!