दा इंडियन वायर » लोग » मल्लिका शेरावत की जीवनी
लोग

मल्लिका शेरावत की जीवनी

Mallika Sherawat biography in hindi

मल्लिका शेरावत भारतीय फिल्मो की अभिनेता हैं। मल्लिका ने हिंदी फिल्मो के साथ अपना डेब्यू अंग्रेजी और चाइनीस फिल्मो में भी कर लिया है। उन्होंने अपने व्यवसाय की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी और धीरे धीरे उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। मल्लिका ज़्यादा अपने बोल्ड अवतार के लिए ही जानी जाती हैं।

उन्होंने हिंदी फिल्मो में ‘ख्वाहिश’, ‘मर्डर’, ‘बचके रहना रे बाबा’, ‘प्यार के साइड एफ्फेक्ट्स’, ‘वेलकम’, ‘डबल धमाल’, ‘आप का सुरूर’ जैसी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है। उनकी हॉलीवुड फिल्मो की बात करे तो उन्होंने ‘हिसस’ और ‘पॉलिटिक्स ऑफ़ लव’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया है। मल्लिका शेरावत भारत की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक में शामिल हैं।

मल्लिका शेरावत का प्रारंभिक जीवन

मल्लिका शेरावत का जन्म 24 अक्टूबर 1976 को मोठ, हिसार, हरियाणा में हुआ था। मल्लिका का पहले का नाम ‘रीमा लांबा’ था जिसे उन्होंने बाद में बदला था। मल्लिका ने एक जाट परिवार में जन्म लिया था। मल्लिका के पिता का नाम ‘मुकेश कुमार लांबा’ है। मल्लिका ने अपना नाम रीमा से बदल कर मल्लिका इसलिए किया था क्युकी वो लोगो के बीच उनके नाम (रीमा) के लिए कोई भ्रम नहीं चाहती थी। रीमा नाम की एक और भारतीय अभिनेत्रियों रह चुकी है।

मल्लिका ने अपने नाम के पीछे “शेरावत” इस्तेमाल किया था क्युकी यह उनकी माँ का पहला नाम था। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था की वो इसलिए ‘शेरावत’ का प्रयोग करती हैं क्योंकि उनकी माँ ने उन्हें बचपन से ही हर काम के लिए अपना सहयोग दिया है। हालाँकि मल्लिका के परिवार के साथ उनके संबंध कुछ अच्छे नहीं थे जब उन्होंने अभिनेत्री बनने का फैसला लिया था। उन्होंने बताया था की अब उनके परिवार ने उनके करियर को स्वीकार कर लिया है।

मल्लिका शेरावत ने अपनी स्कूल की पढाई ‘दिल्ली पब्लिक स्कूल’, मथुरा रोड से पूरी की थी। उन्होंने ‘मिरांडा हाउस’, दिल्ली विश्वविद्यालय से फिलॉसोफी में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी। अपने करियर के शुरुआती दिनों में मल्लिका एक बहुत ही रूढ़िवादी और छोटे शहर के परिवार से होने का दावा किया करती है और अपने करियर को आगे बढ़ाने में उन्हें कई सारी बाधाओं का सामना भी किया था।

मल्लिका शेरावत का व्यवसायिक जीवन

मल्लिका शेरावत का फिल्मो का शुरुआती सफर

मल्लिका शेरावत ने फिल्मों में अपना कदम रखने से पहले ‘बीपीएल’ के लिए अमिताभ बच्चन के साथ टेलीविजन विज्ञापनों में और ‘सैंट्रो’ के लिए शाहरुख के साथ पहली बार अभिनय किया था। इसके बाद मल्लिका ने ‘निर्मल पांडे’ के संगीत विडिओ ‘मार डाला’ और ‘सुरजीत बिंद्राखिया’ के संगीत विडिओ ‘लैक तुन’ में अभिनय किया था। मल्लिका को तीसरी बार फिल्म ‘जीना सिर्फ तेरे लिए’ में देखा गया था, जिसमे उन्होंने एक छोटी से किरदार से अपना अभिनय का सफर फिल्मो में शुरू किया था। इस फिल्म में अभिनय करने तक उन्हें ‘रीमा लांबा’ के नाम से ही जाना जाता है।

मल्लिका शेरावत ने साल 2003 में पहली बार अपना मुख्य किरदार फिल्मो में अभिनय किया था। उनकी पहली फिल्म का नाम ‘ख्वाहिश’ था। साल 2004 में उन्होंने फिल्म ‘मर्डर’ में अभिनय किया था जो हॉलीवुड की फिल्म ‘अनफेथफुल’ से प्रेरित होकर बनाया गया था। इस फिल्म में मल्लिका ने अभिनेता इमरान हाशमी के साथ अभिनय किया था। फिल्म में मल्लिका ने कई सारे बोल्ड लुक्स दर्शाए थे, जिसकी वजह से उन्हें ‘बोल्ड अभिनेत्री’ के रूप में जाना जाने लगा था। फिल्म मर्डर में मल्लिका के प्रदर्शन के लिए ज़ी सिने अवार्ड्स द्वारा उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के लिए नामांकन किया गया था।

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसकी वजह से इस फिल्म का नाम उस साल की सबसे हिट फिल्म के रूप में बॉक्स ऑफिस में शामिल किया गया था। साल 2005 में मल्लिका ने अपना पहला अंतराष्ट्रीय फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘द मिथ’ था, जो एक चाइनीस फिल्म थी। इस फिल्म में मल्लिका ने अभिनेता ‘जैकी चैन’ के साथ अभिनय किया था। फिल्म में उन्होंने एक भारतीय लड़की का किरदार निभाया था, जो जैकी चैन के किरदार को एक नदी में डूबने से बचाती है।

मल्लिका शेरावत का फिल्मो का बाद का सफर

साल 2006 में मल्लिका शेरावत को फ़िल्म ‘प्यार के साइड इफ़ेक्ट्स’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘राहुल बोस’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘साकेत चौधरी’ थे। फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा कुछ अच्छी तो वहीं कुछ ख़राब टिप्पड़ियां मिली थी। हालांकि मल्लिका के किरदार की क्रिटिक्स ने तारीफ की थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया था।

साल 2007 में मल्लिका की पहली रिलीज़ फिल्म ‘गुरु’ थी, जिसके निदेशक ‘मणिरत्नम’ थे। इस फिल्म में उन्होंने एक आइटम गाने पर डांस किया था जिसका नाम ‘मईया मईया’ था। इसके बाद मल्लिका ने ‘हिमेश रेशमिया’ द्वारा अभिनय की गई फिल्म ‘आप का सुरूर – द रियल लव स्टोरी’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक अतिथि की भूमिका निभाई थी और सिर्फ 10 मिनट के अभिनय के लिए 15 मिलियन चार्ज किया था। साल 2007 की मल्लिका की आखिरी रिलीज़ फिल्म ‘वेलकम’ थी। इस फिल्म में मल्लिका के अभिनय की बहुत तारीफ की गई थी और साथ ही फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बहुत अच्छी कमाई की थी।

साल 2008 में मल्लिका को फिल्म ‘अग्ली और पगली’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘सचिन खोट’ थे और फिल्म में मुख्य पुरुष के किरदार को ‘रणवीर शोरे’ ने अभिनय किया था। इसी साल की दूसरी फिल्म मल्लिका की ‘मान गए मुगल-ए-आज़म’ थीं। इस फिल्म के निर्देशक ‘संजय छेल’ थे। मल्लिका शेरावत की यह दोनों ही फिल्म बॉक्स ऑफिस में असफल रहीं थी। इसके बाद मल्लिका को फिल्म ‘डबल धमाल’ में देखा गया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करने में सफल रही थी और फिल्म को हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया गया था।

साल 2011 में मल्लिका शेरावत ने तीन फिल्मो के आइटम गानों पर डांस किया था। सबसे पहले उन्होंने फिल्म ‘थैंक यू’ में गाना ‘रज़िया गुंडों में फास गई’ में डांस किया था। इसके बाद अगली फिल्म ‘बिन बुलाये बाराती’ थी जिसमे उन्होंने ‘शालू के ठुमके’ गाने में डांस किया था। इसके बाद तीसरी फिल्म का नाम ‘ओस्टे’ थी जो एक तमिल फिल्म थी। इस फिल्म में मल्लिका ने ‘कालासाला’ गाने पर डांस किया था।

साल 2012 में भी उन्होंने ‘तेज़’ फिल्म के आइटम गाने ‘लैला’ में डांस किया था। उसी साल मई में मल्लिका शेरावत को दो फिल्मों में देखे जाने की उम्मीद थी, जिनमे वो मुख्य किरदार को दर्शाते हुए दिखाई देंगी। फिल्मो के नाम ‘किस्मत लव प्यासा दिली’और ‘लकी अनलकी’ थे। साल 2013 में मल्लिका ने एक रियलिटी शो में भाग लिया था जो एक डेटिंग कम स्वंयवर शो था। इस शो का नाम ‘बैचलरेट इंडिया – मेरे ख्याल की मल्लिका’ था। साल 2009 में मल्लिका ने अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म में अभिनेता ‘इरफान खान’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘हिसस’ था और इसके निर्देशक ‘जेनिफर लिंच’ थे। इस फिल्म की कहानी नाग़ा/ नाग पर आधारित थी। इस फिल्म का हिंदी वर्शन भारत में साल 2010 में रिलीज़ किया गया था। फिल्म को क्रिटिक द्वारा ठीक ठाक टिप्पड़ियां मिली थी।

साल 2011 में उन्होंने एक और हॉलीवुड फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘पॉलिटिक्स इन लव’ था। इस फिल्म के निर्देशक ‘विलियम डिअर’ थे। इस फिल्म में उन्होंने ‘अरेथा गुप्ता’ का किरदार अभिनय किया था, जो की ओबामा की वॉलन्टियर कोऑर्डिनेटर के रूप में जानी जाती है। यह फिल्म अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ‘बराक ओबामा’ के अभियान के दौरान की कहानी को दर्शाती एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी।

साल 2015 में मल्लिका को फिल्म ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘के. सी. बोकड़ीआ’ थे और फिल्म में मल्लिका के किरदार का नाम ‘अनोखी देवी’ था। इसके बाद उन्हें साल 2017 में फिल्म ‘ज़ीनत’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। फिल्म में मल्लिका के किरदार का नाम ‘अनंता’ था। साल 2018 में मल्लिका को किसी फिल्म में नहीं देखा गया था। साल 2019 में उन्होंने वेब सीरीज ‘भू सबकी फटेगी’ में अभिनय किया था। इस सीरीज में उन्होंने ‘हसीना’ का किरदार अभिनय किया था।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2008, ‘एनुअल डाइवर्सिटी अवार्ड्स’ द्वारा ‘रेनैस्संसेस आर्टिस्ट अवार्ड’ का अवार्ड मिला था।
  • 2011, फिल्म ‘हिसस’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2015, ‘कलाकार अवार्ड्स द्वारा ‘इंटरनेशनल युथ आइकॉन अवार्ड’ का अवार्ड मिला था।

मल्लिका शेरावत का निजी जीवन

मल्लिका शेरावत के लव लाइफ की बात करे तो वो काफी समय से ‘कैरिल्ले ओक्सेंफाँस’ को डेट कर रही हैं। मल्लिका की वैसे एक बार शादी भी हो चुकी है। साल 2000 में उन्होंने ‘करन सिंह गिल’ के साथ शादी की थी। करन उस समय पेशे से एक पायलट थे। शादी के एक साल बाद ही मल्लिका और करन एक दूसरे से अलग हो गए थे।

मल्लिका के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में मल्टिग्रेन टोस्ट खाना पसंद है। मल्लिका के पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन है। उनकी पसंदीदा फिल्म का नाम ‘अंडरग्राउंड’ है।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

About the author

मनीषा शर्मा

1 Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!