Thu. Feb 9th, 2023
    भारत और बांग्लादेश

    भारत के विदेश मंत्रालय के मुताबिकभारत और बांग्लादेश शुक्रवार से क्रूज सर्विस की शुरुआत करेंगे जो सुंदरवन से होकर ढाका तक यात्रियों को ले जाएगी। मल्टी पोलरिज़शन इन एशिया: इश्यूज एंड चैलेंजेज के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी विक्रम दोराईस्वामी ने कहा कि “इस कदम का मकसद दोनों राष्ट्रों के बीच अंतर्देशीय जल मार्गों को मज़बूत करना है।”

    उन्होंने कहा कि “हमारे पास अंतर्देशीय जल मार्ग है और नदियों के सीमित जल के इस्तेमाल के लिए प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर भी किये हैं। हम अब भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से क्रूज सर्विस की शुरुआत करने जा रहे हैं। यात्रियों के पास अब सुंदरवन से होकर आलिशान जहाजों में ढाका की यात्रा करने का बेहतरीन मौका है। कागजी कार्रवाई दोनों देशों में सीमा पार करने पर की जाएगी।”

    india bangladesh cruise service

    उन्होंने कहा कि “रेल और बस के आलावा अब भारत और बांग्लादेश के पास अब कनेक्टिविटी की बेहद मज़बूत ताकत है। हमने अंतर्देशीय जलमार्ग का इस्तेमाल कर माल की आवाजाही की शुरुआत कर दी है। भारत से माल का निर्यात अब संभावित सबसे सस्ते मार्ग से जायेगा, यह नारायणगंज से ढाका होगा।”

    जॉइंट सेक्रेटरी ने कहा कि “बांग्लादेश सबसे अधिक भारतीयों 14 लाख लोगों को वीसा मुहैया करता है। बीते वर्ष भारत ने 26 लाख बांग्लादेशी यात्रियों को भारत का वीजा दिया था। कनेक्टिविटी की गुणवत्ता पर कार्य करने की जरुरत है।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *