Tue. Mar 5th, 2024
    अमेरिकी राज्य विभाग

    अमेरिका के राज्य विभाग ने दावा किया कि बांग्लादेश में हाल ही हुए संसदीय चुनाव निष्पक्ष तरीके से आयोजित नहीं किये गए थे। राज्य विभाग के प्रवक्ता रोबर्ट पालडिनो ने 26 मार्च को वांशिगटन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में अपने मत को दोहराया था। उन्होंने कहा कि “बांग्लादेश की सत्ताधारी पार्टी के साथ संयुक्त हित के लिए अमेरिका कार्य करना जारी रखेगा।”

    बांग्लादेश में मानव अधिकार की रिपोर्ट के सन्दर्भ में प्रवक्ता ने कहा कि “दिसंबर 2018 में आयोजित चुनाव मुक्त नहीं थे और व्यापक अनियमिताओं की रिपोर्ट के मुताबिक वह निष्पक्ष भी नहीं थे। इसमें बैलट बॉक्स में छेड़छाड़ और विपक्षी मतदान केन्द्रो पर नियुक्त एजेंटो और मतदाताओं को धमकी देना शामिल है।”

    उन्होंने कहा कि “बांग्लादेश और अमेरिका का सहयोग में इतिहास काफी पुराना है।” प्रवक्ता ने शेख हसीना के कार्यकाल के दौरान आर्थिक विकास की बात को जोर देते हुए कहा था।

    रोबर्ट पालडिनो ने कहा कि “सत्ताधारी सरकार के साथ कार्य जारी रखने के लिए आगे की तरफ देख रही है। साथ ही विपक्ष के साथ आंतरिक लक्ष्यों को साधने के लिए कार्य करना चाहता है।”

    अमेरिका के राज्य विभाग ने बांग्लादेश में मानवधिकार की रिपोर्ट जारी की थी, जिसे बांग्लादेश की सत्तासीन सरकार ने सिरे से खारिज कर दिया था। साथ ही दावा किया कि यह रिपोर्ट पक्षपाती है। प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग को विश्वास है कि इस रिपोर्ट से दोनों राष्ट्रों के मध्य संबंधों में कोई मतभेद नहीं आएगा।

    बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने आम चुनावों में उम्दा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 300 सदस्यीय सीटों में से 267 सीट पर जीत हासिल की थी। चुनावों के दौरान हिंसा में 17 लोगों की मौत हुई थी। हसीना और सत्ताधारी दल ने इन चुनावी धांधली के आरोपों को खारिज किया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *