Tue. Dec 6th, 2022

    नेपाल की सरकार ने भारतीय रेलवे से ट्रेन खरीदने के लिए 84 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। ANI के मुताबिक नेपाल की मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने स्पष्ट कर दिया है कि यह रकम जी टू जी यानी गवर्मेंट टू गवर्मेन्ट प्रक्रिया के तहत जारी किए गए है।

    कैबिनेट के निर्णय के मुताबिक भारत की कंपनी कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड से नेपाल ने डीजल इलेक्ट्रिफिएड मॉडल ट्रैन खरीदेगा।

    सरकार ने पिछली दफा रेल खरीदने के लिए 500 करोड़ रुपये जारी किए थे। लेकिन मिनिस्ट्री ऑफ फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड ट्रांसपोर्ट ने प्रस्ताव भेजा कि यह रकम अपर्याप्त है।

    डेमू की हालिया तकनीक के तहत यह तीन सौ किलोमीटर से भी अधिक सफर तय कर सकती है। इसमे एक बार मे एक हज़ार दो सौ या एक हज़ार तीन सौ यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। डेमू ट्रैन के दो सेट नेपाल के जनकपुर-जयनगर के बीच संचालित होंगे। यह भारत और नेपाल के बीच एक मात्र अंतर राष्ट्रीय रेल नेटवर्क को पुनर्जीवित करेगा।

    यह भी पढ़ें: भारत-नेपाल सम्बन्ध

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *