Wed. Feb 28th, 2024
    akshay kumaar social work

    बॉलीवुड के कुछ सितारे ऐसे भी हैं जो फिल्मों में अपना काम करने के साथ-साथ भारतीय समाज के लिए भी बहुत कुछ करते हैं और इसके लिए उन्हें किसी भी क्रेडिट की चाहत नहीं होती है। कुछ सितारे तो ऐसे भी हैं जो अपने सामाजिक कार्यों को रहस्य ही रखते हैं।

    तो आइये आज बात करते हैं है ऐसे कुछ बॉलीवुड सेलेब्स की जिन्होंने बिना किसी शोर-शराबे के समाज में महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं।

    1. शबाना आज़मीshabana azami social work
    शबाना एक दिग्गज अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी राय दी है, विशेषकर महिलाओं के अधिकारों के बारे में और ऐसा करने के लिए उन्होंने फिल्मों और पुरस्कार कार्यक्रमों के मंच का उपयोग किया है।

    1989 में, वह नई दिल्ली से मेरठ तक सांप्रदायिक सद्भाव के लिए चार दिवसीय मार्च पर गई थीं। महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करने और मनोरंजन उद्योग में महिलाओं के उद्देश्य के खिलाफ खुलकर बोलने के साथ, उन्होंने एड्स से जुड़े लोगों के कलंक और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।

    राहुल बोस-rahul bose

    उन्होंने मुंबई में कई चैरिटेबल ट्रस्ट और एनजीओ की स्थापना की है जो निम्न आर्थिक पृष्ठभूमि के बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

    कई अपरंपरागत फिल्मों में अभिनय करने के अलावा, इस अभिनेता ने समाज के उत्थान के लिए सफलतापूर्वक काम किया है। उन्होंने मुंबई में ‘ग्रुप ऑफ़ ग्रुप्स’ नामक लगभग 51 ट्रस्ट और एनजीओ समूह स्थापना की है, जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कम आर्थिक पृष्ठभूमि वाले बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है।

    वह 2007 में ऑक्सफैम ग्लोबल एंबेसडर बनने वाले पहले बॉलीवुड हस्तियों में से एक थे।

    3. नाना पाटेकरnana patekar naam foundation
    नाना पाटेकर सितंबर 2015 से महाराष्ट्र में किसानों की विधवाओं को पैसे दान कर रहे हैं और अभिनेता मकरंद अनासपुरे के साथ मिलकर एक एनजीओ के माध्यम से किसानों की आर्थिक मदद कर रहे हैं।

    सितंबर 2015 से, नाना पाटेकर ने सूखा पीड़ित महाराष्ट्र में आत्महत्या करने वाले किसानों की विधवाओं में से सभी को  15,000 रुपये का दान दिया है। उन्हें कर्ज से छुटकारा दिलाने के लिए, उन्होंने एक गैर सरकारी संगठन ‘नाम फाउंडेशन’ के माध्यम से 80 लाख रुपये एकत्र किए थे जिसे उन्होंने अभिनेता मकरंद अनासपुरे के साथ चलाया था और सितंबर में लातूर और उस्मानाबाद में 113 परिवारों को वित्तीय मदद वितरित की थी।

    मार्च 2016 की शुरुआत में, उन्होंने 85 ऐसे परिवारों को 12.75 लाख रुपये का दान दिया था।

    4. नंदिता दासnandita das
    उन्होंने लीपफ्रॉग की सह-स्थापना की है जो एक विज्ञापन संगठन है जिसने सामाजिक रूप से जागरूक विज्ञापन-फिल्में बनाने की दिशा में काम किया है और नया अभियान ‘डार्क इज ब्यूटीफुल’ भी शुरू किया है जो गोरी त्वचा के साथ समाज के जुनून को दूर करने का प्रयास करता है।

    5.जॉन अब्राहमjohn abraham social work
    पेटा के साथ निकटता से जुड़े होने के अलावा, वह ‘जॉन ब्रिगेड’ का भी मालिक है जो जरूरतमंदों को आश्रय प्रदान करता है। पर इसके बारे में जॉन अब्राहम कभी-भी प्रचार नहीं करते।

    6. अक्षय कुमार

    akshay kumaar social work
    स्रोत: ट्विटर

    अभिनेता ने महिलाओं के लिए नि:शुल्क मार्शल आर्ट कक्षाएं खोलीं हैं और मराठवाड़ा के सूखाग्रस्त क्षेत्र में आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की थी। कोई भी प्राकृतिक आपदा हो या सामाजिक मुद्दा अक्षय कुमार हरेक मामले में बढ़-चढ़ कर सामने आते हैं और लोगों की मदद करते हैं।

    यह भी पढ़ें: जब कई बॉलीवुड निर्माताओं ने बनाई एक ही नाम की फ़िल्में

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *