Sun. Jan 29th, 2023
    मुकेश मिल्स तो शट डाउन

    मुम्बई के सबसे पुराने मिलों में से एक, मुकेश मिल्स, बॉलीवुड के कई गानों की शूटिंग के स्थान के रूप में प्रसिद्ध हैं। अमिताभ बच्चन की ‘जुम्मा चुम्मा’ से लेकर कार्तिक आर्यन-कृति सनोन की ‘पोस्टर लागवा दो’ तक, मुकेश मिल्स में कई फिल्म निर्माताओं से अपने शानदार गानों की शूटिंग की है।

    मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, “मुकेश मिल्स कंपाउंड, कोलाबा में समुद्र तटीय संरचना के लिए अब पैकअप का समय है जिसने फिल्म शूट लोकेशन और हॉन्टेड स्थान के रूप में प्रसिद्धि अर्जित की है।

    बीएमसी के ए वार्ड द्वारा हाल ही में जारी एक पत्र में, मालिकों को निर्देश दिया गया है कि वे फिल्म की शूटिंग और अन्य गतिविधियों के लिए परिसर को बंद कर दें क्योंकि संरचनाएं कथित रूप से बहुत कमजोर हो गई हैं। बीएमसी नोट में कहा गया है कि भारत के परिवहन निगम के स्वामित्व में, परिसर, 11 एकड़ में फैला हुआ है, को एक नए ऑडिट की आवश्यकता है और तक यहाँ कोई गतिविधि नहीं होगी।

    सहायक नगर आयुक्त (ए वार्ड) किरण दिघावकर ने एक साक्षात्कार में कहा है कि, “मुकेश मिल्स के मालिकों को रिकंस्ट्रक्शन करने के लिए एक नोटिस जारी किया गया है। हमारे सर्वेक्षण से पता चला है कि दीवारें और चिमनी कमजोर हो गई हैं और संरचनाएं जीर्ण-शीर्ण हैं।”

    बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया है कि, “संरचनाओं में से एक की स्थिति खराब हो गई है, और हम यहां फिल्म शूट की अनुमति देकर जोखिम नहीं उठा सकते। हमारे संरचनात्मक लेखा परीक्षक द्वारा दूसरी घोषणा किए जाने तक संपत्ति को बंद रहना होगा।”

    मुकेश मिल्स के कार्यकारी निदेशक सुनील वारियरकर ने कहा है कि, “बीएमसी ने केवल एक पत्र जारी किया है, नोटिस नहीं। पत्र पर ऐसा कुछ नहीं है और यह मालिकों को परेशान करने का प्रयास प्रतीत होता है। जगह फिल्म शूटिंग के लिए एक केंद्र है और इन्हें बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

    परिसर में कई संरचनाएं हैं और उनमें से सिर्फ एक ही जीर्ण है। असुरक्षित संरचना को बंद कर दिया गया है। मिल मालिकों ने शेष संरचनाओं के बारे में ऑडिट रिपोर्ट पहले ही प्रस्तुत कर दी है ताकि वे सुरक्षित रहें।”

    यह भी पढ़ें: अमीषा पटेल पर लगे 2.5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप, होगी कानूनी कार्यवाही

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *