फिर से हैक हुए फेसबुक अकाउंट, बेचे जा रहे हैं लोगों के निजी मैसेज

मार्क जुकरबर्ग फेसबुक

यूजर के डाटा की सुरक्षा के मामले में फेसबुक के दिन बिलकुल भी अच्छे नहीं चल रहे हैं। पिछले कुछ महीनों से फेसबुक के यूजरों के डाटा में सेंधमारी के मामले अंतराल पर सुनाई देते जा रहे हैं।

इसी क्रम में अब फेसबुक के यूजरों पर फिर से संकट का साया मंडराने लगा है। खबरों के अनुसार फेसबुक के 12 करोड़ यूजरों के अकाउंट में सेंधमारी की गयी है। इसी के साथ करीब 81 हज़ार यूजरों के निजी मैसेजों को ऑनलाइन बाज़ार में बिक्री के लिए भी रखा जा रहा है।

बीबीसी ने इसके बाबत एक रिपोर्ट पेश करते हुए बताया है कि इस बार फेसबुक के करीब 120 करोड़ यूजर हैकरों के निशाने में आए हैं। इनमें से काफी यूजर के निजी मैसेजों को इंटरनेट पर बेंचा भी जा रहा है। इन सभी यूजरों में अधिकतर यूजर यूक्रेन व रूस के हैं। इसी के साथ इस सेंधमारी से प्रभावित कुछ यूजर अमेरिका, यूके, ब्राज़ील व दुनिया के अन्य हिस्सों से भी हैं।

मालूम हो कि इसी साल सितंबर माह में फेसबुक की वेबसाइट में एक बग पाया गया था, जिसके चलते फेसबुक के यूजरों का डाटा थर्ड पार्टी तक आसानी से पहुँच रहा था। तभी के बाद से फेसबुक यूजरों के अकाउंट में सेंधमारी की घटनाएँ लगातार सामने आ रही हैं।

यह भी पढ़ें: यूके नियामक ने फेसबुक पर लगाया 5 लाख पाउंड का जुर्माना

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार हैकरों ने 10 अकाउंट प्रति डॉलर के हिसाब से जानकारी को बेंचा है।

फेसबुक ने इसकी सफाई देते हुए कहा है कि फेसबुक के यूजरों का डाटा थर्ड पार्टी तक पहुंचाने में विभिन्न ब्राउज़रों के असुरक्षित एक्सटैन्शन का हाथ है। ऐसे में फेसबुक ने सभी ब्राउज़रों से ऐसे एक्सटैन्शन को फौरन अपनी सुविधा से हटाने को कहा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here