Sun. Jun 23rd, 2024
    फेसबुक हैक

    अभी हाल ही में 9 करोड़ फेसबुक यूजर्स के अकाउंट में लगी सेंध के बाद फेसबुक की फजीहत हुई थी, जिससे वो अभी उबर भी नहीं पाया था कि एक बार फिर से फेसबुक को निशाना बनाया है।

    शुक्रवार को मार्क जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक द्वारा जारी की गयी एक रिलीज के बाद हँगामा मचा हुआ है। फेसबुक ने इसमें बताया है कि हैकरों ने फिर से फेसबुक के यूजरों के अकाउंट को निशाना बनाया है और इस बार वे यूजरों के फोन नंबर, लोकेशन व अन्य व्यक्तिगत जानकारी निकाल पाने में भी सफल हुए है।

    फेसबुक ने स्पष्ट रूप से बताया है कि करीब 1.5 करोड़ यूजर इस हमले से सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं, ऐसे लोगों की व्यक्तिगत जानकारी जैसे फोन नंबर, ईमेल आईडी, लोकेशन, जेंडर व पृष्ठभूमि समेत तमाम व्यक्तिगत जानकारी यूजर के अकाउंट से चुरा ली गयी हैं।

    फेसबुक के अनुसार चोरी हुई जानकारी में यूजर का फोन नंबर और ईमेल आईडी मुख्य हैं।

    प्रभावित हुए कुल यूजरों में से करीब 1.4 करोड़ यूजर ऐसे भी हैं, जिनकी अधिक से अधिक जानकारी उनके अकाउंट से निकाल ली गयी है।

    फेसबुक ने बताया है कि पिछले महीने ही वेबसाइट में एक हमला हुआ था, जिसके बाद फेसबुक ने इसे संज्ञान में लेते हुए कार्यवाही की थी, जिसमें ये पता चला था कि करोड़ों की संख्या में यूजरों को इससे नुकसान पहुंचा था। ये सब वेबसाइट में पहले से ही मौजूद एक बग के चलते हुआ था।

    फेसबुक ने बताया है कि इसके लिए वो सभी जांचकर्ता एजेंसी का सहयोग कर रही है, लेकिन एफ़बीआई ने अभी उसे अधिक जानकारी सार्वजनिक करने से मना किया था।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *