Sun. Apr 21st, 2024
    essay on save trees in hindi

    पेड़ बचाओ एक नारा है जो लोगों को पेड़ों को बचाने और आसपास के क्षेत्रों में अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ लोगों के बीच पेड़ों के महत्व को फैलाने के साथ-साथ वनों की कटाई को कम करने और पेड़ों को काटने से रोकने के लिए प्रेरित करने वाला नारा है।

    पेड़ हमारे जीवन के लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितना कि भोजन और पानी। पेड़ों के बिना जीवन बहुत मुश्किल हो जाता है या हम कह सकते हैं कि जीवन समाप्त हो जाएगा क्योंकि पेड़ हमें स्वस्थ और समृद्ध जीवन देने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। पेड़ बचाना अब एक महत्वपूर्ण सामाजिक जागरूकता है और इसे अध्ययन के माध्यम से छात्र के जीवन में शामिल किया गया है।

    पेड़ बचाओ पर निबंध, short essay on save trees in hindi (100 शब्द)

    पेड़ हमें जीवन प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से देते हैं क्योंकि वे ऑक्सीजन उत्पादन, CO2 उपभोग और वर्षा के स्रोत हैं। वे प्रकृति से पृथ्वी पर मानवता के लिए सबसे कीमती उपहार हैं, जिसके लिए हमें आभारी होना चाहिए, मानव जाति कल्याण के लिए सम्मान और संरक्षण देना चाहिए।

    हमें अपने जीवन में पेड़ों के महत्व को समझना चाहिए और जीवन को बचाने, पृथ्वी पर पर्यावरण को बचाने और पृथ्वी को हरी पृथ्वी बनाने के लिए पेड़ों को बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए। पेड़ सोने के समान मूल्यवान होते हैं, इसलिए उन्हें धरती पर “ग्रीन गोल्ड” कहा जाता है।

    वे हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ धन का वास्तविक स्रोत हैं क्योंकि वे हमें ऑक्सीजन, ठंडी हवा, फल, मसाले, सब्जियां, दवाइयां, पानी, लकड़ी, फर्नीचर, छाया, ईंधन जलाने के लिए, मकान, पशुओं को चारा और अन्य उपयोगी चीजें देते हैं। । वे सभी CO2 का सेवन करते हैं, विषाक्त गैसों से हवा को ताज़ा करते हैं और हमें वायु प्रदूषण से बचाते हैं।

    पेड़ बचाओ पर निबंध, 150 शब्द:

    पेड़ हमें जीवन देते हैं और वास्तव में पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। कई लोग आर्थिक रूप से अपने अस्तित्व के लिए पेड़ पर निर्भर हैं उदाहरण के लिए कागज उद्योग, रबर उद्योग, मैच उद्योग, आदि पूरी तरह से पेड़ों पर निर्भर हैं। पेड़ों की मुख्य भूमिका हमें ताज़ी और ऑक्सीजन युक्त हवा दे रही है और CO2 की खपत भी है, लेकिन वे लोगों को सुरक्षा, छाया, भोजन, धन का स्रोत, घर, दवाइयाँ आदि भी देते हैं।

    पेड़ पृथ्वी पर बारिश का स्रोत हैं क्योंकि वे बादलों को आकर्षित करते हैं जो अंततः बारिश लाते हैं। वे मिट्टी के क्षरण की जाँच करने में भी मदद करते हैं और प्रदूषण को रोककर पर्यावरण को ताज़ा रखते हैं। वे जंगलों में जंगली जानवरों और जंगली जीवन का स्रोत हैं। पेड़ मानवता के बहुत मददगार और उपयोगी मित्र हैं। वे सीवेज और रसायनों को छानकर मिट्टी को साफ करते हैं, ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण को नियंत्रित करते हैं, फ्लैश फ्लड को कम करते हैं, आदि। हमारे जीवन में पेड़ों के महत्व और मूल्य को देखते हुए, हमें जीवन और पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ों का सम्मान करना और उन्हें बचाना चाहिए।

    वृक्ष बचाओ पर निबंध, essay on save trees in hindi (200 शब्द)

    पेड़ प्रकृति से हमारे जीवन के लिए अनमोल उपहार हैं। वे पृथ्वी पर हरे सोने हैं और हर किसी के जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। पेड़ों के महत्व के बारे में नीचे बताया गया है कि पेड़ों को बचाने से जान बचती है:

    • पेड़ हवा के कणों, रसायनों, जहरीली गैसों को छानने और अवरोधन, गर्मी को कम करने, CO2 को अवशोषित करने और सल्फर डाइऑक्साइड, और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे अन्य प्रदूषकों को अवशोषित करके और हवा (जैसे वे ऑक्सीजन और उपभोग ग्रीन हाउस गैसों का उत्पादन करते हैं) बहुत महत्वपूर्ण स्रोत हैं।
    • पेड़ पर्यावरण में हानिकारक गैसों के लिए प्राकृतिक डस्टबिन के रूप में कार्य करते हैं।
    • पेड़ प्राकृतिक छाया और ठंडी हवा के स्रोत हैं और कृत्रिम शीतलन प्रौद्योगिकियों जैसे पंखे, कूलर, एयर कंडीशनिंग, आदि की तुलना में सबसे आरामदायक हैं।
    • वे हवा के बल को तोड़ने में प्रभावी होते हैं, इस प्रकार घरों, वनस्पति, खेत आदि की रक्षा करने में सहायक होते हैं।
    • वे विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में धूल के स्तर और प्रदूषण के स्तर को कम करके हमें स्वस्थ रखते हैं।
    • वे हमें हवा में सांस लेने से होने वाली सांस की बीमारियों और सांस की समस्याओं से बचाते हैं।
    • वे ध्वनि प्रदूषण को कम करने और ध्वनि अवरोधकों के रूप में सबसे प्रभावी होने में मदद करते हैं क्योंकि वे ध्वनि को रोकने में पत्थर की दीवारों की तरह सबसे प्रभावी ढंग से कार्य करते हैं। वे हमें भीड़-भाड़ वाली सड़कों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों इत्यादि के शोर से बचाते हैं।
    • वे मिट्टी को कटाव से बचाते हैं, वर्षा जल संरक्षण में सहायक होते हैं, और तूफानों के दौरान तलछट जमा को रोकते हैं।

    पेड़ बचाओ पर निबंध, 250 शब्द:

    पेड़ बचाओ, जीवन बचाओ केवल एक नारा नहीं है, यह एक जिम्मेदारी है जिसका पालन पृथ्वी पर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए। वृक्षों को बचाकर अपने स्वस्थ पर्यावरण और हरित पृथ्वी को बचाना हम सभी के लिए एक बड़ा अवसर है। पेड़ कई लोगों और जंगली जानवरों के लिए पृथ्वी और प्राकृतिक घर पर जीवन का प्रतीक हैं।

    ऐसे आधुनिक विश्व में जहां शहरीकरण, औद्योगीकरण और ग्लोबल वार्मिंग बहुत तेजी से हो रहा है, वहां किसी भी कीमत पर पेड़ों को बचाना जरूरी है। ऐसी तकनीकी दुनिया में, जहाँ लोग केवल अपने लिए लड़ रहे हैं और काम कर रहे हैं, केवल पेड़ ही दूसरों (इंसानों और जानवरों) को फायदा पहुँचाने के लिए जी रहे हैं।

    फल, सब्जियां, पत्ते, फूल, मसाले, ठंडी छाया, दवाइयां, जड़ें, छाल, लकड़ी, अंकुरित फल आदि प्रदान करके पेड़ कई तरह से पृथ्वी पर जीवन का पोषण कर रहे हैं। एक पूर्ण विकसित पेड़ कुछ भी पाने के लिए कई वर्षों तक मानवता की सेवा कर सकता है। बदले में। वे हमें हवा को शुद्ध करके, पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने, दवाइयां प्रदान करने आदि से कई बीमारियों से बचाते हैं।

    पौधे महत्वपूर्ण संपत्ति हैं जैसे मिट्टी का कटाव रोकना, पशु प्रजातियों को आवास प्रदान करना, मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करना आदि। मैंने पेड़ और पर्यावरण को बचाने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उल्लेख किया है:

    • हमें पेड़ों को बचाने के लिए काम करने वाले संगठनों से जुड़कर अपने स्वयं के अंत से कुछ प्रभावी प्रयास करने चाहिए।
    • हमें अपने पेड़ों को सेविंग सर्विस वालंटियर बनाना चाहिए ताकि दूसरे लोग भी प्रेरित हो सकें।
    • हमें अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों, पड़ोसियों, छोटे बच्चों को अपने महत्वपूर्ण संसाधनों को बचाने में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
    • हमें समुदाय या राज्य में पेड़ों के संरक्षण के मुद्दों पर चर्चा या बैठक में भाग लेना चाहिए।
    • हमें अपनी नई पीढ़ी को शामिल करना चाहिए और बच्चों को पेड़, प्रकृति और पर्यावरण का सम्मान करने के लिए
    • उन्हें पैदल यात्रा या शिविर में ले जाना सिखाना चाहिए।
    • हमें अपने परिवेश में नए रोपण को बढ़ावा देना चाहिए।

    पेड़ बचाओ पर निबंध, 300 शब्द:

    हम वास्तव में हमारी माँ पृथ्वी द्वारा हमारे जीवन का पोषण करने वाले कई अनमोल उपहारों से सम्मानित हैं। महत्वपूर्ण कीमती उपहारों में से एक पेड़ है। यह पृथ्वी पर मनुष्यों और जानवरों के लिए भोजन और आश्रय का स्रोत है। पेड़ जंगलों के अंदर रहने वाली कई जनजातियों के लिए प्राकृतिक घर हैं और सभी पक्षियों के घर हैं।

    वे हमें फर्नीचर बनाने के लिए लकड़ी देते हैं, हवा को ताज़ा करते हैं, मिट्टी के कटाव और बाढ़ को रोकते हैं, गर्मियों में ठंडी और स्वच्छ हवा देते हैं, गोंद, कागज, रबर, दवा, बारिश, आदि जैसे उत्पादों का स्रोत हमें पेड़ों की भूमिकाओं और महत्व को समझना चाहिए हमारे जीवन में और उन्हें नष्ट न करने का संकल्प लें और साथ ही लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करें।

    कैसे हम पेड़ों को बचा सकते हैं:

    यहां पेड़ बचाने और पृथ्वी पर जीवन और पर्यावरण को बचाने के कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

    • हमें किसी विशेष क्षेत्र में पेड़ों को हटाने के कारणों का पता लगाना चाहिए और यह विश्लेषण करना चाहिए कि क्या किसी मृत स्थान पर मृत, क्षतिग्रस्त, रोगग्रस्त या लगाए जाने के कारण पेड़ को हटाने की आवश्यकता थी।
    • हमें शहर के विभाग से संपर्क करके, शहरी वानिकी के स्थानीय प्रभाग को कॉल करके या पेड़ हटाने की आपत्ति के बारे में शहर के वनपाल को पत्र लिखकर सड़क के पेड़ को हटाने के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
    • पेड़ हटाने के मुद्दे को लेकर हम अपने नगर परिषद प्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं।
    • हमें पड़ोसियों के साथ हाथ मिलाना चाहिए और पेड़ बचाने के संबंध में अधिकारियों के सामने जनसुनवाई करनी चाहिए।
    • हमें मामले को मजबूत और प्रभावी बनाने के लिए पेड़ों के सभी लाभों पर शोध और संग्रह करना चाहिए।
    • हमें मीडिया से संपर्क करना चाहिए और पेड़ हटाने के मुद्दे को जनता तक पहुंचाने और जागरूकता पैदा करने के लिए उन्हें अपनी तरफ करना चाहिए।
    • यदि पेड़ हटा दिए गए हैं, तो हमें उसी क्षेत्र में पुन: वृक्षारोपण सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय सरकारी या गैर-लाभकारी संगठन से संपर्क करना चाहिए

    निष्कर्ष:

    पानी, ऑक्सीजन और पेड़ों की वजह से पृथ्वी पर जीवन संभव है और हम इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते कि पेड़ धरती पर ऑक्सीजन और पानी के स्रोत हैं। यदि हम पेड़ों या जंगलों को नष्ट कर रहे हैं, तो हम अपने जीवन और पर्यावरण को हरी पृथ्वी से नष्ट कर रहे हैं। मानव को पृथ्वी पर सबसे बुद्धिमान प्राणी माना जाता है, इसलिए हमें प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए और पेड़ों, धरती के हरे सोने को बचाना शुरू करना चाहिए।

    पेड़ बचाओ पर निबंध, essay on save trees in hindi (400 शब्द)

    प्रस्तावना:

    पेड़ पृथ्वी पर जीवन का सबसे मूल्यवान और महत्वपूर्ण स्रोत हैं। वे पृथ्वी पर स्वस्थ और जीवंत समुदायों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे पृथ्वी पर सभी जीवित चीजों को कुछ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीकों से लाभान्वित करते हैं। पृथ्वी पर हर चीज एक-दूसरे से जुड़ती है और प्रकृति के संतुलन के अनुसार चलती है, अगर इससे कोई भी गड़बड़ी होती है तो पूरा पर्यावरण पृथ्वी पर जीवन को नुकसान और नुकसान पहुंचा सकता है।

    पौधे हमें कई प्राकृतिक आपदाओं से बचाते हैं और कई तरीकों से हमारे जीवन का पोषण करते हैं। वे हमारे पर्यावरण को स्वच्छ और पृथ्वी को हरा-भरा रखते हैं, इसलिए हम भी उनके प्रति जिम्मेदार हैं और पेड़ों की रक्षा करने की पूरी कोशिश करते हैं। बड़े और परिपक्व पेड़ छोटे लोगों की तुलना में प्रकृति में अधिक लाभकारी होते हैं क्योंकि वे अधिक कार्बन कैप्चर करते हैं, ग्रीन हाउस गैसों को उच्च दर पर फ़िल्टर करते हैं, अधिक तूफान के पानी को कैप्चर करते हैं, बड़ी छाया प्रदान करते हैं और शहरी गर्मी का सामना करते हैं, ऊर्जा का उपयोग कम करते हैं और कई और अधिक, इसलिए हमें नहीं करना चाहिए आपातकाल में भी उन्हें काट दिया।

    वृक्षों के लाभ:

    यहां मैंने पेड़ों के कुछ वास्तविक लाभों का उल्लेख किया है जो आपको यह समझने में मदद करते हैं कि पेड़ों को क्यों नहीं काटा जाना चाहिए, हालांकि समय-समय पर लगाए जाने की आवश्यकता है।

    • परिपक्व पेड़ हवा को ताज़ा करने और ग्रीन हाउस गैसों को अवशोषित करके जलवायु परिवर्तन से निपटने में हमारी मदद करते हैं क्योंकि वे जलवायु परिवर्तन के मुख्य स्रोत हैं।
    • पेड़ हवा को ताज़ा करके हवा की सफाई में मदद करते हैं क्योंकि वे वातावरण में सभी गंधों और प्रदूषक गैसों को अवशोषित करते हैं।
    • एक एकड़ परिपक्व पेड़ प्रति वर्ष 18 लोगों को आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है।
    • पेड़ गर्मी के साथ-साथ कम सर्दियों के तापमान का मुकाबला करने में मदद करते हैं।
    • पेड़ सबसे अच्छी ऊर्जा संरक्षण और ग्लोबल वार्मिंग प्रबंधन तकनीक हैं क्योंकि वे गर्मियों में एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता को 50 प्रतिशत तक कम कर देते हैं।
    • वे अपनी छाया के माध्यम से जमीन से पानी के वाष्पीकरण को धीमा करके पानी को बचाते हैं।
    • पेड़ प्राकृतिक जल फ़िल्टर होते हैं और पानी को पेड़ से नीचे पृथ्वी पर प्रवाहित करने की अनुमति देकर जल प्रदूषण को रोकने में महान भूमिका निभाते हैं और इस प्रकार वर्षा जल को प्रदूषक को समुद्र में ले जाने से रोकते हैं।
    • एक स्थान पर बड़ी मात्रा में मिट्टी रखने से पेड़ मिट्टी के कटाव को रोकते हैं।
    • पेड़ हमें अल्ट्रा-वायलेट किरणों और इस तरह त्वचा के कैंसर और अन्य त्वचा विकारों से बचाने के लिए एक मजबूत ढाल प्रदान करते हैं।
    • पेड़ खाद्य पदार्थों (जैसे फल, सब्जियां, आदि), आश्रय, दवाएं, अर्थव्यवस्था, आदि के अच्छे स्रोत हैं।
    • पेड़ों में एडीएचडी वाले बच्चों जैसे किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं वाले रोगियों के बीच पेड़ों की अच्छी चिकित्सा संपत्ति होती है, अगर उनका पेड़ों और प्रकृति से सीधा संपर्क होता है।
    • पेड़ मौसम की पहचान करने के अच्छे स्रोत हैं, वे हिंसा को कम करते हैं, और लोगों को आर्थिक अवसर पैदा करते हैं।
    • पेड़ सबसे अच्छे शिक्षक हैं जो कभी बात नहीं करते हैं लेकिन सब कुछ दिखाते हैं। वे बच्चों के सर्वश्रेष्ठ नाटककार भी हैं।
    • वे विविधता में एकता के अच्छे उदाहरण हैं।
    • पेड़ ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और मिट्टी के प्रदूषण को कम करने के अच्छे स्रोत हैं।

    निष्कर्ष:

    ऊपर वर्णित पेड़ों के सभी लाभों को देखकर, हम अपने जीवन में पेड़ों के मूल्य को पूरी तरह से समझ सकते हैं। इस प्रकार हमें पेड़ों को नहीं काटना चाहिए, हम हमेशा पेड़ों और जंगलों को काटने का विरोध करना चाहिए, हमें मानव भीड़ वाले क्षेत्र में अधिक से अधिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देना चाहिए, और आम लोगों को पेड़ों को बचाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

    पेड़ बचाओ पर निबंध, long essay on save trees in hindi (800 शब्द)

    प्रस्तावना:

    पेड़ हवा, मिट्टी और पानी को साफ करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं और इस तरह धरती को रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाते हैं। जो लोग पेड़ों के करीब रहते हैं वे आम तौर पर स्वस्थ और खुश रहते हैं। पेड़ जीवन भर अपने असीम सर्विंग्स के माध्यम से हमारी बहुत मदद करते हैं। एक इंसान के रूप में, क्या हमने कभी पेड़ों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सोचा है या केवल हम उनके लाभों का आनंद ले रहे हैं।

    पौधों को बचाते हुए हम पौधों को कोई दया नहीं दिखा रहे हैं, इसके बजाय हम अपने जीवन में दया दिखा रहे हैं क्योंकि पृथ्वी पर पेड़ों के बिना जीवन संभव नहीं है। इसलिए, यदि हम स्वस्थ तरीके से जीवन जीना चाहते हैं, तो हमें पौधों को हमेशा के लिए बचाना होगा।

    वृक्षों का महत्व:

    मैंने पेड़ों के कुछ महत्व और कीमती मूल्य का उल्लेख किया है जो हमें यह जानने में मदद करेंगे कि पेड़ों को पृथ्वी पर हरा सोना क्यों कहा जाता है और स्वस्थ जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

    • पेड़ हमारे जीवन के साथ-साथ बहुत सारे मूल्य जोड़ते हैं और ताजा ऑक्सीजन और पौष्टिक खाद्य पदार्थ प्रदान करके हमारे जीवन स्तर में सुधार करते हैं।
    • पेड़ हमारी अतिरिक्त आवश्यकताओं जैसे आश्रय, चिकित्सा और हमारी आधुनिक जीवनशैली की अन्य जरूरतों को भी पूरा करते हैं।
    • समाज, समुदाय, सड़कों, पार्कों, खेल के मैदानों और बैकयार्ड में पेड़ शांतिपूर्ण वातावरण और सौंदर्यप्रद मनभावन वातावरण प्रदान करने में महान भूमिका निभाते हैं। पेड़ हमारे बाहरी गतिविधियों के दौरान शांत छाया प्रदान करके जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं।
    • रहने वाले क्षेत्र में पुराने पेड़ ऐतिहासिक स्थल और शहर के गौरव का स्रोत बन जाते हैं।
    • पेड़ इस प्रकार सूर्य के प्रकाश को विक्षेपित करने में मदद करते हैं और गर्मी के द्वीप के प्रभाव को कम करते हैं और पर्यावरण को स्वच्छ और ठंडा रखते हैं।
    • पेड़ ताजी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और हानिकारक गैसों को छानकर वायु प्रदूषण को कम करते हैं।
    • वे पानी के वाष्पीकरण को रोककर जल संरक्षण में मदद करते हैं।
    • वे मिट्टी के कटाव को रोकते हैं और वन्य जीवन का समर्थन करते हैं।
    • पेड़ सूरज, बारिश और हवा के प्रभावों का प्रबंधन करके जलवायु को नियंत्रित करने वाले उपयोगी स्रोत हैं।
    • प्रकृति में पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने के लिए पेड़ बहुत आवश्यक हैं।
    • वे बारिश के पानी को अवशोषित और संग्रहीत करने का अच्छा स्रोत हैं और इस प्रकार तूफान के बाद नुकसान से बचाते हैं।
    • वे जंगल के जानवरों के लिए भोजन और आश्रय के अच्छे स्रोत हैं। पक्षी पौधों के तने पर अपना घोंसला बनाते हैं।
      पेड़ों का अपना व्यक्तिगत और आध्यात्मिक मूल्य है क्योंकि वे रंगीन और बहुत सुंदर दिखते हैं। कुछ पेड़ों को पारंपरिक रूप से प्राचीन काल से लोगों द्वारा पूजा जाता है।
    • वे कई लोगों के लिए अर्थव्यवस्था का स्रोत हैं क्योंकि उनका उपयोग व्यावसायिक रूप से ईंधन, भवन निर्माण, उपकरण, फर्नीचर निर्माण, खेल उपकरण, घरेलू सामान, कागज और इतने सारे उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

    पेड़ों को क्यूँ बचाना चाहिये:

    नीचे मैंने कुछ बिंदुओं का उल्लेख किया है जिनसे साबित होता है कि हमें पेड़ों को क्यों बचाना चाहिए:

    • पेड़ हमेशा धूल और सूक्ष्म धातु कणों, प्रदूषकों, ग्रीन हाउस गैसों (ओजोन, अमोनिया, नाइट्रोजन ऑक्साइड, और सल्फर डाइऑक्साइडाइड्स) सहित ऑक्सीजन और फ़िल्टरिंग कणों को जारी करके हवा को साफ और ताज़ा करते हैं।
    • पेड़ पर्यावरण से स्मॉग और वायु प्रदूषण को कम करते हैं।
    • वे पानी की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जल प्रदूषण को रोकते हैं, उनकी जड़ प्रणाली तूफान जल अपवाह को कम करती है, बाढ़ और मिट्टी के कटाव को रोकती है।
    • पेड़ ऊर्जा की बचत के अच्छे स्रोत हैं क्योंकि वे गर्मी के मौसम में बिजली के पंखे, एयर कंडीशनिंग, आदि जैसे एयर कूलिंग सिस्टम का उपयोग कम करते हैं।
    • अच्छी तरह से भूग्रस्त यार्ड और अचल संपत्ति का अच्छा मूल्य है क्योंकि अचल संपत्ति पर सकारात्मक आर्थिक प्रभाव होने के कारण वे घर की बिक्री को गति देते हैं।
    • मानव-पर्यावरण अनुसंधान लैब के अनुसार, पड़ोस में हिंसा के स्तर को कम करने के लिए पेड़ बहुत प्रभावी हैं।
    • घर के पास के चार पेड़ गर्मियों में शीतलन लागत का लगभग 30% बचा सकते हैं जबकि 1 मिलियन पेड़ प्रति वर्ष लगभग $ 10 मिलियन ऊर्जा लागत बचा सकते हैं।
    • चालीस से पचास पेड़ प्रति वर्ष लगभग 80 पाउंड वायु प्रदूषकों को हटाने में मदद करते हैं।
    • प्रति वर्ष पेड़ों की बहुत कम जल की आवश्यकता होती है (400 पेड़ों को लगभग 40,000 गैलन वर्षा जल की आवश्यकता होती है)।
    • 50 वर्षों के जीवनकाल में एक वृक्ष 31,250 डॉलर मूल्य की ऑक्सीजन प्रदान करता है।
    • घर के आसपास के पेड़ अपने बाजार मूल्य को 6 या 7% बढ़ाते हैं और संपत्ति के मूल्य में लगभग 10% जोड़ते हैं (यूएसडीए वन सेवा के अनुसार)।
    • एक स्वस्थ और परिपक्व पेड़ एयर कंडीशनर के दस कमरे के आकार के क्षेत्र (20 घंटे / दिन, अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार) के बराबर शीतलन प्रभाव प्रदान कर सकता है।

    निष्कर्ष

    जैसा कि हमने पेड़ों के महत्व के बारे में ऊपर देखा है, हमारे जीवन में पेड़ों के मूल्यों और इस बात से भी अच्छी तरह वाकिफ है कि हमें पेड़ों को क्यों बचाना चाहिए; हमें आम जनता को जागरूक करने के लिए अपने आसपास के पेड़ों को बचाने की मुहिम शुरू करनी चाहिए। हमें पृथ्वी पर पौधों की संख्या को कम करने से संबंधित मुद्दों को जानने के लिए इस प्रकार के आयोजनों में अत्यधिक भाग लेने के लिए लोगों को बढ़ावा देना चाहिए।

    हमें हमेशा सक्रिय रहना चाहिए और पृथ्वी पर हरे सोने के अस्तित्व के बारे में अपनी आँखें खोलनी चाहिए। हमें पेड़ों को काटने में शामिल नहीं होना चाहिए और हमेशा पेड़ों और जंगलों को काटने का विरोध करना चाहिए। हमें हमेशा वृक्षारोपण गतिविधियों में भाग लेना चाहिए विशेष रूप से मानव भीड़ और प्रदूषित क्षेत्र में हमें पेड़ लगाने का निश्चय लेना चाहिए।

    [ratemypost]

    इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *