मंगलवार, नवम्बर 12, 2019

हमारे जीवन में वृक्षों का महत्व पर निबंध

Must Read

मप्र : शिवपुरी में स्वच्छ भारत मिशन का शौचालय ढहा, 2 आदिवासी बच्चों की मौत

भोपाल, 12 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय के...

आयात एक्सपो में काफी संख्या में अमेरिकी प्रदर्शक

बीजिंग, 12 नवंबर (आईएएनएस)। चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो की आयोजन समिति द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान एक्सपो में...

भाजपा महासचिव ने फडणवीस को बताया मैन ऑफ द मैच, शिवसेना पर साधा निशाना

नई दिल्ली, 12 नवंबर,(आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के महासचिव(संगठन) बीएल संतोष ने महाराष्ट्र में अब तक के राजनीतिक घटनाक्रम...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

पेड़ मानव और अन्य जीवित जीवों के अस्तित्व के लिए पृथ्वी को फिट बनाते हैं। वे हमें सांस लेने के लिए हवा, खाने के लिए भोजन और रहने के लिए आश्रय प्रदान करते हैं। वे हमें जीवित रखने और हमें एक आरामदायक जीवन प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। हमें स्वच्छ और हरित वातावरण सुनिश्चित करने और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।

हमारे जीवन में वृक्षों का महत्व पर निबंध, short essay on importance of trees in our life in hindi (200 शब्द)

पेड़ हमारे लिए बेहद जरूरी हैं। यह पौधों और पेड़ों की वजह से है कि हम इस ग्रह पर जीवित रहने में सक्षम हैं। पेड़ जीवन देने वाली ऑक्सीजन को बाहर निकाल देते हैं जिसके बिना मनुष्य या अन्य प्रजातियों के लिए जीवित रहना संभव नहीं होगा। हालांकि, यह एकमात्र कारण नहीं है कि पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। उनके पास पर्यावरण के साथ-साथ जीवित प्राणियों के लिए बहुत कुछ है। ऑक्सीजन देने के अलावा, पेड़ पर्यावरण से विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव कम होता है।

पेड़ हमें भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं। कई पेड़ फलों को सहन करते हैं जो पक्षियों और जानवरों के भोजन के रूप में काम करते हैं। मनुष्य विभिन्न फलों जैसे कि आम, सेब और केला को भी कुछ नाम देते हैं। पेड़ों की पत्तियों, जड़ों और छाल का उपयोग दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है।

पेड़ जानवरों और मनुष्यों को भी आश्रय प्रदान करते हैं। विशाल, घने वृक्षों से भरे जंगल जंगली जानवरों के आवास के रूप में काम करते हैं और समृद्ध जैव विविधता के लिए योगदान करते हैं। पेड़ों से निकाली गई लकड़ी और अन्य सामग्री का उपयोग कई चीजों को शिल्प करने के लिए किया जाता है जो एक आरामदायक जीवन के लिए आवश्यक हैं।

पेड़ पर्यावरण को शांत और शांत भी बनाते हैं। वे लोगों से मिलने और समाजीकरण में मदद करते हैं। छोटे हरे पेड़ों और पौधों के साथ पार्क छोटे बच्चों और बुजुर्ग लोगों के बीच पसंदीदा हैं। वे अक्सर यहां विभिन्न बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए इकट्ठा होते हैं।

हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन को बढ़ावा देने के लिए पेड़ों और पौधों को बचाना चाहिए।

हमारे जीवन में पेड़ों का महत्व, importance of trees in our life in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। वे विभिन्न प्रजातियों के जीवों के अस्तित्व के लिए पर्यावरण को सुंदर और फिट बनाते हैं। पेड़ों के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं होगा। वे कई मायनों में हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि पेड़ हमें जीवन देते हैं।

पेड़ हमें ऑक्सीजन देते हैं: मनुष्य के अस्तित्व के लिए आवश्यक शर्तों में से एक ऑक्सीजन है और यह पेड़ों द्वारा उपलब्ध कराया गया है। पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड और साँस छोड़ते ऑक्सीजन। हम जितने अधिक पेड़ लगाते हैं उतने ही अधिक ऑक्सीजन हम प्राप्त करते हैं। यही कारण है कि हरे पेड़ों और पौधों से भरे पार्क में सुबह की सैर के लिए जाना हमारी इंद्रियों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और हमें तरोताजा महसूस कराता है।

पेड़ हानिकारक गैस सोखते हैं: पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड को साँस लेते हैं बल्कि पर्यावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। विभिन्न अन्य प्रदूषक भी पेड़ों द्वारा अवशोषित होते हैं। यह प्रक्रिया हवा को शुद्ध करती है और वातावरण को साफ रखती है। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

पेड़ भोजन प्रदान करते हैं: पेड़ हमारी भूख को बुझाते हैं। विभिन्न पेड़ विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न प्रकार के फल देते हैं। फल कच्चे और ताजे और यहां तक ​​कि उनके सूखे रूपों में भी खाए जाते हैं। पेड़ों के अन्य भागों जैसे पत्ते, जड़ और छाल का उपयोग विभिन्न खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए भी किया जाता है। पेड़ों की पत्तियों, फलों और छाल का उपयोग हर्बल दवाओं को तैयार करने के लिए भी किया जाता है जो विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं।

पेड़ आश्रय प्रदान करते हैं: पेड़ छाया प्रदान करते हैं और लोगों के साथ-साथ जानवरों के लिए आश्रय का काम करते हैं। वे गर्म गर्मी के दिन बैठने के लिए एक ठंडी जगह की पेशकश करते हैं। पेड़ भी लकड़ी प्रदान करते हैं जो घरों और फर्नीचर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष:

पेड़ जीवन रक्षक हैं। हम अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन का आनंद तभी ले सकते हैं, जब हमारे आसपास प्रचुर मात्रा में पेड़ हों। हमें पेड़ों को काटने से बचना चाहिए और उनमें से अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहिए। हमें अपने आसपास के लोगों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

हमारे जीवन में वृक्षों का महत्व, 400 शब्द:

प्रस्तावना:

पेड़ हमारे पर्यावरण को सुंदर और आत्मीय बनाते हैं। वे एक स्वस्थ सामुदायिक जीवन बनाने में मदद करते हैं। हरे और छायादार पेड़ों के साथ एक पड़ोस सकारात्मक ऊर्जा निकालता है और एक की तुलना में अधिक खुश है जिसमें हरियाली का अभाव है।

पेड़ शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं

पेड़ हमारी इंद्रियों को शांत करने और सकारात्मकता लाने की शक्ति रखते हैं। हम प्रकृति के बीच अपनी छुट्टियां बिताने के लिए दूर-दूर तक जाते हैं। हरे-भरे पेड़, ऊंचे पहाड़ और घनीभूत धाराएं एक ऐसे शांत वातावरण के लिए बनाती हैं जो हमें तरोताजा कर देता है। जबकि हम शहरों में समान माहौल नहीं प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि हम अपने परिवेश को शांतिपूर्ण और सुंदर बनाने के लिए निश्चित रूप से अधिक पेड़ लगा सकते हैं।

हरियाली वाले क्षेत्र अधिक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं। यहां की हवा ताजा है और वातावरण ठंडा है। ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोग कम तनाव का अनुभव करते हैं और खुश रहते हैं जो स्वस्थ सामुदायिक जीवन का आधार बनते हैं।

बच्चों और बुजुर्गों के लिए एक बैठक का मैदान

हरे-भरे पेड़ों और खूबसूरत पौधों के साथ एक पार्क पड़ोस के लोगों को करीब लाता है। आस-पास के इलाकों में खूबसूरत पार्क हैं जो लोगों को गर्मी के महीनों के दौरान सुबह और शाम के घंटों के दौरान और ठंड के दिनों में दोपहर के समय के आसपास इकट्ठा होते हुए देखते हैं। ये पार्क विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्ग लोगों के लिए एक बैठक मैदान के रूप में काम करते हैं। यह उन्हें नए परिचित और सामाजिक बनाने में मदद करता है।

पेड़ यात्रियों को आश्रय प्रदान करते हैं

पेड़ यात्रियों को छाया प्रदान करते हैं। वे बैठने और आराम करने के लिए एक ठंडी जगह की पेशकश करते हैं। ठंडा, छायादार पेड़ के नीचे झपकी लेना एक फिर से सक्रिय करने में मदद करता है। पेड़ अक्सर एक ही दिशा में जाने वाले यात्रियों के लिए एक बैठक मैदान के रूप में कार्य करते हैं।

पेड़ – किसानों और मजदूरों के लिए एक राहत

किसान, मजदूर और अन्य श्रमिक जो सूर्य के नीचे कड़ी मेहनत करते हैं, आमतौर पर अपना दोपहर का भोजन करने के लिए पेड़ के नीचे बैठते हैं। वे अपने साथी श्रमिकों के साथ भी चैट करते हैं और पेड़ की छाया में बैठकर उनके साथ अपने बंधन को मजबूत करते हैं।

निष्कर्ष:

इसलिए, हम देखते हैं कि पेड़ सकारात्मकता को प्रस्तुत करते हैं और लोगों की सामाजिक मदद करते हैं। हरे पेड़ों और पौधों के साथ सुंदर पार्क नए लोगों से मिलने के लिए एक जगह के रूप में काम करते हैं। वे हमारे निकट और प्रिय लोगों के साथ बाहरी गतिविधियों में लिप्त होने और उनके साथ हमारे संबंध को गहरा करने के लिए एक महान स्थान हैं।

हमारे जीवन में वृक्षों का महत्व, importance of trees in our life in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

पेड़: पारिस्थितिक प्रणाली को संतुलित करने के लिए आवश्यक

पेड़ पृथ्वी की पारिस्थितिक प्रणाली को संतुलित करने और बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हरे पेड़ और पौधे ऑक्सीजन के साथ वातावरण को भरते हैं, हवा को शुद्ध करते हैं, मिट्टी के कटाव को रोकते हैं, वन्य जीवन का समर्थन करते हैं और जलवायु नियंत्रण में सहायता करते हैं। यहाँ एक संक्षिप्त नज़र है कि कैसे पेड़ इन सभी प्रक्रियाओं में पारिस्थितिक तंत्र को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

वायु की शुद्धि

हमारा वातावरण कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड सहित सभी प्रकार की हानिकारक गैसों से भरा पड़ा है। सड़क पर वाहनों की बढ़ती संख्या और दुनिया भर में कारखानों की बढ़ती संख्या वातावरण में इन हानिकारक गैसों के स्तर को बढ़ा रही है। पेड़ों में कार्बन डाइऑक्साइड और शुद्ध और ताजा ऑक्सीजन है कि हम हमारे अस्तित्व के लिए मनुष्य की आवश्यकता है साँस छोड़ते। पेड़ हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। यही कारण है कि अधिक संख्या में पेड़ वाले क्षेत्र कम प्रदूषित हैं।

हमें अपने पर्यावरण को शुद्ध और साफ करने के लिए पेड़ लगाने चाहिए।

जैव विविधता को बढ़ावा देना

जंगल वन्य जीवन के लिए एक आवास के रूप में काम करते हैं। पेड़ पक्षियों और जानवरों की कई प्रजातियों को आश्रय देते हैं। इस प्रकार, वे जैव विविधता को बढ़ावा देते हैं। वनों की कटाई, जो इन दिनों मुख्य चिंताओं में से एक है, ने जैव विविधता को नुकसान पहुंचाया है। पशु और पक्षी अपने आवास खो रहे हैं और उनका बचना मुश्किल है। शोधकर्ताओं का दावा है कि, जैव विविधता के और नुकसान से पारिस्थितिक तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पशु और पौधे अपनी कई जरूरतों की पूर्ति के लिए एक-दूसरे पर निर्भर हैं। अधिक पेड़ लगाना और वनों की कटाई से बचना जैव विविधता को बढ़ावा देने और पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

मृदा क्षरण की रोकथाम:

भारी बारिश से मिट्टी का क्षरण होता है जो प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन को बाधित करता है। पेड़ों की जड़ें मिट्टी को पकड़ लेती हैं और बारिश होने के साथ-साथ उसे गलने से बचाती हैं। बड़े पेड़ पानी की पर्याप्त मात्रा को अवशोषित करते हैं और नदियों में तलछट जमा होने की संभावना को कम करते हैं। मिट्टी का कटाव कई समस्याओं का कारण बनता है जैसे नदियों और नदियों में पानी का स्तर बढ़ जाता है। यह समुद्री जीवन को परेशान करता है और अक्सर बाढ़ का परिणाम भी होता है। मिट्टी के कटाव को रोककर, पेड़ पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ऊर्जा की बचत:

पेड़ों से घिरे क्षेत्र कूलर हैं। ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को लगातार अपने एयर कंडीशनर रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे ऊर्जा के संरक्षण में मदद मिलती है। यह हानिकारक गैसों और प्रदूषकों के उत्सर्जन को कम करने का एक अच्छा तरीका भी है।

जल चक्र का संतुलन:

पेड़ वातावरण में जल स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। बड़े पेड़ वातावरण में अच्छी मात्रा में पानी छोड़ते हैं। इस प्रक्रिया से बादलों की भरपाई होती है और बारिश होती है। दुनिया भर के वन जल चक्र में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं और पारिस्थितिक तंत्र को बनाए रखने में मदद करते हैं। पेड़ लगाना जल चक्र को संतुलित करने का तरीका है जो पर्यावरण को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर वनों की कटाई, पानी के चक्र को बाधित करती है, जिसके परिणामस्वरूप नकारात्मक मिट्टी जैसे ड्रायर मिट्टी, फसलों का नुकसान आदि होता है।

निष्कर्ष:

इस प्रकार, पर्यावरण के लिए पेड़ बेहद महत्वपूर्ण हैं। वे पारिस्थितिक प्रणाली को बनाए रखने और पृथ्वी पर जीवन को संभव बनाने में मदद करते हैं। जितने अधिक पेड़ हम अपने लिए बेहतर वातावरण तैयार करते हैं।

हमारे जीवन में पेड़ों का महत्व, long essay on importance of trees in our life in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

पेड़ हमारे लिए बेहद जरूरी हैं। वे हमें ऑक्सीजन देते हैं और वातावरण से विभिन्न हानिकारक गैसों और प्रदूषकों को अवशोषित करके हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखते हैं। हम स्वतंत्र रूप से सांस ले सकते हैं और चारों ओर पेड़ों की उपस्थिति के कारण स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। हालाँकि, यहाँ तक कि पेड़ भी इतने महत्वपूर्ण हैं, कि मनुष्य इस बात को समझे बिना बेरहमी से पेड़ों को काट रहे हैं कि पेड़ों को काटने का अर्थ है कि हमारे जीवन को खतरे में डालना।

वनों की कटाई – कड़वा सच

मनुष्य विकास और शहरीकरण के नाम पर तेजी से जंगलों को काट रहा है। बढ़ती मानव आबादी के लिए जगह बनाने और उनकी लगातार बढ़ती भौतिक मांगों को पूरा करने के लिए दुनिया भर में कई जंगलों और हरे रंग के पैच पिछले कुछ दशकों में काट दिए गए हैं।

अधिक से अधिक लोग, इन दिनों, ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी शहरों की ओर बढ़ रहे हैं। उन्हें समायोजित करने के लिए, शहरों में आवासीय क्षेत्रों का विस्तार किया जा रहा है और यह पेड़ों की कीमत पर किया जा रहा है। जगह-जगह पेड़ काटे जा रहे हैं और कंक्रीट के जंगलों का निर्माण किया जा रहा है। कारखानों, कार्यालयों और आवासीय समितियों को उन स्थानों पर स्थापित किया जा रहा है जो कभी सुंदर हरे पेड़ों से घिरे थे।

पेड़ भी तेजी से काटे जा रहे हैं क्योंकि लकड़ी और उनसे निकाली गई अन्य सामग्री की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मकान, औजार, फर्नीचर, कागज, दवाइयां और कई अन्य चीजें लकड़ी से तैयार की जाती हैं। जबकि ये सभी चीजें जीने के लिए आवश्यक हैं, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए हमारी पहली और महत्वपूर्ण आवश्यकता ऑक्सीजन है। यदि हम इस दर पर वनों को काटना जारी रखते हैं, तो ऑक्सीजन की आवश्यक आपूर्ति कम हो जाएगी और इस ग्रह पर रहना मुश्किल हो जाएगा।

वनों की कटाई का मतलब जंगली जानवरों के आवास के नुकसान से भी है। जानवरों की कई प्रजातियां अतीत में पृथ्वी के चेहरे से विलुप्त हो चुकी हैं और कई अन्य विलुप्त होने के कगार पर हैं। इसका एक मुख्य कारण वनों की कटाई है। इससे मनुष्यों और जंगली जानवरों के बीच संपर्क भी बढ़ा है और दोनों एक-दूसरे से लगातार डरते हैं। वनों की कटाई के अन्य प्रभावों में जल चक्र का विघटन, मिट्टी का क्षरण और बढ़ता प्रदूषण और गर्मी शामिल हैं। ये सभी इंसानों के साथ-साथ जानवरों के लिए भी उतने ही बुरे हैं।

पेड़ लगाओ – जीवन बचाओ:

मनुष्य सहज जीवन का आदी हो गया है। पेड़ों से हमें मिलने वाली कई चीजें हमारे लिए एक आवश्यकता बन गई हैं, जिससे हम वनों की कटाई और आगामी खतरे के प्रति बधिर और अंधे हो गए हैं।

वृक्षों को काटते समय हमारी कई आवश्यक मांगों को पूरा करना आवश्यक हो गया है। इसके अलावा, अधिनियम को संतुलित करने के लिए हमें इसे अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जिम्मेदारी के रूप में लेना चाहिए। हम में से प्रत्येक को नियमित रूप से पेड़ लगाने चाहिए और उनकी देखभाल भी करनी चाहिए। प्रत्येक पड़ोस को नियमित वृक्षारोपण गतिविधि आयोजित करनी चाहिए।

पेड़ों को बचाने और उनके महत्व पर छात्रों को सबक दिया जाना चाहिए। स्कूल प्रबंधन को नियमित रूप से वृक्षारोपण गतिविधि का संचालन करना चाहिए और प्रत्येक छात्र को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। हम अपने लिए और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर पर्यावरण बनाएंगे और अधिक पेड़ लगाएंगे। इसी तरह, पेड़ों को पानी देने और उनकी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नियमित गतिविधियों को भी किया जाना चाहिए। यह उन्हें तेजी से खिलने में मदद करेगा।

निष्कर्ष:

पेड़ों के महत्व पर समय-समय पर जोर दिया गया है। यह समय है कि हमें यह महसूस करना चाहिए कि पेड़ों को काटने से हमारे अपने जीवन को खतरा है। पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिए वनों की कटाई को रोका जाना चाहिए। पेड़ों की हानि को उनमें से कई और पौधों को लगाकर फिर से भरना होगा। प्रत्येक व्यक्ति को पेड़ लगाने चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में योगदान देना चाहिए।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

मप्र : शिवपुरी में स्वच्छ भारत मिशन का शौचालय ढहा, 2 आदिवासी बच्चों की मौत

भोपाल, 12 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय के...

आयात एक्सपो में काफी संख्या में अमेरिकी प्रदर्शक

बीजिंग, 12 नवंबर (आईएएनएस)। चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो की आयोजन समिति द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान एक्सपो में अमेरिकी प्रदर्शनी क्षेत्र लगभग 47,500...

भाजपा महासचिव ने फडणवीस को बताया मैन ऑफ द मैच, शिवसेना पर साधा निशाना

नई दिल्ली, 12 नवंबर,(आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के महासचिव(संगठन) बीएल संतोष ने महाराष्ट्र में अब तक के राजनीतिक घटनाक्रम में देवेंद्र फडणवीस को मैन...

चिप से स्मार्टफोन को बनाएं कार की चाभी

नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। एनएक्सपी सेमीकंडक्टर ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि उसने अपने अल्ट्रा-वाइडबैंड (यूडब्ल्यूबी) चिप को नए ऑटोमोटिव इंटिग्रेटेड...

झारखंड : 50 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी लोजपा, जारी किए 5 उम्मीदवारों के नाम (लीड-2)

नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुआई वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -