बुधवार, अक्टूबर 23, 2019

पेड़ लगाने/वृक्षारोपण के फायदे पर निबंध

Must Read

बिहार में बादल छाए, बारिश के आसार

पटना, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को बादल छाए हुए...

चैम्पियंस लीग : करीबी मुकाबले में रियल ने जीत दर्ज की

इस्तांबुल (तुर्की), 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्पेनिश दिग्गज रियल मेड्रिड ने मंगलवार देर रात यहां खेले गए यूरोपीय चैम्पियंस लीग...

मोहन भागवत हरिद्वार में पांच दिन संगठन मंत्रियों की चलाएंगे पाठशाला

देहरादून, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ(आरएसएस) के सरसंघ चालक मोहन भागवत 30 अक्टूबर से हरिद्वार के प्रेमनगर...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

पेड़ और पौधे एक मुख्य कारण हैं जिससे हम इस धरती पर जीवित हैं। वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जिसके बिना इस ग्रह पर हमारा अस्तित्व बस असंभव है। इसके अलावा, पेड़ लगाने के कई अन्य लाभ हैं। पेड़ लगाने के कई फायदे हैं। उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ लाभों में हानिकारक गैसों को अवशोषित करना शामिल है जो पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं, पक्षियों और जानवरों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान करते हैं और गर्मी के दिनों में छाया प्रदान करते हैं।

वृक्षारोपण के फायदे पर निबंध, 200 शब्द

पेड़ लगाने के महत्व पर बार-बार जोर दिया गया है। इसका कारण यह है कि वे कई लाभ प्रदान करते हैं। पेड़ लगाने का एक मुख्य लाभ यह है कि वे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। पेड़ लगाना भी आवश्यक है क्योंकि उनमें हानिकारक गैसों को अवशोषित करने की शक्ति होती है। कार्बन मोनो-ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों और वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित धुएं के कारण बढ़ते प्रदूषण को पेड़ों की उपस्थिति के कारण काफी हद तक नियंत्रित और शुद्ध किया जाता है।

पेड़ पक्षियों और जानवरों को भी आश्रय प्रदान करते हैं। गर्म गर्मी के दिन, वे चिलचिलाती धूप से भी यात्रियों को राहत प्रदान करते हैं। पेड़ हमारे ग्रह को रहने लायक बनाते हैं। लेकिन भले ही पेड़ कई लाभ प्रदान करते हैं और हम उनके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते, हम विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए तीव्र गति से उन्हें काट रहे हैं।

लकड़ी का उपयोग आवश्यकता के विभिन्न उत्पादों के साथ-साथ लक्जरी बनाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक दिन कई पेड़ काटे जा रहे हैं। बढ़ती आबादी एक और कारण है कि कई पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है। जंगलों को औद्योगिक क्षेत्रों और आवासीय स्थानों में बदल दिया जा रहा है।

यह समय है जब सरकार को पेड़ों की कटाई पर प्रतिबंध लगाना चाहिए और लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

पेड़ लगाने के फायदे पर निबंध, Essay on Benefits of Planting Trees in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। पृथ्वी पर पेड़-पौधों के अस्तित्व के बिना मनुष्य और जानवरों की अन्य प्रजातियों का अस्तित्व संभव नहीं है। यही कारण है कि पेड़ों की कटाई की निंदा की जाती है और सरकार अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रचार करती है।

पेड़ लगाने के फायदे:

पेड़ लगाने की जरूरत पर बार-बार जोर दिया जाता है। पेड़ लगाने के विभिन्न लाभ इस प्रकार हैं:

ऑक्सीजन का स्रोत: पेड़ लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और साँस छोड़ते ऑक्सीजन लेते हैं। और पर्यावरण में ऑक्सीजन की आवश्यकता सभी को पता है।

हानिकारक गैसों का अवशोषण: पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड को साँस लेते हैं बल्कि पर्यावरण से विभिन्न अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है। इन दिनों बहुत अधिक वाहन और औद्योगिक प्रदूषण है। अधिक पेड़ लगाने से काफी हद तक प्रदूषित हवा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

ठंडी जलवायु: पेड़ पर्यावरण को ठंडा रखते हैं। वे गर्मी को शांत करने में मदद करते हैं। उनका शीतलन इतना अधिक है कि यह पास के स्थानों में एयर कंडीशनर की आवश्यकता को 50% तक कम कर सकता है।

आश्रय प्रदान करना: पक्षी पेड़ों पर घोंसले का निर्माण करते हैं जिससे उन्हें आश्रय मिलता है। पेड़ मकड़ी बंदर, कोआला, हरे पेड़ अजगर, पेड़-कंगारू और जानवरों की अन्य विभिन्न प्रजातियों के लिए भी घर हैं।

भोजन उपलब्ध कराना: पेड़ फल खाते हैं और पक्षियों, जानवरों और मनुष्यों के लिए भोजन प्रदान करते हैं। गाय, बकरी और अन्य शाकाहारी जानवर भी पत्तियां खाते हैं।

वायु और जल प्रदूषण पर नियंत्रण: वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पेड़ न केवल हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं बल्कि जल प्रदूषण को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

निष्कर्ष:

यह समय है कि हम पेड़ लगाने के महत्व को पहचानें और इस दिशा में जो कुछ भी हम कर सकते हैं उसमें योगदान देने की जिम्मेदारी लें।

वृक्षारोपण के फायदे पर निबंध, 400 शब्द:

प्रस्तावना:

पेड़ लगाने के विभिन्न लाभों को बार-बार बताया गया है। सतह के स्तर पर, आप इनमें से कुछ लाभों को देख सकते हैं लेकिन जब आप गहराई से देखेंगे और उनके साथ एक महसूस करेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि वे हमारे अस्तित्व के लिए कैसे अत्यंत आवश्यक हैं।

वृक्षारोपण समर्थन करने वाले एन.जी.ओ.

ऐसे कई गैर-लाभकारी संगठन हैं जिन्होंने पेड़ों को लगाकर एक स्वच्छ और हरियाली वाले पर्यावरण के निर्माण की जिम्मेदारी ली है। ये संगठन पेड़ों की कटाई को भी हतोत्साहित करते हैं। हमारे देश में इस दिशा में काम करने वाले कुछ गैर सरकारी संगठनों में शामिल हैं, संकल्प तारू फाउंडेशन, यूथ सर्विसेज फॉर पीस, सई ट्रीज़, ग्रो ट्रीज़, ग्रीन यात्रा, रिफॉरेस्ट इंडिया, ग्रीन लाइफ इंडिया और ट्री प्लांटेशन।

इन गैर सरकारी संगठनों का एकमात्र उद्देश्य लोगों को पेड़ लगाने के लाभों के बारे में जागरूक करना और ऐसा करने में संलग्न करना है। इस कारण का समर्थन करने वाले कई लोगों ने हमारे देश को सलामी देने के लिए हाथ मिलाया है और इस दिशा में काम कर रहे हैं। इन संगठनों के साथ काम करने वाले लोग हरियाली फैलाने के लिए पेड़ लगाते हैं। समय-समय पर वे अधिक से अधिक लोगों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अभियान भी चलाते हैं।

हम कारण का समर्थन करने के लिए अपने आस-पास के क्षेत्र में पेड़ लगा सकते हैं। हालाँकि, यदि हम एक बड़ा अंतर लाना चाहते हैं, तो हमें बड़े पैमाने पर काम करने के लिए इन गैर-सरकारी संगठनों से जुड़ना होगा।

पेड़ लगाने के लाभ के प्रति संवेदनशील होना चाहिए:

सरकार को गैर-लाभकारी संगठनों का समर्थन करना चाहिए ताकि वे पेड़ लगाने के महत्व का प्रचार कर सकें। इसे पेड़ों के काटने पर भी प्रतिबंध लगाना चाहिए। पेड़ लगाना पर्याप्त नहीं होगा यदि वे तीव्र गति से बेरहमी से काटे जाएं।

लोगों को अपने लाभों पर जोर देकर अधिक पेड़ लगाने के महत्व के बारे में जागरूक होना चाहिए। उसी का प्रचार रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्रों, सोशल मीडिया, होर्डिंग्स और पत्रक के माध्यम से किया जा सकता है। गैर सरकारी संगठनों के संपर्क विवरण को इन माध्यमों के माध्यम से फैलाना होगा। अभी समस्या यह है कि भले ही बहुत से लोग इस दिशा में काम करना चाहते हैं लेकिन उन्हें अपने योगदान के लिए सही साधन की जानकारी नहीं है।

शुरू से ही पेड़ लगाने के महत्व के बारे में छात्रों को सिखाना भी एक अच्छा विचार है। शैक्षिक संस्थान समय-समय पर अपने छात्रों को कार्य में संलग्न करके पेड़ लगाने की पहल कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

जैसा कि एक चीनी कहावत है, “पेड़ लगाने का सबसे अच्छा समय 20 साल पहले था। दूसरा सबसे अच्छा समय अब है। ”इसलिए अपना काम करो और इस जगह को और सुंदर बनाओ।

वृक्षारोपण के फायदे पर निबंध, 500 शब्द:

प्रस्तावना:

पौधे और पेड़ इस ग्रह को रहने लायक बनाते हैं। पेड़ों के अस्तित्व के बिना, हम पृथ्वी पर जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। पेड़ लगाने का एक मूल लाभ यह है कि वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और जानवरों द्वारा उत्सर्जित कार्बन-डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। हालांकि, न केवल ऑक्सीजन पेड़ हमें फल, लकड़ी, फाइबर, रबर और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं। पेड़ जानवरों और पक्षियों के लिए आश्रय का काम करते हैं।

पेड़ हमें स्वस्थ रखते हैं: पेड़ों द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न लाभों में से, यह सबसे महत्वपूर्ण है। पेड़ हमारे स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से बढ़ावा देते हैं। यहाँ एक संक्षिप्त रूप दिया गया है कि वे हमारे स्वास्थ्य पर कैसे सकारात्मक प्रभाव डालते हैं:

प्रदूषण का प्रभाव कम करते हैं: पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड को साँस लेते हैं बल्कि वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। ये इस प्रकार प्रदूषण को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका है। अधिक पेड़ लगाने का मतलब प्रदूषण कम करना है। इसके अलावा, वायु प्रदूषण, पेड़ शोर और जल प्रदूषण को कम करने में भी मदद करते हैं। प्रदूषण से रहित पर्यावरण निश्चित रूप से स्वास्थ्यवर्धक है।

दवाएं प्रदान करते हैं: सेब, राख, देवदार, बीच, एलोवेरा, तुलसी, सफेद पाइन और सिल्वर बर्च सहित कई पेड़ और पौधे अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। जबकि इनमें से कुछ पेड़ों के छालों में औषधीय गुण होते हैं, दूसरों की पत्तियों और फलों को राहत देने के लिए जाना जाता है। विभिन्न बीमारियों को रोकने / उपचार करने के लिए इन पेड़ों से विभिन्न दवाएं प्राप्त की जाती हैं। विभिन्न दवाओं और उपचारों की बढ़ती आवश्यकता के साथ, इस तरह के पेड़ उगाने के लिए आवश्यक है।

तनाव कम करते हैं: पेड़ों में हमें तुरंत कायाकल्प करने की शक्ति है। हरी घास पर पेड़ के नीचे समय बिताने से आपका तनाव काफी हद तक कम हो सकता है। पेड़ों की शाखाओं पर चहकती हुई पक्षियों की आवाज़, हवा के गुज़रने पर पत्तियों की सरसराहट और पेड़ों पर पत्तियों और फूलों की महक – सभी का हमारी संवेदनाओं और शांत तनाव पर शांत प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं का यह भी दावा है कि पेड़ों को गले लगाना एक महान तनाव रिलीवर के रूप में कार्य कर सकता है। तनाव जो इन दिनों विभिन्न शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण है, इस प्रकार पेड़ों द्वारा कम किया जा सकता है।

प्राकृतिक हीलिंग करते हैं: यह कहा जाता है कि पत्तेदार पेड़, जलती हुई धाराएं, और हरी घाटियां सभी एक प्राकृतिक उपचार संपत्ति प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सांस लेने के लिए ताजी हवा देते हैं और हम पर शांत प्रभाव डालते हैं। यही कारण है कि लोगों को अपनी बीमारियों से उबरने के लिए हिल स्टेशनों पर जाने का सुझाव दिया जाता है। यह भी कहा जाता है कि जो लोग पेड़ों और प्रकृति के करीब रहते हैं, वे कम बीमारियों का शिकार होते हैं। वे उन लोगों की तुलना में अधिक तेजी से चंगा करते हैं जो अपने कृत्रिम शहरी वातावरण में बंद रहते हैं।

पेड़: हमारे सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक हैं:

पेड़ और पौधे वास्तव में किसी व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक हैं। ऐसा स्थान जहाँ पेड़ न हों, प्राकृतिक रूप से दुःखद प्रतीत होता है, जबकि अच्छी संख्या में पेड़ों से घिरा हुआ स्थान स्वतः ही जीवंत और रहने / मिलने लायक हो जाता है। पेड़ न केवल हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं बल्कि हमारे दिमाग के विकास में सहायक होते हैं। पेड़ों का हमारे दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है और शांति धैर्य रखने की कुंजी है। कोई है जो रोगी है बेहतर निर्णय ले सकता है और विभिन्न परिस्थितियों में अच्छी तरह से काम कर सकता है।

निष्कर्ष:

पेड़ इस दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाते हैं। इस प्रकार हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

पेड़ लगाने के फायदे पर निबंध, long essay on Benefits of Planting Trees in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

पेड़ पर्यावरण, सामाजिक और साथ ही आर्थिक लाभ प्रदान करते हैं। यही कारण है कि सरकार और पर्यावरण विशेषज्ञ अधिक से अधिक पेड़ लगाने के महत्व पर जोर देते हैं। यहाँ पेड़ लगाने के विभिन्न लाभों पर एक संक्षिप्त नज़र है।

पेड़ लगाने के पर्यावरणीय लाभ:

पेड़ लगाने के पर्यावरणीय लाभ सभी जानते हैं। वे पर्यावरण में पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए ऑक्सीजन और साँस कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालते हैं। वे सभी हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं और हमें सांस लेने के लिए ताज़ा और शुद्ध हवा देते हैं।

अधिक पेड़ लगाने का मतलब है ताजी हवा और शुद्ध वातावरण। बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है लेकिन इसके प्रभाव को अधिक से अधिक पेड़ लगाकर कम किया जा सकता है। बड़ी संख्या में पेड़ों के बीच बसे स्थान कंक्रीट के जंगलों की तुलना में काफी ठंडे हैं जो एयर कंडीशनर के बिना नहीं कर सकते हैं। पेड़ हमें हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए एक चादर का निर्माण करते हैं।

पेड़ पक्षियों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के लिए एक निवास स्थान के रूप में भी काम करते हैं। इसके अलावा, उनके द्वारा धारण किए गए पत्ते, फूल और फल जीवों के भोजन का एक स्रोत हैं। पेड़ लगाने का मतलब है पर्याप्त भोजन और आश्रय। यह बात नहीं है। पेड़ जल प्रदूषण को नियंत्रित करने और मिट्टी के क्षरण को रोकने में मदद करते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में वे भाग को धीमा करते हैं और मिट्टी को पकड़ते हैं।

पेड़ लगाने के सामाजिक लाभ

शहरीकरण ने लोगों को उनकी जड़ों से काट दिया है। लोग आधुनिक दिन के उपकरणों में तल्लीन दिखाई दे रहे हैं और प्रकृति से दूर जा रहे हैं। अधिक पेड़ लगाना उन्हें प्रकृति के करीब रखने का एक अच्छा तरीका है। कस्बों और शहरों में कम दूरी पर पेड़ों की बढ़ती पंक्तियों और बगीचे और पार्कों का निर्माण लोगों को सामाजिककरण के लिए एक आसान स्थान प्रदान करता है।

लोग यहां सुबह की सैर, शाम की चहलकदमी, योग सत्र और लाफ्टर थेरेपी के लिए आते हैं। ये बच्चों के खेलने और सामूहीकरण के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में भी काम करते हैं। इसलिए, ये विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों में लिप्त होने का मौका देते हैं। लगाए गए जंगल आपको लंबी पैदल यात्रा, शिकार आदि गतिविधियों में लिप्त होने का मौका देते हैं।

एक अच्छा वातावरण हमारे मूड को उत्थान करने में मदद करता है और पेड़ उसी के निर्माण में मदद करते हैं। इन दिनों के आसपास बहुत अधिक तनाव के साथ हम सभी ऐसी चीजें चाहते हैं जो हमें खुशी देती हैं और हमारे मनोदशा को बढ़ाती हैं। जो कुछ भी हम महसूस नहीं करते हैं वह यह है कि हमारा तनाव प्रकृति की तरह आसानी से और जल्दी से फट नहीं सकता है। पेड़ों को उनके उपचार गुणों के लिए भी जाना जाता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि जो मरीज अपनी खिड़की से बाहर पेड़-पौधे देखते हैं वे तेजी से ठीक होते हैं।

पेड़ लगाने के कई सामाजिक लाभ उनके आर्थिक लाभों से संबंधित हैं।

पेड़ लगाने के आर्थिक लाभ

पेड़ लकड़ी प्रदान करते हैं जो कुछ नाम रखने के लिए विभिन्न चीजों जैसे फर्नीचर, घरों और स्थिर वस्तुओं के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, पेड़ फाइबर, राल, रबर, टैनिन, शहद और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं। इसलिए हम जितने अधिक पेड़ लगाते हैं, उतनी ही अधिक चीजों का निर्माण कर सकते हैं।

इस तरह की चीजों के निर्माण के लिए अधिक कारखानों का मतलब अधिक से अधिक व्यवसायों से है जो कि व्यापार में शामिल लोगों की आर्थिक समृद्धि के साथ-साथ पूरे देश के लिए अच्छा है। अधिक कारखानों और अधिक से अधिक बढ़ती व्यवसायों का मतलब लोगों के लिए अधिक रोजगार के अवसर भी हैं। पेड़ भी गुणों की दर में वृद्धि करते हैं। पेड़ों से घिरा एक स्थान रहने के लिए एक अच्छा वातावरण प्रदान करता है और इस प्रकार मांग में अधिक है।

निष्कर्ष:

इसलिए, पेड़ लगाने के लाभ बहुत अधिक हैं लेकिन हम अभी भी उनके महत्व को नजरअंदाज कर रहे हैं। यह समय है जब हम महसूस करते हैं कि ये हमारे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे सामाजिक और आर्थिक कल्याण के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। हम में से हर एक को यह ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए कि जब भी और जहाँ भी हम अपने ग्रह को रहने के लिए बेहतर जगह बना सकते हैं, वहाँ पेड़ लगाएं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

बिहार में बादल छाए, बारिश के आसार

पटना, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को बादल छाए हुए...

चैम्पियंस लीग : करीबी मुकाबले में रियल ने जीत दर्ज की

इस्तांबुल (तुर्की), 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्पेनिश दिग्गज रियल मेड्रिड ने मंगलवार देर रात यहां खेले गए यूरोपीय चैम्पियंस लीग के ग्रुप-ए के एक करीबी...

मोहन भागवत हरिद्वार में पांच दिन संगठन मंत्रियों की चलाएंगे पाठशाला

देहरादून, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ(आरएसएस) के सरसंघ चालक मोहन भागवत 30 अक्टूबर से हरिद्वार के प्रेमनगर आश्रम में पांच दिवसीय संगठन...

पूर्वी उप्र में बूंदाबांदी के आसार, पश्चिमी हिस्से में मौसम रहेगा शुष्क

लखनऊ, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की राजधानी के आस-पास के इलाकों में सुबह से बादल की आवाजाही बनी हुई है। इस कारण पूर्वी...

दिल्ली : कनाट प्लेस में मुठभेड़, केंद्रीय मंत्री के रिश्तेदार को लूटने वाले बदमाश गोली मारकर दबोचे

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली का दिल कहे जाने वाले नई दिल्ली जिले में स्थित कनाट प्लेस में बुधवार तड़के पुलिस और बदमाशों...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -