Sat. Dec 10th, 2022

    14 फरवरी को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले से पूरा देश आग-बबूला हुआ पड़ा है। उस घातक हमले में हमारे 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। और साथ ही, भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। जबकि पीएम नरेंद्र मोदी ने ये स्पष्ट कर दिया है कि इस आतंकी हमले का जवाब दिया जाएगा, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने भी चेतावनी दे दी है कि अगर उनके देश पर हमला हुआ तो भारत को प्रतिशोध का शिकार होना पड़ेगा।

    हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने भी इस हमले में अपने देश के साथ खड़े होने का फैसला किया है। जहाँ एक तरफ, सभी कलाकारों ने पाकिस्तानी कलाकारों पर लगे प्रतिबन्ध का समर्थन किया है, वही दूसरी तरफ कई फिल्म निर्माताओं ने अपनी फिल्में पाकिस्तान में रिलीज़ करने से मना कर दिया है।

    ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘उरी:द सर्जिकल स्ट्राइक‘ के निर्देशक आदित्य धर ने एक इंटरव्यू के जरिये अपना गुस्सा जाहिर किया है। बॉलीवुड हंगामा से बातचीत करते हुए, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को सबक सिखाना जरूरी है।

    उनके मुताबिक, “भारतीय बहुत गुस्से में हैं। वो हाल ही में हुए हमारे सैनिकों के बड़े नरसंहार हत्या को शांति से नहीं लेंगे। मेरे हिसाब से ‘उरी’ में वो गुस्सा प्रतिबिंबित होता है। भारतीय को उस फिल्म में विरोध की आवाज़ मिल गयी है जो पाकिस्तान को दुश्मन कहने के कतराती नहीं है। अब वक़्त आ गया है कि हम ये नाटक करना छोड़ दे कि गैर-राजनीतिक स्तर पर सब सही है। हम पाकिस्तानी अभिनेताओं और कलाकारों को अपने सिनेमा में आमंत्रित कैसे कर दें जब उनमे से किसी ने भी पुलवामा आतंकी हमला की निंदा नहीं की है।”

    उन्होंने आगे कहा-“हमें उन्हें बताना पड़ेगा कि हम कमज़ोर राष्ट्र नहीं हैं। अगर वो हर बार हम पर हमले करेंगे और हम मांफ करके आगे बढ़ जाएँगे, फिर इन आतंकी हमलो का चक्र कभी नहीं रुकेगा। हमें उन्हें सबक सिखाना पड़ेगा। हमें उन्हें बताना पड़ेगा कि बहुत हो गया।”

    धर ने बताया कि जब पुलवामा आतंकी हमले की खबर आई थी तो वह ‘उरी’ के मुख्य किरदार विक्की कौशल के साथ थे। उन्होंने बताया कि ये खबर सुनकर दोनों को व्यक्तिगत झटका लगा।

    उन्होंने कहा-“विक्की और मैं साथ थे जब पुलवामा हत्या की खबर आई। हमें लगा जैसे यह व्यक्तिगत झटका हो, जैसे हमने अपनी कोई करीबी संपत्ति खो दी हो। जब तक हम इस हमले को व्यक्तिगत नहीं लेंगे तो हम इस स्थिति को कैसे सुधार सकते हैं? अगर हम पाकिस्तान को इससे ऐसे ही जाने देंगे तो हमले कभी नहीं रुकेंगे। हमारे राजनीतिज्ञों को मूर्खतापूर्ण असंवेदनशील टिप्पणी करने के बजाय, पाकिस्तान के खिलाफ मजबूत जवाबी कार्रवाई के लिए अभियान चलाना चाहिए।”

    जनवरी में रिलीज़ हुई फिल्म ‘उरी’ में 2016 में भारत द्वारा पाकिस्तान पर की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में दिखाया गया है। उस वक़्त भी, पाकिस्तान ने धोके से उरी में भारतीय सेना पर हमला किया था जिसमे हमारे कई सैनिक शहीद हुए थे। फिल्म ने अबतक बॉक्स ऑफिस पर 234 करोड़ रूपये का व्यापार कर लिया है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *