Thu. Jul 25th, 2024
    पीएम ने कहा सरकार ने दिव्य कुंभ को भव्य कुंभ में बदल दिया है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रयागराज में आयोजित कुंभ में डुबकी लगाने पहुंचे। जहां उन्होंने संगम में नहाने के बाद, पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने मेले में सफाई की व्यवस्था देख रहे सफाईकर्मियों के पैर धोए और उन्हें ‘असली कर्म योगी’ कहा।

    प्रधानमंत्री मोदी ने अपने हाथ से कुछ सफाईकर्मचारियों के पैर धोए और उन्हें ‘अंगवस्त्रम्’ भी प्रदान किया। एक ट्वीट में पीएम ने लिखा कि, सफाईकर्मियों के पैर धोने के कार्य के वे सदैव अपने स्मरण में रखेंगे। वहां उन्होंने भगवान से 130 करोड़ भारतीयों की रक्षा की प्रार्थना भी की है।

    कुंभ मेले में सभा को संबोधित करने के दौरान पीएम ने कहा कि,”कुंभ मेले में सफाईकर्मचारियों का मेहनत व योग्दान अमूल्य है। यहां सफाई वाकई देखने लायक है। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मचारी ही ‘सच्चे कर्म योगी’ हैं। यदि जनता का आशीर्वाद यूं ही रहा तो वे फिर उनके लिए काम करेंगे।”

    पीएम ने यह भी कहा कि, “इस वर्ष के कुंभ की तुलना नहीं की जा सकती। सरकार ने इस ‘दिव्य कुंभ’ को ‘भव्य कुंभ’ में बदल दिया है।”

    उन्होंने यह भी कहा कि, जिस साल पूरा देश बापू की 150वीं जयंती मना रहा है, उसी वर्ष यह भव्य कुंभ भी आयोजित किया गया है।

    संबोधन में पीएम ने स्वंय को राष्ट्र का प्रधान सेवक भी कहा। साथ ही यह भी कहा कि इस वर्ष कुंभ को लेकर जो भी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है, वह हमेशा के लिए यहां रहेगा। उन्होंने संगम के नाविकों के गंगा मां व राम भगवान का सेवक कहा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *