दा इंडियन वायर » लोग » निया शर्मा की जीवनी
लोग

निया शर्मा की जीवनी

nia sharma biography in hindi

निया शर्मा एक भारतीय हिंदी टेलीविज़न की जानी मानी अभिनेत्री हैं। निया शर्मा ने स्टार प्लस के सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बेहना है’ में ‘मानवी’ का किरदार अभिनय किया था। उन्होंने ज़ी टीवी के सीरियल ‘जमाई राजा’ में ‘रोशनी’ के रूप में भी लीड रोल का अभिनय किया था। निया की एक्टिंग को लोगो ने बहुत सराहा है और उन्हें बहुत प्यार भी दिया है।

निया शर्मा ने कलर्स टीवी के सीरियल ‘इश्क़ में मरजावां’ में भी मुख्य किरदार का अभिनय किया था। निया ने कलर्स के स्टंट रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी’ में एक चैलेंजर के रूप में भाग लिया था और 5 फाइनलिस्ट में से एक में खुदको शामिल भी किया था। निया शर्मा ने वेब सीरीज ‘ट्विस्टेड’ से लोकप्रियता हासिल करनी शुरू की थी।

निया शर्मा जितनी सुंदर हैं उतना ही सुन्दर उनका अभिनय भी है जिसकी वजह से वो कम समय में ही ज़्यादा लोगप्रियता हासिल करने में सफल रही हैं।

निया शर्मा का प्रारंभिक जीवन

निया शर्मा का जन्म 17 सितम्बर 1990 को रोहिणी, दिल्ली में हुआ था। उसका असली नाम ‘नेहा शर्मा’ है, लेकिन जैसे-जैसे उन्हें समझ आया की यह नाम बहुत सी लड़कियों ने रखा है, तो उन्होंने अपना नाम नेहा से बदल कर निया कर दिया था। वह अपने परिवार की सबसे छोटी बेटी है। निया शर्मा का एक बड़ा भाई है। भाई का नाम ‘विनय शर्मा’ है।

निया के पापा का दिहांत बहुत पहले ही हो चूका है। निया की माँ का नाम ‘ऊषा शर्मा’ है। निया अपने माँ और भाई के बहुत करीब हैं। निया ने अपने स्कूल की पढाई ‘सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल’, दिल्ली से पूरी की है और कॉलेज की पढाई ‘जगन्नाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंस’, रोहिणी, नई दिल्ली से मास कम्युनिकेशन में पूरी की हैं। निया ने अपने करियर की शुरुआत 2010 से की थी।

अपनी मेहनत और लगन की वजह से निया ने कुछ सालो में ही खुदको सफल अभिनेत्रिओं की लिस्ट में शामिल कर लिया है।

निया शर्मा का व्यवसायिक जीवन

निया शर्मा ने अपने अभिनय की शुरुआत ‘काली – एक अग्निपरीक्षा’ सीरियल से की थी। यह सीरियल स्टार प्लस चैनल पर सितम्बर 2010 से मार्च 2011 तक दर्शाया जाता रहा है।

इस सीरियल को भारत देश में हुई घटना ‘रुचिका गर्होत्र केस’ से प्रेरित होकर बनाया गया था। निया ने इस सीरियल के बात एक और सीरियल ‘बहनें’ में मुख्य किरदार का अभिनय किया था।

इस सीरियल को भी स्टार प्लस पर दर्शाया जाता था और कुछ कारणों की वजह से अप्रैल 2011 में इसे बंद कराया गया था। निया ने अपना पहला कमीओ रोल, शो ‘द प्लेयर’ में अभिनय किया था। 2011 में निया ने अपने अभिनय से देश दुनिया में अपनी पहचान को एक अलग मुकाम तक पहुंचाया था। इस सीरियल का नाम ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ था जिसमे निया ने ‘मानवी’ के किरदार को अभिनय करके सफलता को चूमा था।

इस सीरियल में बहनो के प्यार को दर्शाया गया था, जिसमें निया के किरदार यानी मानवी को कैंसर होता है और इस बिमारी से लड़ कर वो अपनी ज़िंदगी को एक बार फिर जीती हैं। इस सीरियल को अक्टूबर 2011 से सितम्बर 2013 तक स्टार प्लस पर दर्शाया गया था। इस सीरियल में निया के साथ कुशाल टंडन, क्रिस्टल डिसूज़ा और करन टैकर भी लीड रोल को दर्शा रहे थे।

2014 में निया ने ज़ी टीवी के सीरियल ‘जमाई राजा’ में ‘रोशनी’ के किरदार को अभिनय किया था। यह सीरियल अगस्त 2014 से मार्च 2017 तक टीवी पर दर्शाया गया था। इस सीरियल में वैसे तो निया शर्मा के अभिनय को लोगो ने बहुत प्यार दिया था, लेकिन निया ने 2016 में इस सीरियल को अलविदा कहने का फैसला लिया था। निया ने इस सीरियल को छोडने के बाद 2017 में विक्रम भट्ट की वेब सीरीज़ ‘ट्विस्टेड’ में फ़ीमेल लीड किरदार ‘आलिया मुखर्जी’ का किरदार निभाया किया था।

यह किरदार निया के पहले सभी किरदारों से बिलकुल अलग और हटके था। निया ने इस वेब सीरीज को पूरा करने के बाद, कुछ खतरों के साथ खेलने का फैसला लिया था और कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी सीजन 8’ में भाग लिया था। शो के कुछ हफ्तों के अंदर ही निया शो से एलिमिनेट हो गयी थी लेकिन कुछ समय बाद ‘वाइल्डकार्ड एंट्री’ के रूप में निया शर्मा ने शो में वापसी की थी। शो में वापिस आने के बाद का निया का प्रदर्शन काफी काबीले तारीफ था। निया ने इस शो में टॉप 5 फाइनलिस्ट में खुदका नाम शामिल किया था।

निया ने 2018 में कलर्स के सीरियल ‘इश्क़ में मरजावां’ में लीड किरदार को अभिनय किया था। इस सीरियल में निया ने ‘आरोही कश्यप’ का किरदार अभिनय किया था जिसे पहले ‘अलीशा पंवार’ ने अभिनय किया था। यह सीरियल वैसे तो सीरियल किलर पर आधारित था जिसमे आरोही के किरदार की हमशक्ल लोगो को मारती थी और सारा इल्जाम आरोही के ऊपर डाला जाता था।

बाद में कुछ चीज़ो को बदलने का फैसला हुआ और अलीशा पंवार को नेगेटिव किरदार में ही रहने को कहा गया था। यह सीरियल कलर्स चैनल पर सितम्बर 2017 से जून 2019 तक दर्शाया जाता था। इस सीरियल में निया शर्मा के साथ अर्जुन बिजलानी, अलीशा पंवार और सोनारिका भदोरिआ भी थे। फिलहाल निया शर्मा एक वेब सीरीज में दिखाई दे रही हैं। सीरीज का नाम ‘जमाई 2.0’ है, जिसमे वो ‘रोशनी’ का किरदार अभिनय कर रही हैं। यह वेब सीरीज ज़ी 5 पर दर्शाई जाती हैं। निया शर्मा ने 2016 में ईस्टर्न आई न्यूज़पेपर में ‘टॉप 50 सबसे सेक्सी एशियाई महिला’ की लिस्ट में अपना नाम तीसरे नंबर पर दर्ज किया था।

निया शर्मा द्वारा अभिनय किए गए सीरियल, शोज और किरदारों के नाम

  • 2010 – 2011, स्टार प्लस के सीरियल ‘काली – एक अग्निपरीक्षा’ में ‘अनु’ क किरदार अभिनय किया था।
  • 2011, स्टार प्लस के सीरियल ‘बहने’ में ‘निशा मेहता’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2011, चैनल वी के सीरियल ‘द प्लेयर’ में कमीओ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2011 – 2013, स्टार प्लस के सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ में ‘मानवी चौधरी’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2014 – 2016, ज़ी टीवी के सीरियल ‘जमाई राजा’ में ‘रोशनी पटेल’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2018 – 2019, कलर्स टीवी के सीरियल ‘इश्क़ में मरजावां’ में ‘आरोही कश्यप’ और ‘अंजलि शर्मा’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2018, कलर्स टीवी के सीरियल ‘उड़ान सपनो की’ में ‘आरोही’ का किरदार अभिनय किया था।

निया शर्मा द्वारा अभिनय किए गए वेब सीरीज और उनके किरदार के नाम

  • 2017 – 2018, जिओ सिनेमा में दर्शाने वाले सीरीज ‘ट्विस्टेड’ में ‘आलिया मुख़र्जी’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2019, ज़ी 5 में दर्शाने वाले सीरीज ‘जमाई 2.0’ में ‘रोशनी’ का किरदार अभिनय किया था।

पुरस्कार और उपलब्धयाँ

  • 2012, ‘स्टार परिवार अवार्ड्स’ में सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ के लिए फेवरेट नई सोच किरदार’ का अवार्ड मिला है।
  • 2012, ‘इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस – देश की धड़कन’ का अवार्ड मिला था।
  • 2014, ‘ज़ी रिश्ते अवार्ड्स’ में सीरियल ‘जमाई राजा’ के लिए फेवरेट नई जोड़ी’ का अवार्ड मिला था।
  • 2014, ‘ज़ी रिश्ते अवार्ड्स’ में सीरियल ‘जमाई राजा’ के लिए ‘फेवरेट सास-बहू’ का अवार्ड मिला था।
  • 2015, ‘टेलीविज़न स्टाइल अवार्ड्स’ में सीरियल ‘जमाई राजा’ के लिए ‘बेस्ट स्टाइलिश बेटी’ का अवार्ड मिला था।
  • 2015, ‘भारतीय टेलीविजन अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल ‘जमाई राजा’ के लिए ‘ग्रे8! फेस फीमेल’ का अवार्ड मिला था।

निया शर्मा का निजी जीवन

निया शर्मा का असली नाम नेहा शर्मा है, लेकिन जैसे-जैसे वो बड़ी होती गई उन्हें यह नाम बहुत कॉमन लगने लगा इसलिए उन्होंने अपना नाम नेहा से बदल कर निया रख लिया था। निया शर्मा की लव लाइफ की बात की जाए तो उनका नाम सबसे पहले एक्टर वरुण जैन के साथ जुड़ा था। इनका रिश्ता टूटने के खबरों के साथ साथ कुशल टंडन के साथ चल रहे स्क्रैट लव की खबरे भी सुनाई देने लगी थी।

कुशाल और निया ने ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है ‘ सीरियल में साथ काम किया था। कुछ समय बाद कुशाल और निया का रिश्ता भी टूट गया और कुशाल का नाम बिग बॉस की विजयता गौहर खान के साथ जुड़ गया। निया फिलहाल सिंगल हैं और अपने काम के प्रति ही अपना सारा वक़्त बिताती हैं। निया ने 4 महीनो तक अपने चहरे का इलाज़ कराया था क्युकी मेकअप की वजह से उनके चहरे पर एक्ने और आँखो के निचे डार्क सर्कल्स हो गए थे।

निया शर्मा के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो निया को खाने में हक्का नूडल्स, राजमा चावल, सीताफल आइस – क्रीम खाना बहुत पसंद है। निया का पसंदीदा रंग लाल है और साथ ही उनके फेवरेट हीरो ‘कोलिन फरेले’ और फेवरेट हिरोइन ‘जुलिआ रॉबर्ट्स’ हैं। निया की पसंदीदा फिल्मे ‘रिटर्न टू द ब्लू लगून’, ’50 फर्स्ट डेट्स’ और ‘लिटल मेनहाटून्स’ हैं। निया शर्मा को ब्राज़ील और मिआमि घूमना सबसे ज्यादा पसंद है।

निया को बाइक्स का भी बहुत शौक है। निया फिलहाल अपनी ज़िंदगी में सबसे ज़्यादा महत्व अपने काम को देती हैं। उनका कहना यही है की लोगो का एंटरटेन करना उनका सबसे पहला काम है क्युकी जनता का प्यार उनके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। निया अपने हर 1 एपिसोड को शूट करने का 77,000 चार्ज करती हैं। आने वाले समय में निया कुछ और प्रोजेक्ट्स को हामी भरने वाली हैं और अपने फैंस के बीच कुछ और यादगार किरदारों को पेश करने वाली हैं।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!