Sun. Apr 21st, 2024
    sekhar kapoor to play manto

    अभिनेता शेखर सुमन रणधीर रंजन रॉय के नाटक में दिवंगत उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की भूमिका निभाएंगे। पिछले साल नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने फिल्म ‘मंटो’ में लेखक का किरदार किया था।

    1955 में 43 साल की उम्र में मंटो की मृत्यु हो गई, उन्होंने विभिन्न शैलियों को छूने वाली प्रभावशाली रचनाएं की थीं।उन्होंने उपन्यास, निबंध, व्यक्तिगत रेखाचित्र और फिल्म स्क्रिप्ट सहित कहानियों के लगभग 22 संग्रहों की रचना की थी। उनके काम ने विभाजन की प्रक्रिया के साथ-साथ कामुकता के आसपास की कहानियों को बुनने के लिए भी ध्यान आकर्षित किया।

    अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने नंदिता दास के मंटो के जीवन के चरित्र को जीवंत किया जिसने लेखक और भारत और पाकिस्तान के लोगों के जीवन के सबसे बड़े साल को चित्रित किया था। sadat hasan manto

    शेखर को खुशी है कि नंदिता ने फिल्म बनाई।

    शेखर ने एक बयान में कहा, “अगर नंदिता ने ‘मंटो’ पर यह फिल्म नहीं बनाई होती तो शायद वह (लोगों की यादों में) मर जाते … एक नाटक, फिल्म या एक सीरीज़ इन महान हस्तियों को समाज में वापस लाने का सबसे अच्छा तरीका है।”

    लेकिन उन्होंने फिल्म नहीं देखी है।

    उन्होंने कहा कि, “हालांकि मैंने मंटो को नहीं देखा है, जो एक तरह से अच्छा है क्योंकि मैं नाटक की अपनी व्याख्या करना चाहता हूं और इससे पहले जो मैंने देखा है उससे प्रभावित नहीं होना चाहिए।”

    मंटो के बारे में बात करते हुए, शेखर ने कहा: “हर कोई जानता है कि मंटो कौन था और अब हम यह समझना आसान बना रहे हैं कि मंटो कौन था। एक गहन लेखक जिसने उस समय के दौरान दुनिया को प्रस्तुत किया जब वास्तविकता पचाने के लिए बहुत कठोर थी।”sadat hasan manto

    शेखर ने दीप्ति नवल के साथ एक नाटक “एक मुल्क़त” के लिए कवि और गीतकार साहिर लुधियानवी की भूमिका भी निभाई है, जिन्होंने उपन्यासकार-कवि अमृता प्रीतम की भूमिका की थी।

    अभिनेता जो इस सप्ताह के अंत में सुचित्रा कृष्णमूर्ति के साथ रीडिंग और रिहर्सल शुरू करेंगे ने कहा कि, “मैंने साहिर साब को पूरी तरह से निभाने का आनंद लिया और मंटो के काम का बारीकी से पालन किया। उन्हें मंच पर खेलना दिलचस्प होगा।”

    सुचित्रा नाटक में एक पत्रकार की भूमिका निभाएंगी जो लेखक के जीवन को चित्रित करती है। उसने भूमिका की तैयारी शुरू कर दी है।

    यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार ने अपनी नागरिकता को लेकर बढ़ रही नकारात्मकता पर तोड़ी चुप्पी

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *