दा इंडियन वायर » लोग » तापसी पन्नू की जीवनी
लोग

तापसी पन्नू की जीवनी

Taapsee Pannu biography in hindi

तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) एक भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री है। तापसी ने हिंदी सिनेमा के अलावा तेलुगु, तमिल, मलयालम भाषा की फिल्मो में भी अभिनय किया था। तापसी ने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम से अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत की थी और उसके बात अभिनेत्री बनाने के लिए मॉडलिंग के करियर की शुरुआत की थी। अपनी मॉडलिंग के व्यवसाय के दौरान तापसी ने कई सरे टीवी, प्रिंट विज्ञापनों में अभिनय किया था।

तापसी ने हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘बेबी’, ‘पिंक, ‘मनमर्ज़ियाँ’, ‘जुड़वाँ 2’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है। तापसी को अब एक अभिनेत्री के रूप में बहुत लोकप्रियता मिलने लगी है। तापसी ने साल 2010 से अपने व्यवसाय की शुरुआत की थी और काफ़ी जल्दी उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्मो में अभिनय करके अपना नाम टॉप एक्ट्रेस में शामिल कर लिया है।

तापसी पन्नू का प्रारंभिक जीवन

तापसी का जन्म 1 अगस्त 1987 को नई दिल्ली में हुआ था। तापसी ने एक पंजाबी परिवार में जन्म लिया था। तापसी के पिता का नाम ‘दिलमोहन सिंह पन्नू’ है और उनकी माँ का नाम ‘निर्मलजीत पन्नू’ है। तापसी की एक बहन हैं जो की उनसे छोटी हैं। उनका नाम ‘शगुन पन्नू’ है।

तापसी ने अपने स्कूल की पढाई ‘माता जय कौर पब्लिक स्कूल’, अशोक विहार, नई दिल्ली से पूरी की थी। इसके बाद तापसी ने ‘गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कॉलेज’, नई दिल्ली से कंप्यूटर साइंस की इंजीनियरिंग की पढाई पड़ी थी और डिग्री प्राप की थी। तापसी ने सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी की थी और इसी दौरान अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत करने का विचार किया था।

तापसी पन्नू का व्यवसाय जीवन

शुरुआती दौर

तापसी ने अपने अभिनय के व्यवसाय की शुरुआत एक मॉडल के रूप में किया था। उन्होंने मॉडल का काम पूरी तरह से तब शुरू किया था जब उन्हें चैनल वी के शो ‘गेट गौर्जियस’ में चुना गया था। तापसी ने मॉडल के रूप में रिलायंस ट्रेंड्स, रेड एफएम 93.5, यूनीसेले इमेज, कोका-कोला, मोटोरोला, पैंटालून, पीवीआर सिनेमा, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, डाबर, एयरटेल, टाटा डोकोमो, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल, हैवेल्स और वर्धमान जैसे बड़े ब्रांडों का समर्थन किया था।

एक मॉडल के रूप में सफल होने के बाद तापसी ने अपने अभिनय की शुरुआत की थी। उन्होंने सबसे पहले तेलुगु फिल्म में अभिनय किया था। तापसी ने विज्ञापनों में अभिनय करने से पहले कुछ समय तक एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कंपनी में काम भी किया था। इसी दौरान ही उन्हें अभिनय करने का सुझाव आया था और फिर उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखने का फैसला लिया था।

तापसी पन्नू का फिल्मो का सफर

तापसी ने 2010 में के. राघवेंद्र राव द्वारा निर्देश की गई रोमांटिक फिल्म ‘झुमंडी नादम’ से अपना फिल्मो में डेब्यू किया था। यह फिल्म तेलुगु फिल्म थी और फिल्म में तपसी ने एक अमीर लड़की का किरदार अभिनय किया था जो क्लासिकल संगीत सिखने के लिए भारत देश वापिस लोटती हैं। उनके इस किरदार का नाम ‘श्रव्य’ था। इसके बाद उन्हें दूसरी बार तमिल फिल्म ‘अददुकलम’ में देखा गया था। इस फिल्म में तापसी ने ‘इरेने’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

इस फिल्म में तापसी के किरदार की क्रिटिक द्वारा बहुत तारीफ की गई थी और फिल्म को भी दर्शको द्वारा पसंद किया गया था। इस फिल्म के बाद तापसी ने एक बार फिर तेलुगु फिल्म में वापिसी की थी। उन्हें ‘विष्णु मांचू’ के साथ ‘वास्तु ना राजू’ में साल 2011 में देखा गया था। इसी साल तापसी ने फिल्म ‘डबल्स’ में ‘ममूटी’ और ‘नादिक मोइदु’ के साथ अभिनय किया था। यह एक मलयालम फिल्म थी और तेलुगु और तमिल के बाद यह तापसी की पहली मलयालम फिल्म थी।

इस फिल्म में तापसी के किरदार का नाम ‘पूजा’ था। इस फिल्म को ठीक ठाक बताया गया था। इसके बाद तापसी को उसी साल फिल्म ‘मिस्टर परफेक्ट’ में देखा गया था। इस फिल्म में तापसी ने प्रभास और काजल अग्रवाल के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को लोगो ने पसंद किया था और फिल्म बॉक्स ऑफिस में सफल रही थी।

 

इसके बाद तापसी ने फिल्म ‘वीरा’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता ‘रवि तेजा’ और अभिनेत्री ‘काजल अग्रवाल’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को लोगो ने ठिक ठाक कहा था और फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में अच्छी कमाई के साथ सफल फिल्मो में अपना नाम दर्ज किया था।

तापसी को साल 2011 में ही अगली बार तमिल फिल्म ‘वंदन वंदन’ में देखा गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अच्छी कमाई नहीं की थी। इस फिल्म में इनके किरदार का नाम ‘अंजना’ था और इनके साथ फिल्म में ‘जीवा’ और ‘नंदा’ ने अभिनय किया था। तापसी की अगली फिल्म कृष्णा वामसी द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘मोगुडु’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘गोपीचंद’ के साथ एक पारंपरिक तेलुगु लड़की का किरदार दर्शाया था। अपने इस किरदार के लिए तापसी ने बहुत सारी तारीफें हासिल की थी।

इसके बाद तापसी ने तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा की कुछ फिल्मो में अभिनय किया था जिनका नाम ‘डबल’, ‘डरवु’, ‘गुंडेलो गोदारी’ था। इन फिल्मो के बाद तापसी ने अपनी पहली हिंदी फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘चश्मे बद्दूर’ था। इस फिल्म में तापसी ने सिद्धार्थ, ऋषि कपूर, दिव्येंदु शर्मा और अली जफर के साथ अभिनय किया था। यह फ़िल्म 1981 की फ़िल्म का रीमेक था जिसका नाम भी ‘चश्मे बद्दूर’ था। इस फिल्म को लोगो ने ठीक ठाक पसंद किया था।

इसी साल तापसी ने कुछ और तेलगु और तमिल फिल्मो में अभिनय किया था जिनका नाम ‘शैडो’, ‘सहसं’, ‘कथै थिरिकाथै वसनम इयक्कम’ था। साल 2015 में एक बार फिर तापसी को हिंदी फिल्मो में देखा जाने लगा था। उन्हें फिल्म ‘बेबी’ में अभिनेता अक्षय कुमार के साथ देखा गया था। इस फिल्म के निर्माता ‘नीरज पांडेय’ थे। इस फिल्म में तापसी के किरदार का नाम ‘शबाना खान’ था जो की एक अंडरकवर एजेंट थी।

इस फिल्म ने कुल 569 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो में शामिल किया था। इसके बाद तापसी को दो तमिल फिल्मो में देखा गया था। उनमे से एक फिल्म हॉरर कॉमेडी फिल्म थी जिसका नाम ‘मुनि 3’ था जिसमे ‘राघव लॉरेंस’ थे और दूसरी फिल्म ऐश्वर्या आर. धनुष द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘वै राजा वै’ थी। इस फिल्म में उन्होंने एक विशेष भूमिका निभाई थी।

तापसी पन्नू का फिल्मो का सफल सफर

साल 2016 में तापसी को अनिरुद्ध रॉय चौधरी द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘पिंक’ में देखा गया था। इस फिल्म में तापसी के अलावा अमिताभ बच्चन और कीर्ति कुल्हारी ने भी अभिनय किया था। इस फिल्म में तापसी ने एक रेप विक्टिम का किरदार अभिनय किया था और अमिताभ बच्चन ने उनके वकील का किरदार दर्शाया था।

इस फिल्म की रिलीज़ के बाद क्रिटिक्स द्वारा इस फिल्म को बहुत तारीफें मिली थी और दर्शको को भी फिल्म बहुत पसंद आई थी। फिल्म ने कुल 700 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2017 में तापसी को रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘रनिंग शादी’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक शूजित सरकार थे। इसी के साथ साथ ही तापसी ने युद्ध ड्रामा फिल्म ‘द गाज़ी अटैक’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्माता ‘संकल्प रेड्डी’ थे। तापसी की दोनों ही फिल्मो ने ठीक ठाक कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2017 में ही तापसी ने डेविड धवन द्वारा निर्देश की गई एक्शन कॉमेडी फिल्म ‘जुडवा 2’ में अभिनय किया था। यह फिल्म साल 1997 में आई सलमान खान की फिल्म ‘जुड़वाँ’ का रीमेक था। इस फिल्म में तापसी ने अभिनेता वरुण धवन और जैकलिन फर्नांडिस के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म वैसे 2 जुड़वा भाइयों की कहानी थी, जो अपने जन्म के समय अलग हो जाते हैं लेकिन जब उनकी एक दूसरे से मुलाकात होती है तो वो क्या सब करते हैं, यही सब इस फिल्म में दर्शाया गया था।

इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और साथ ही फिल्म ने कुल 2 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। यह फिल्म तापसी की तब तक की सबसे ज़्यादा कमाई जाने वाली फिल्म थी। साल 2018 में तापसी को चार फिल्मों में दिखा गया था। उनकी उस साल की पहली फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी जिसका नाम ‘दिल जुलाहे’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘साकिब सलीम’ के साथ अभिनय किया था। फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा ख़राब टिप्पड़िया मिली थी और बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म को फ्लॉप लिस्ट में शामिल होना पडा था।

साल 2018 की तापसी की दूसरी फिल्म एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म थी, जिसका नाम ‘सोरमा’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘हरप्रीत’ का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा कुछ अच्छी तो कुछ बुरी टिप्पड़ियां मिली थी। दर्शको ने इस फिल्म को पसंद किया था और फिल्म ने कुल 780 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था। उस साल की तापसी की तीसरी फिल्म का नाम ‘मुल्क’ था। इस फिल्म के निर्देशक ‘अनुभव सिन्हा’ थे।

फिल्म में तापसी ने एक वकील का किरदार दर्शाया था जिसे क्रिटिक द्वारा बहुत सराहना मिली थी। फिल्म ने कुल 42 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो में दर्ज किया था। साल की आखरी फिल्म तापसी की ‘मनमर्जियां’ थी। यह फिल्म पंजाब में स्थापित एक प्रेम कहानी को दर्शा रहा था जो तीन लोगो के बीच में उलझी हुई थी। इस फिल्म में तापसी ने अभिनेता विक्की कौशल और अभिषेक बच्चन के साथ अभिनय किया था।

यह फिल्म निर्देशक ‘अनुराग कश्यप’ द्वारा निर्देश किया गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 400 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की हिट लिस्ट में शामिल किया था। इस फिल्म में तापसी के अभिनय को क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहा गया था और साथ ही उनकी इस फिल्म के प्रदर्शन को उनका तब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन माना गया था।

साल 2019 में तापसी ने ‘सुजॉय घोष’ द्वारा निर्देश की गई मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म ‘बदला’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में तापसी ने ‘नैना सेठी’ का किरदार अभिनय किया था जो एक अनजाने में हुए एक्सीडेंट को छुपाने के लिए साजिशो पर साजिश रचती रहती है। इस फिल्म में तापसी के साथ एक बार फिर अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया था और उनका किरदार एक वकील का था। इस फिल्म ने कुल 1.38 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल था।

तापसी ने एक बार फिर कॉलीवुड की थ्रिलर फिल्म ‘गेम ओवर’ में अभिनय किया था। उन्होंने लगभग 4 साल बाद कॉलीवुड में अपनी वापिस की थी। तापसी की इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा बहुत तारीफें मिली थी लेकिन दर्शको को यह फिल्म बिलकुल भी पसंद नहीं आई थी। इसके बाद तापसी ने एक बार फिर हिंदी फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘मिशन मंगल’ था जो मंगल ऑर्बिटर मिशन के योगदान पर आधारित फिल्म थी। इस फिल्म में भारत के पहले अंतःविषय अभियान की बातो को दर्शाया था।

उन्होंने इस फिल्म में अभिनेता अक्षय कुमार के साथ साथ अभिनेत्री विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, कीर्ति कुल्हारी और शरमन जोशी जैसे कलाकारों के साथ अभिनय किया था। साल 2019 में ही तापसी की एक और फिल्म रिलीज़ हुई थी जिसका नाम ‘सांड की आँख’ था। यह फिल्म हरयाणा की दो शूटर दादियों पर आधारित फिल्म थी जिसमे तापसी ने ‘प्रकाशी तोमर’ का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म में दूसरी दादी का किरदार अभिनेत्री ‘भूमि’ ने दर्शाया था। इस फिल्म में भूमि ने ‘चंद्रो तोमर’ का किरदार दर्शाया था। फिल्म के निर्माता ‘तुषार हीरानंदानी’ थे। फिल्म को क्रिटिक द्वारा बहुत पसंद किया गया था।

तापसी पन्नू का निजी जीवन

तापसी पन्नू के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले एक तमिल अभिनेत्री को डेट किया था जिनका नाम ‘महत राघवेंद्र’ था। इनके बाद तापसी को डेनमार्क के बैडमिंटन खिलाडी ‘मैथियस बोए’ के साथ देखा गया था।

तापसी से जब एक इंटरव्यू में उनके लव लाइफ पर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा था की, “मैंने एक दक्षिण भारतीय अभिनेता को डेट किया है। इसके अलावा, मैंने कभी किसी स्टार को डेट नहीं किया है और नाही कभी डेट करूंगी और मैं आपको यह बात स्टैम्प पेपर पर लिख कर भी दे सकती हूँ। मैं यह स्पष्ट करना चाहती हूँ कि रिश्ते में केवल एक स्टार हो सकता है और वो मैं हूँ। मैं व्यक्तिगत रूप से यह नहीं सोचती कि यह एक अभिनेता और अभिनेत्री के बीच काम कर सकता है।” तापसी की पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें अभिनय करने के अलावा पढ़ना, बाइक चलना और डांस करना बहुत पसंद है।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]