दा इंडियन वायर » लोग » तनुश्री दत्ता की जीवनी
लोग

तनुश्री दत्ता की जीवनी

Tanushree Dutta biography

तनुश्री दत्ता भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मो के अलावा तेलुगु और तमिल फिल्मो में भी अभिनय किया था। तनुश्री ने अपने व्यवसाय की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी जहाँ उन्होंने मिस इंडिया यूनिवर्स का ख़िताब जीता था।

तनुश्री के द्वारा अभिनय किए गए फिल्मो की बात करे तो उन्होंने ‘आशिक़ बनाया आपने’, ‘चॉकलेट: डीप डार्क सेक्रेट’, ‘भागम भाग’, ‘ढोल’, ‘गुड बॉय, बैड बॉय’, ‘सास बहु और सेंसेक्स’, ‘रॉक’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया था। इसके अलावा तनुश्री का नाम ‘मी टू’ कैंपेन में भी सुना गया था।

तनुश्री दत्ता का प्रारंभिक जीवन

तनुश्री दत्ता का जन्म 19 मार्च 1984 को जमशेदपुर, बिहार में हुआ था। तनुश्री के पापा का नाम ‘तपन दत्ता’ है और पेशे से वह ‘लाइफ इंस्युरेन्स कॉर्पोरेशन’ में काम करते थे। तनुश्री की माँ का नाम ‘शिखा दत्ता’ है और वह घर परिवार को सम्हालने का काम करती हैं। तनुश्री दत्ता की एक छोटी बहन हैं जिनका नाम ‘इशिता दत्ता’ है। इशिता भी पेशे से अभिनेत्री ही हैं।

तनुश्री ने अपने स्कूल की पढाई ‘डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल’, जमशेदपुर से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने कॉलेज में अपना दाखिला कराया था लेकिन उन्होंने अपनी पढाई बीच में ही छोड़ दी थी। तनुश्री ने अपने मॉडलिंग के व्यवसाय के लिए अपनी पढाई को छोड़ा था। इसके बाद उन्होंने ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स’ की प्रतियोगिता में अपना नाम दाखिला किया था और इसकी विजयता भी बनी थीं। तनुश्री ने साल 2004 में ‘मिस यूनिवर्स 2004’ में भाग लिया था और शो के टॉप 10 प्रतियोगी के रूप में अपना नाम दर्ज भी किया था।

तनुश्री दत्ता का व्यवसायिक जीवन

तनुश्री दत्ता ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2005 में की थी। उन्होंने हिंदी फिल्म ‘आशिक़ बनाया आपने’ से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इस फिल्म के निर्देशक ‘आदित्य दत्ता’ थे और फिल्म में तनुश्री के किरदार का नाम ‘स्नेहा’ था। फिल्म में तनुश्री के अलावा मुख्य किरदार को सोनू सोद और इमरान हाशमी ने निभाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में 170 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो की सूचि में शामिल किया था।

 

उसी साल तनुश्री ने अपने अभिनय का डेब्यू तेलुगु फिल्म में भी किया था। उन्होंने ‘ए. एस. रवि कुमार चौधरी’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘वीरभद्र’ में अभिनय किया था। तनुश्री के किरदार का नाम ‘मालती’ था। फिल्म में तनुश्री के अलावा नंदामुरी बालाकृष्णा और सदा ने मुख्य किरदार को निभाया था।

साल 2005 की तनुश्री की आखरी फिल्म विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित ‘चॉकलेट: डीप डार्क सीक्रेटस’ थी। फिल्म में उन्होंने ‘सिमरन’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद साल 2006 में तनुश्री को फिल्म ‘भागम भाग’ में देखा गया था जिसमे उन्होंने ‘अंजलि’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2007 में तनुश्री को पांच फिल्मो में देखा गया था। उनकी उस साल की पहली फिल्म अनुराग सिंह द्वारा निर्देशित ‘रक़ीब: रिवल्स इन लव’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘सोफिआ’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में तनुश्री के साथ मुख्य किरदार को शरमन जोशी, जिमी शेरगिल और राहुल खन्ना ने अभिनय किया था।

इसके बाद तनुश्री को ‘प्रियादर्शन’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘ढोल’ और ‘विश्राम सावंत’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रिस्क’ में देखा गया था। फिल्म ढोल में तनुश्री ने ‘ऋतू’ नाम का किरदार दर्शाया था और फिल्म रिस्क में ‘श्रद्धा’ नाम के किरदार का अभिनय किया था।

उसी साल तनुश्री ने फिल्म ‘गुड बॉय, बैड बॉय’ में अभिनय किया था। फिल्म के निर्देशक ‘अश्विनी चौधरी’ थे। फिल्म में तनुश्री के किरदार का नाम ‘डिंकी’ था और फिल्म में उनके साथ मुख्य किरदार को तुषार कपूर, इमरान हाशमी और ईशा शर्वाणी ने निभाया था। इसके बाद उसी साल तनुश्री ने ‘विक्रम भट्ट’ की फिल्म ‘स्पीड’ में अभिनय किया था।

साल 2008 की बात करे तो उस साल तनुश्री को एक ही फिल्म में देखा गया था जिसका नाम ‘सास बाबू और सेंसेक्स’ था। फिल्म की निर्देशक ‘शोना उर्वशी’ थी। फिल्म में तनुश्री के किरदार का नाम ‘नित्य’ था और फिल्म में मुख्य किरदारों को तनुश्री दत्ता, मासूमी मखीजा, मुक्ता बर्वे, किरन खैर, फ़ारूक़ शेक और श्रेया शर्मा ने निभाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई नहीं की थी।

साल 2010 की बात करे तो, उस साल तनुश्री ने सबसे पहले फिल्म ‘रामा: द सवियर’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘हदी अली अबरार’ थे और फिल्म में तनुश्री ने ‘समारा’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

उसी साल तनुश्री ने अपने अभिनय का डेब्यू तमिल फिल्मो में भी किया था। उनकी पहली तमिल फिल्म का नाम ‘थीराधा विलैयात्तु पिल्लई’ था। इस फिल्म के निर्देशक ‘थिरु’ थे और फिल्म में तनुश्री ने ‘ज्योति’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म में तनुश्री के साथ विशाल कृष्णा, नीतू चंद्रा, सराह- जेन दिआस और संथानम ने मुख्य किरदार को दर्शाया था।

तनुश्री की उस साल की तीसरी फिल्म का नाम ‘रॉक’ था जिसके निर्देशक ‘राजेश रैशिगे’ थे। फिल्म में तनुश्री के किरदार का नाम ‘अनुष्का’ था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को तनुश्री दत्ता, सचिन खेडेकर, उदिता गोस्वामी और शाद रंधवान ने दर्शाया था।

साल 2010 की तनुश्री की आखरी फिल्म ‘अपार्टमेंट’ थी। इस फिल्म में उन्होंने ‘प्रीती’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म के निर्देशक का नाम ‘जग मुंद्रा’ था। फिल्म में तनुश्री के साथ रोनित रॉय, नीतू चंद्रा और अनुपम खैर को मुख्य किरदार को दर्शाते हुए देखा गया था।

तनुश्री दत्ता का निजी जीवन

तनुश्री के लव लाइफ की बात करे तो वो फिल्म निर्देशक ‘आदित्य दत्त’ को डेट कर रही हैं। तनुश्री का नाम वैसे साल 2018 में कंट्रोवर्सी में भी सुनाई दिया था। उन्होंने ‘मी टू’ अभिनय के दौरान ही अभिनेता ‘नाना पाटेकर’ पर यह आरोप लगाया था की उन्होंने तनुश्री के साथ दुर्व्यवहार किया था। फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ के दौरान ही नाना ने सेट पर तनुश्री के साथ छेड़ छाड़ करने की कोशिश की थी।

तनुश्री दत्ता के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में बंगाली फिश करी और आम बहुत पसंद है। तनुश्री की पसंदीदा अभिनेत्री मीना कुमारी, मधुरु दीक्षित, ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन हैं। उनका पसंदीदा रंग काला है। तनुश्री को आइस टी और कॉफ़ी पीना बहुत पसंद है। उनकी हॉबीज नाचना और गाना है। तनुश्री को घूमने की जगहों में लद्दाक बहुत पसंद है।

तनुश्री ने साल 2010 के बाद फिल्मो में अभिनय नहीं किया है। उन्होंने अमेरिका में रहने के दौरान ही अपना वजन काफी बढ़ाया था। इसके बाद जब वो लद्दाक घूमने गई थी तब उन्होंने अपने बालो को पूरी तरह कटवा लिया था।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 87

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!