Tue. Jan 31st, 2023
    ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान आमिर खान

    फ़िल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ की रिलीज़ के बाद पहली बार आमिर खान दुनिया के सामने आएं हैं। इस मौके पर आमिर ने कहा है कि फ़िल्म के फ्लॉप होने के पीछे वह खुद को ज़िम्मेदार मानते हैं। फ़िल्म समीक्षक तरण आदर्श ने इसके लिए आमिर की तारीफ़ करते हुए कहा है कि, “यह बहुत ही बहादुरी और हिम्मत वाला काम है। मैंने पहले भी बहुत से लोगों को हज़ार बहानों के साथ आते देखा है।”

    सिनेस्तान इंडिया स्टोरीटेलर प्रतियोगिता से अपनी बातचीत के दौरान आमिर ने कहा कि, “मैं यह कहना चाहता हूँ कि मैं ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ के दर्शकों को पसंद न आने के पीछे खुद को ज़िम्मेदार मानता हूँ।

    हालांकि आमिर ने यह जरूर कहा कि फ़िल्म निर्माण समूह ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की थी। आमिर ने इस बारे में कहा कि, “मुझे लगता है कि हमने गलतियाँ की हैं। मैं इसकी पूरी ज़िम्मेदारी अपने सर लेना चाहता हूँ। पर हमने अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं रखी थी।”

    आमिर को यह पता था कि उनकी फ़िल्म को बहुत कम लोगों ने पसंद किया है। दर्शकों से माफ़ी मंगाते हुए आमिर ने कहा कि, “जो दर्शक इतनी उम्मीद के साथ मेरी फ़िल्म देखने आए थे उनसे मैं माफ़ी मांगना चाहता हूँ। इस दफा मैं उनका मनोरंजन नहीं कर पाया।

    कोशिश हमने पूरी की थी पर जो लोग इतनी उम्मीद लेकर आए थे उन्हें मज़ा नहीं आया। मुझे इस बात का दुःख हुआ कि हम दर्शकों का मनोरंजन करने में नाकामयाब रहे।”

    आमिर को लगता है कि फ़िल्म को मिल रही नकारात्मक प्रतिक्रियाएं बहुत कठोर थीं पर आमिर ने कहा कि, “दर्शक को क्या पसंद आया और क्या नहीं यह बताने के लिए वह स्वतंत्र है। अब मैं क्या कह सकता हूँ। हमने पूरी कोशिश की थी।”

    https://www.instagram.com/p/Bp6OtbJgQWZ/

    आमिर ने अपने एक पुराने साक्षात्कार में कहा था कि वह अपनी फ़िल्म करने के लिए कोई पैसे नहीं लेते हैं और जब फ़िल्म को मुनाफा होता है तो वह उसमें से कुछ प्रतिशत लेते हैं। आमिर ऐसा करना अपनी ज़िम्मेदारी समझते हैं। अगर उनकी फ़िल्म मुनाफा नहीं कमा पाती है तो वह कुछ भी नहीं लेते हैं।


    स्त्रोत: होम बॉलीवुड

    फ़िल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान‘ दिवाली के एक दिन बाद रिलीज़ हुई थी और फ़िल्म की पहले दिन की कमाई ने सारे रिकार्ड्स तोड़ दिए थे पर फ़िल्म समीक्षकों द्वारा मिली नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के बाद अगले ही दिन से फ़िल्म की कमाई में भारी गिरावट देखी गई।

    आमिर खान, अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ़ और फातिमा सना जैसे कलाकारों से सजी इस फ़िल्म को न तो भारत में प्रशंसा मिल पाई और न ही विदेशों में यह फ़िल्म कुछ खास कमाल दिखा पाई। लगभग 300 करोड़ की लागत में बनने वाली यह फ़िल्म अपनी लागत की आधी धनराशी भी बटोरने में नाकामयाब रही है।

    तरण आदर्श ने बड़े फ़िल्म निर्माताओं जो अपने मनमानी फ़िल्में बनाते हैं को चेतावनी देते हुए कहा है कि फ़िल्म जगत अब सभी को सावधान हो जाना चाहिए।

    यह भी पढ़ें: 2.0 में अक्षय कुमार के लुक को देखकर क्या कहा उनकी बेटी नितारा ने?

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *