दा इंडियन वायर » मनोरंजन » ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान के फ्लॉप हो जाने पर अपने पैसे वापस मांग रहे हैं सिनेमाघरों के मालिक
मनोरंजन

ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान के फ्लॉप हो जाने पर अपने पैसे वापस मांग रहे हैं सिनेमाघरों के मालिक

ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान

ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान‘ एक बहुत बड़ी फ़िल्म थी जिसमें बहुत बड़े-बड़े कलाकार थे। अमिताभ बच्चन, आमिर खान और कैटरीना कैफ जैसे सितारों से सजी यह फ़िल्म 8 नवंबर को रिलीज़ हुई थी।

अच्छी शुरुआत के बावजूद यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई साथ ही इसे दर्शकों और फ़िल्म समीक्षकों की नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का भी सामना करना पड़ा।

फ़िल्म द्वारा लाभ न कमा पाने के कारण फ़िल्म प्रदर्शक, फ़िल्म निर्माताओं से उनके पैसे वापस मांग रहे हैं। 1839 में फिलिप मीडोज द्वारा लिखे गए उपन्यास ‘कॉन्फेशन ऑफ़ ठग’ पर आधारित यह फ़िल्म करीब 300 करोड़ की लागत में बनी है।

दिवाली के मौके पर फ़िल्म को 5000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया था और पहले दिन ही फ़िल्म अबतक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फ़िल्म बन गई थी।

इस फ़िल्म की पहले दिन की कमाई 52.25 करोड़ रही और पहले ही दिन 50 करोड़ की कमाई करने वाली यह बॉलीवुड की पहली फ़िल्म बन गई।

लेकिन फ़िल्म समीक्षकों की नकारात्मक प्रतिक्रिया के बाद यह फ़िल्म 145 करोड़ रूपये ही कमा पाई है। बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी हानि होने के बाद सिनेमघरों के मालिकों को 50 प्रतिशत की हानि हुई है और अब वे निर्माताओं से अपने पैसे वापस मांग रहे हैं।

यश राज फ़िल्म कंपनी के नियमों के मुताबिक़, स्टूडियो ने फ़िल्म बांटने की जिम्मेदारी ली थी और फ़िल्म प्रदर्शक लाभ होने की गारंटी पर ही तैयार हुए थे। पर नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के बाद अब उन्हें अपनी हानि की भरपाई करने के लिए स्टूडियो की तरफ ही रुख करना पड़ेगा।

एक गुमनाम फ़िल्म प्रदर्शक ने कहा है कि, “अब हम वाई आर एफ स्टूडियोज से हमारे पैसे वापस करने की बात करेंगे। हमें आशा है कि यशराज फ़िल्म्स, आमिर खान और अमिताभ बच्चन इसमें हमारी मदद करेंगे। कुछ सिनेमाघरों के बंद होने तक की नौबत आ पहुंची है।”

हालांकि यशराज फ़िल्म्स की इसके प्रति कोई भी जवाबदेयता नहीं बनती है पर इतनी सम्मानित कंपनी होने की वजह से हो सकता है कि वे इनकी मदद कर दें। कुछ सुपरस्टार ऐसे हैं जो अपनी फ़िल्मों के न चलने पर सिनेमाघरों के मालिक को पैसे वापस करते हैं तो हो सकता है यशराज फ़िल्म्स भी कुछ ऐसे ही कदम उठाए।

सिनेमाघरों को पैसे वापस करने वाले कलाकारों में शाहरुख़ खान एक हैं जिन्होंने  पनी फिल्म ‘दिलवाले’ और ‘जब हैरी मेट सेजल’ के न चल पाने पर पैसे वापस किए थे। सलमान खान ने भी ऐसा ही कुछ अपनी फ़िल्म ‘ट्यूब लाइट’ के फ्लॉप हो जाने पर किया था। सुपरस्टार रजनीकांत ने भी अपनी फ़िल्म ‘लिंगा’ के लिए ऐसा ही किया था।

यह भी पढ़ें:28 नवंबर को जारी किया जा सकता है एवेंजर्स 4 का ट्रेलर




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!