Thu. Feb 22nd, 2024
    अनुष्का शर्मा जीरो

    बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा ने बताया है कि फ़िल्म ‘जीरो’ में आफिया के किरदार के लिए उन्हें दो ट्रेनर के साथ काम करना पड़ा। अनुष्का को शूटिंग शुरू होने से पहले तीन महीने की तैयारी करनी पड़ी है। उन्होंने कहा कि, “मैंने एक अभिनेता के तौर पर इस किरदार की चुनौतियों को समझा और उसी चीज़ के लिए मैं उत्साहित भी थी।”

    अनुष्का ने आगे कहा कि, “अगर मैं इसे करने में कामयाब होती तो मुझे लगता कि मैंने कोई चीज़ पूरी की है। इसलिए मैं इसे सही तरीके से प्रस्तुत करना चाहती थी।

    आनंद एल राय सर और हिमांशु (लेखक) ने पहले से ही किरदार पर काफी खोज कर रखी थी। जब वे मेरे पास आए और किरदार के बारे में मुझे बताया तो मैं उनकी बाते समझ गई और डॉक्टर से मिलने गई थी”

    अनुष्का ने बताया कि उन्होंने एक थेरेपिस्ट और ऑडियोलोजिस्ट के साथ काम किया जिन्होंने अनुष्का को बताया कि इस किरदार की क्या शारीरिक सीमाएं हैं और यह बिमारी उनके बोल-चाल को कैसे प्रभावित करेगी।

    अनुष्का शर्मा ने अपने किरदार की कठिनाई के बारे में बताया कि, “इसमें सबसे कठिन यह था कि मुझे जानबूझ कर एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया को दिखाना था। जिस समय मुझे संवादों पर ध्यान देना था उसी समय मुझे भावनाओं को भी ध्यान में रखना था।

    जो बहुत कठिन था इसलिए शुरू में मैं कुछ ज्यादा टेक लेती थी ताकि मैं अपना किरदार ठीक से कर सकूँ। मैं बस इस बात के लिए आश्वस्त होना चाहती थी कि मैं इसे सही कर रही हूँ।”

    अनुष्का ने थोडा समय व्हीलचेयर पर भी बिताया था। इस बारे में अनुष्का ने कहा कि, “कुछ समय के बाद मुझे लगा कि व्हीलचेयर पर पूरा समय बीताना अच्छा रहेगा। मैं सेट पर हमेशा व्हीलचेयर पर ही रहती थी। मैंने ऐसा यह समझने के लिए किया कि जब ज़िन्दगी भर व्हील चेयर पर रहना पड़ता है तो कैसा लगता है”

    अनुष्का के अनुसार यह किरदार निभाने में इन सब चीजों ने मदद की और निर्देशक तथा लेखक का किरदार को लेकर दृष्टीकोण भी काम आया।

    यह भी पढ़ें: बिग बॉस 12 वीकेंड का वार: रोमिल ने सारा अली खान को दी झिड़की

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *