दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 10 चीजें
स्वास्थ्य

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 10 चीजें

सोने से पहले चेहरे पर लगाएं

चिलचिलाती धूप, धूल और प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा अपना असली निखार खो देती है। त्वचा के निखार खोने के साथ साथ हमारी सुंदरता भी कही गुम हो जाती है। यह अपने आप में एक बेहद दर्द देने वाली चीज़ है।

सिर्फ़ इन्हीं कारणों से नहीं बल्कि तनाव, नींद की कमी और काम की अधिकता के कारण भी त्वचा अपनी सुंदरता खो देती है। ऐसे में हमें कुछ उपाय की ज़रूरत होती है जो हमारी त्वचा की सुंदरता को वापस लौटा दे।

इस लेख में हम आपको कुछ घरेलु उपाय के बारे में बताएंगे जो आपको आपकी त्वचा की सुंदरता को वापस पाने में मदद करेंगे। आपको इन पदार्थों को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाना होगा।

सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाएं?

  • बेसन

सोने से पहले बेसन से बना हुआ फ़ेस पैक त्वचा पर लगाने से ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है।

आधा टेबल स्पून दही और आधा टेबल स्पून बेसन एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसको अपने चेहरे पर लगाएं। इसे यूँ ही छोड़ दें और सुबह उठकर इसे ठंडे पानी से मुँह धो लें।

लगातार इस रेमेडी को अपनाने से आपकी त्वचा ना सिर्फ़ अपना निखार पाएगी बल्कि एक नए रूप में सुन्दरता भी दिखायेगी।

  • चेहरे की त्वचा पर नारियल के तेल के लाभ

 यदि आप अपनी त्वचा पर मौजूद रैशेज या झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको सोने से पहले अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगाना चाहिए।

थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर अपने चेहरे पर मसाज करें। रात भर के लिए उसे यूँ ही छोड़ दें और सुबह नॉर्मल वॉटर से धुल लें। कुछ ही दिनों में आप चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को बिलकुल साफ़ होत हुए देखेंगे। इतना ही नहीं नारियल का तेल त्वचा को नमी भी प्रदान करता है।

  • खीरे का रस

यदि आपकी त्वचा बहुत ही ज़्यादा डल या बुझी हुई दिखाई दे रही है तो आपको खीरे का रस प्रयोग करना चाहिए।

खीरे को छीलकर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों को एक मिक्सर में डालकर चलाएँ। जब खीरे के टुकड़े अच्छे से पिस जाएं तो उन्हें एक सूती कपड़े में रखें और पोटली बनाकर उसका रस निकालें।

अब इस रस को नींबू की कुछ बूंदों में मिलाएं और इस पैक को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं। यह बुझी हुई त्वचा को निखार देता है।

  • एलोवेरा जेल

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा जेल अनेकों औषधीय गुणों से परिपूर्ण होता है। एलोवेरा जेल हमारी त्वचा के लिए बहुत ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है।

यदि त्वचा पर दाग़ हो रहे हों तो उन्हें हटाने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जा सकता है।

अपने चेहरे पर सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाएं और उसे रात भर के लिए छोड़ दें। कई दिनों तक ऐसा करने से चेहरे की त्वचा पर निखार आता है और दाग़ धब्बों से छुटकारा मिलता है।

  • सोने से पहले शहद लगाएं 

शहद त्वचा के लिए गोल्डन फेशियल का कार्य करता है। यह त्वचा को जवान रखने में मददगार होता है क्योंकि यह झुर्रियों का पूरी तरह से सफ़ाया करता है।

थोड़े से शहद में नींबू की कुछ बूंदें मिलाएँ और सोने से पहले इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। रात भर के लिए इसे यूँ ही छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धुल लें। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे पूरी तरह से ख़त्म हो जाएंगें। 

  • रात को सोते समय चेहरे पर दूध लगाएं

कच्चा दूध चेहरे की त्वचा की सफ़ाई करने का कार्य करता है। यह त्वचा पर मौजूद रोम छिद्रों को खोलने में मदद करता है जिससे कि त्वचा के अंदर मौजूद गंदगी त्वचा से बाहर निकल जाती है।

सोने से पहले कच्चे दूध को लेकर अपने चेहरे की मसाज करें। इसे रात भर के लिए अपनी त्वचा पर छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धुल लें। यह पैक त्वचा को एक नेचुरल ग्लो देता है।

  • ग्रीन टी

ग्रीन टी का प्रयोग का वज़न घटाने में किया जाता है लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि ग्रीन टी त्वचा को निखार देने और सुंदर रखने में भी सहायक होती है।

रूई के फ़ाहे से ग्रीन टी को अपने चेहरे पर लगाएं। रात भर के लिए इसे यूँ ही छोड़ दें और सुबह नॉर्मल पानी से धो लें। यह आपको एक उत्तम निखार देगा।

  • ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल)

सोने से पहले त्वचा पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें। ऑलिव ऑयल त्वचा को सॉफ़्ट एंड स्मूथ बनाता है और यह त्वचा को झुर्रियों से बचाकर जवान रखता है।

  • सोने से पहले चेहरे पर गुलाब जल लगाएं

गुलाब जल का प्रयोग त्वचा को सुंदर बनाने और मुलायम रखने में किया जाता है। गुलाब जल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जिस कारण इसका प्रयोग अनेक प्रकार के फ़ेस पैक बनाने में भी किया जाता है।

सोने से पहले गुलाब जल की कुछ मात्रा को अपने चेहरे पर लगाएं और उसे यूँ ही छोड़ दें। यह त्वचा को मुलायम और सुंदर बनाता है।

  • आलू का रस

आलू का रस आँखों के नीचे मौजूद काले घेरों को हटाने में काफ़ी सहायक होता है। इतना ही नहीं आलू का रस चेहरे पर पड़ रहे किसी भी प्रकार के दानों के दाग़ या फिर मुहांसों के दाग़ धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।

सोने से पहले अपने चेहरे पर आलू के रस से मसाज करें। सुबह उठकर ठंडे पानी से अपनी त्वचा धो लें। कुछ दिनों में ही चेहरे पर मौजूद सभी दाग धब्बे पूरी तरह से मिट जाएंगे।

एक बात का ख्याल अवश्य रखें कि यदि आपकी त्वचा अत्यंत ड्राई हो तो त्वचा पर आलू के रस का प्रयोग न करें।

तो ये रहे अपनी त्वचा को ताज़ा रखने के कुछ घरेलू उपाय! यदि आप भी अपनी त्वचा को एक उत्तम निखार देना चाहते हैं तो आपको यहाँ पर दिये गये उपायों को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए।

 इस लेख से संबंधित यदि आपका कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

नायला हाशमी

4 Comments

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement