Sun. Oct 2nd, 2022
    gauhar khan biography in hindi

    गौहर खान भारतीय मॉडल और अभिनेता हैं। गौहर ने मॉडलिंग के साथ साथ टीवी सीरियल और फिल्मो में अभिनय भी किया है। इन्हे इनके डांस के लिए भी पहचाना जाता है। गौहर खान एक बेहतरीन डांसर हैं। गौहर खान ने अपने अभिनय की शुरुआत 2003 से कर दी थी। अपने मॉडलिंग करियर को पूरा करने के बाद, गौहर खान ने 2009 में आई ‘यश राज फिल्म्स’ की फिल्म ‘रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर’ से हिंदी फिल्मो में अपने अभिनय की शुरुआत की थी।

    गौहर खान ने एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘गेम’, रिवेंज ड्रामा फिल्म ‘इशाकजादे’, सस्पेंस थ्रिलर ‘फीवर’, रोमांटिक कॉमेडी ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ और भारतीय नाटक फिल्म ‘बेगम जान’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया है। गौहर खान ने ‘ना मेरे कंचन माला’, ‘नशा’, ‘परदा’ जैसे कई गानों में अभिनय भी किया है।

    फिल्म इशाक़ज़ादे में अभिनय के साथ साथ गौहर खान ने 2 आइटम गाने ‘झल्ला वल्ला’ और ‘छोकरा जवाँ’ में डांस भी किया है। कलर्स टीवी पर आने वाले रियलिटी शो ‘बिग बॉस 7’ में भी कंटेस्टेंट के रूप में भाग लेकर गौहर इस शो की विजयता बनी थी।

    गौहर खान का प्रारंभिक जीवन

    गौहर खान का जन्म 23 अगस्त 1983 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। गौहर खान मुस्लिम परिवार से हैं। उन्होंने अपने स्कूल की पढाई ‘माउंट कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल’, पुणे से पूरी की थी। गौहर खान ने ‘नेस वडिआ कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स’, पुणे से बी.कॉम की डिग्री हासिल की थी। गौहर ही माँ का नाम ‘रज़िया ज़फर’ है। गौहर खान की 2 बड़ी बहने हैं। एक का नाम ‘निगार खान’ है जो पेशे से खुद भी एक एक्ट्रेस हैं और दूसरी बहन का नाम ‘कौसर खान’ है जो पेशे से दुबई में अपना एक ‘स्पा’ चलाती हैं। उनका एक भाई भी है।

    गौहर अपने परिवार में सबसे छोटी हैं। गौहर खान ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल से की थी। अपने मॉडलिंग करियर में सफलता पाने के बाद गौहर खान ने फिल्मो और टीवी सीरियल में काम करना शुरू किया था। गौहर खान ने एक पंजाबी फिल्म में भी लीड रोल अभिनय किया है। फिल्म को लोगो ने काफी पसंद किया था।

    गौहर खान का व्यवसायिक जीवन

    गौहर खान ने 2004 में मोशन पिक्चर ‘आन: मैन एट वर्क’ में पहली बार कैमरा का सामना किया था। गौहर ने 2009 में ‘यश राज फिल्म्स’ के प्रोडक्शन हाउस में बनी फिल्म ‘रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर’ से अपने अभिनय की शुरुआत की थी।

    इस फिल्म को देखने के बाद बॉलीवुड एक्टर ‘अनुपमा चोपड़ा’ ने गौहर की तारीफ करते हुए कहा था की, ‘गौहर फैशनेबल, एम्बिशयस और स्मार्ट लड़की हैं, फिल्म में उनका ‘कोएना’ का किरदार बहुत ही आकर्षक और यादगार है।’ आउटलुक इंडिया की ओर से ‘नम्रता जोशी’ ने भी फिल्म देखने के बाद गौहर के अभिनय जो तारीफ करते हुए कहा था कि ”द लीडिंग पैक’ गौहर खान का इस फिल्म का किरदार काफी रंगीन किरदार हैं और इन्होने अपने इस किरदार का बहुत अच्छा अभिनय किया है’।

    इस फिल्म में वाहवाही बटोरने के बाद गौहर खान ने 2011 में एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘गेम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म को देखने के बाद एनडीटीवी ने गौहर की तारीफ करते हुए कहा था कि ‘इस फिल्म के लिए गौहर ने अपने किरदार को बहुत अच्छी तरह से तैयार है’।

    गौहर खान ने 2012 में आई रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘इशकजादे’ में ‘चांद बीबी’ का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म में अभिनय करने के साथ साथ गौहर ने दो आइटम नंबर ‘झल्ला वल्ला’ और ‘छोकरा जवां’ में डांस भी किया था। इस फिल्म में भले ही गौहर खान का किरदार कम समय के लिए ही हो, लेकिन फिर भी गौहर के इस किरदार को लोगो ने बहुत पसंद किया था। इस फिल्म से ‘अर्जुन कपूर’ ने डेब्यू किया था।

    एक्टर अर्जुन कपूर और एक्ट्रेस परिनिधि चोपड़ा इस फिल्म के लीड रोल में थे। 2013 में गौहर खान ने कलर्स टीवी के लोकप्रिय रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के 8 सीजन में एक सेलिब्रिटी कंटेस्टेंट बनके भाग लिया था। दिसंबर 2013 में गौहर खान फाइनलिस्ट बनी थी और एक्ट्रेस ‘तनिषा मुखर्जी’ को हरा कर बिग बॉस 8 की विजयता बनी थी।

    गौहर खान ने हिंदी फिल्मो के आलावा हिंदी टीवी सीरियल में भी अभिनय किया है। कलर्स के सीरियल ‘नागिन 1’, ‘शक्ति : अस्तित्व के एहसास की’, ‘नागिन 3’, ‘गढ़बंधन’ में गेस्ट के रूप में थोड़े समय के लिए अभिनय किया है। मई 2014 में गौहर खान ने कलर्स टीवी के रियलिटी स्टंट शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी’ में अपने बॉयफ्रेंड ‘कुशाल टंडन’ के साथ भाग लिया था।

    सितंबर 2014 में गौहर ने स्टार प्लस के सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडिया’स रॉ स्टार’ को होस्ट भी किया था। मशहूर सिंगर ‘यो यो हनी सिंह’ इस शो के जज थे। जून 2019 में गौहर खान ‘द ऑफिस’ शो में दिखाई दी थी। यह शो ब्रिटिश के शो ‘द ऑफिस’ का हिंदी वर्ज़न था। यह शो हॉटस्टार पर दर्शाया जाता था। गौहर खान ने पंजाबी फिल्म ‘ओ यारा ऐंवई ऐंवई लुट गया’ में लीड रोल को भी अभिनय किया था।

    गौहर खान कई सारी और फिल्म जैसे ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई’, ‘फीवर’, ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ में छोटे किरदारों को अभिनय करती रही हैं। गौहर खान ने मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, पायल जैन और नीता लुल्ला के लिए मॉडलिंग भी की है। इसके अलावा उन्होंने कई बड़े ब्रांड जैसे ‘फोर्ड आइकॉन’, ‘बजाज ऑटो’, ‘ओपल कार’ और ‘तनिष्क’ के लिए एड्स में काम भी किया है।

    गौहर खान द्वारा अभिनय किए गए सीरियल, शोज और उनके किरदार

    • 2009, सोनी टीवी के डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा 3’ में कंटेस्टेंट के रूप में भ लिया था और फर्स्ट रनर अप रहीं थी।
    • 2011, बिंदास के रियलिटी शो ‘द खान सिस्टर्स’ को होस्ट किया था।
    • 2013, कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस 7’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लेकर शो की विजयता बनी थी।
    • 2014, कलर्स टीवी के स्टंट शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 5’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
    • 2014, स्टार प्लस के रियलिटी शो ‘इंडिया’स रॉ स्टार’ को होस्ट किया था।
    • 2016, कलर्स टीवी के सीरियल ‘नागिन 1’ में अथिति के रूप में अभिनय किया था।
    • 2018, कलर्स टीवी के सीरियल ‘शक्ति – अस्तित्वा के अहसास की’ में अथिति के रूप में अभिनय किया था।
    • 2018, कलर्स टीवी के सीरियल ‘नागिन 3’ में अथिति के रूप में अभिनय किया था।
    • 2019, कलर्स टीवी के सीरियल ‘गठबंधन’ में अथिति के रूप में अभिनय किया था।
    • 2019, हॉटस्टार के वेब सीरीज ‘द ऑफिस’ में ‘रिया पाहवा’ का किरदार अभिनय किया था।

    गौहर खान द्वारा अभिनय किए गए फिल्म

    • 2004, हिंदी फिल्म ‘आन: मैन विद वर्क’ में ‘नशा’ गाने में स्पेशल किरदार अभिनय किया था।
    • 2004, तेलुगु फिल्म ‘शंकर दादा एम.बी.बी.एस.’ के गाने ‘ना पेरा कंचन माला’ में डांस किया था।
    • 2009, हिंदी फिल्म ‘रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर’ में ‘कोएना शेख’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2010, हिंदी फिल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ के गाने ‘परदा’ में डांस किया था।
    • 2011, हिंदी फिल्म ‘गेम’ में ‘समारा श्रॉफ’ और ‘नताशा मल्होत्रा’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2012, हिंदी फिल्म ‘इशाकजादे’ में ‘चांद बीबी’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2015, पंजाबी फिल्म ‘ओ यारा ऐंवई ऐंवई लुट गया’ में ‘गुंजन कौर’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2016, हिंदी फिल्म ‘क्या कूल हैं हम 3’ के गाने ‘जवानी ले डूबी’ में डांस किया था।
    • 2016, हिंदी फिल्म ‘फीवर’ में ‘काव्य चौधरी’ और ‘पूजा वारियर’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2016, हिंदी फिल्म फुद्दू’ के गाने ‘इंटोक्सिकेटिंग किलर कवर्स’ में डांस किया था।
    • 2017, हिंदी फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ में ‘लक्ष्मी शंकर’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2017, हिंदी फिल्म ‘बेगम जान’ में ‘रुबीना’ का किरदार अभिनय किया था।
    • 2018, हिंदी फिल्म ‘नाइन ऑवरस इन मुंबई’ में ‘गुलाबी’ का किरदार अभिनय किया था।

    इन सबके आलावा गौहर खान कुछ म्यूजिक विडिओ जैसे ‘ज़रूरी था’, ‘बेवफाई’ गानों में भी अभिनय किया है।

    गौहर खान का निजी जीवन

    गौहर खान अपने अफेयर्स की वजह से कई बार चर्चा में सुनाई देती रही हैं। फिल्मो के मशहूर डायरेक्टर ‘साजिद खान’ और गौहर खान ने 2003 में सगाई की थी। सगाई के बाद दोनों के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा था, इसलिए गौहर खान ने अपनी सगाई थोड़ दी थी। काफी लम्बे समय के बाद गौहर का रिश्ता टीवी एक्टर ‘कुशाल टंडन ‘ के साथ जुड़ा था। इन दोनों की मुलाकात बिग बॉस में हुई थी।

    दोनों ने ही इस शो में सेलेब्रिटी कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था। शो के दौरान सभी को ऐसा लग रहा था की यह प्यार सिर्फ शो तक ही सिमित रहेगा, लेकिन दोनों अभिनेताओं ने सबको गलत साबित करते हुए शो के बाहर भी अपना रिश्ता कायम रखा था। जैसे ही गौहर और कुशाल के शादी की खबरे मीडिया में बढ़ने लगी थी तभी इन दोनों के अपने रिश्ते को ख़त्म करने का फैसला सुनाया था।

    फिलहाल गौहर खान सिंगल है।

    गौहर के कंट्रोवर्सीस की बात करे तो, स्टार प्लस के सिंगिंग शो ‘इंडिया’स रॉ स्टार’ को होस्ट करने के दौरान, ‘मोहम्मद अली मलिक’ नाम के लड़के ने स्टेज पर चढ़ कर गौहर खान को गाल में थप्पड़ मारा था। जब उस लड़के से पूछा गया की उसने ऐसा क्यों किया था तो वो लड़का बोला ‘गौहर खान एक मुसलमान लड़की होने के बावजूद छोटे कपडे पहनती हैं और ऐसा करना उनके धर्म के ख़िलाफ़ माना जाता है’। बाद में गौहर ने उस लड़के के ऊपर केस दर्ज कराया था।

    दूसरी बार गौहर खान का नाम कंट्रोवर्सी में तब आया जब वो एक फैशन शो में रैंप वॉक कर रही थी। रैंप वॉक के दौरान उनके साथ एक हादसा हुआ था जिसकी वजह से एक बार फिर गौहर सुर्खियों में शामिल हुई थी। गौहर खान के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो गौहर को खाने में चॉकलेट, चिकन ब्रियानि, और थाई खाना पसंद है।

    गौहन के पसंदीदा हीरो ह्रितिक रोशन, शाहरुख खान, सलमान खान और अमिताभ बच्चन है साथ ही फेवरेट एक्ट्रेस सुष्मिता सेन हैं। गौहर खान को ‘लंदन’ में घूमना बहुत पसंद है। गौहर को बिल्लियाँ पालना भी बहुत पसंद है, उनके पास ‘फूर्री’ नाम की एक बिल्ली भी है। अपने आप में खुश रहने वाली गौहर खान वैसे तो दुनिया की बुरी बातो से दूर रहना ही पसंद करती है लेकिन अगर कोई गलत बात बोले तो उसको मूह तोड़ जवाब देना भी गौहर को आता है।

    आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    [ratemypost]

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.