गन्ने का जूस पीने के जबरदस्त फायदे

गन्ने का जूस पीने के फायदे

गन्ने का जूस न सिर्फ हमें ताजगी प्रदान करता है अपितु इसके कई स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ भी होते हैं। इसमें गर्मी को मात देकर शरीर को ठंडक देने की क्षमता होती है। गन्ने की खेती के मामले में भारत दुनियाभर में प्रथम पायदान पर आता है

इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और विभिन्न मिनरल्स जैसे पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए, विटामिन बी काम्प्लेक्स और विटामिन सी पाए जाते हैं जो इसे अत्यधिक गुणकारी बनाते हैं

गन्ने के जूस के फायदे

त्वचा पर फायदे

1. मुंहासे और फुंसी से दे निजात

गन्ना का रस अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का एक अच्छा स्रोत है (एएएचएस) जैसे ग्लाइकोलिक एसिड, जो सेल टर्नओवर को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, अवरुद्ध त्वचा के कारण होने वाले मुँहासे से भी गन्ने का रस सहायक होता है। यह आपकी त्वचा में मृत कोशिकाओं के संचय को कम करने में मदद करता है।

सामग्री:
  • गन्ने का रस
  • मुल्तानी मिटटी
कैसे इस्तेमाल करें?
  • मुल्तानी मिटटी को गन्ने के रस में मिलाकर माध्यम स्थिरता का पेय बना लें। 
  • इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। 
  • इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • एक गीले तौलिये से इसे साफ़ कर लें। 

इसे हफ्ते में कम से कम एक बार प्रयोग करें। 

2. त्वचा पर बढती उम्र नहीं दिखने देता है

हमारी त्वचा पर अक्सर ऐसे निशान पड़ जाते हैं जो हमारी उम्र को बढ़ा हुआ दिखाते हैं। इन निशानों से निजात दिलाने में गन्ने का रस उपयोगी होता है। 

इसमें मौजूद एंटीओक्सीडैन्ट्स, फ़्लवोनोइद्स और फेनोलिक कंपाउंड्स आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने में सहायता करते हैं। 

स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ

1. श्वास की बदबू और दांतों की सडन

श्वास से आने वाली बदबू अक्सर आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। यदि आपके दांतों में सडन है और आपकी श्वास से दुर्गन्ध आती है तो आप गन्ने का रस का सेवन करके इससे निजात पा सकते हैं। 

गन्ने में कई खनिज पाए जाते हैं जो आपके दांतों की परत को बनाये रखते हैं। पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण इससे दांतों की सडन दूर हो जाती है। श्वास की बदबू पोषण की कमी के कारण भी हो सकती है। ये समस्या भी गन्ने के रस से ठीक हो जाती है। 

2. तुरंत उर्जा प्रदान करता है

यदि आप डिहाइड्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो गन्ने का रस इसके लिए सर्वश्रेष्ठ उपाय हो सकता है। ये आपके मूड और आपकी उर्जा को तुरंत ताज़ा कर देता है। 

गन्ने में ऐसे शर्करा पदार्थ होते हैं जो तुरंत शरीर में इस्तेमाल कर लिए जाते हैं। ये शुगर पदार्थ आपके शरीर में खोयी हुई शक्कर की मात्रा को वापिस लौटा देते हैं। 

3. गर्भावस्था में लाभदायक

गन्ने का रस गर्भवती महिला के आहार के लिए अत्यधिक लाभदायक माना जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि गर्भावस्था पूर्णतः सुरक्षित हो। इसमें कुछ मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन बी9 पाया जाता है जो जन्म के बाद बच्चों में होने वाली मस्तिष्क की परेशानियों को रोकता है। 

इसके अलावा, अनुसंधान में पाया गया है कि गन्ने का रस महिलाओं की ओवुलेशन की समस्याओं को कम कर देता है, जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। (सम्बंधित: गर्भावस्था में केला खाना चाहिए या नहीं?)

4. हड्डियों और दांतों के विकास में सहायक

बढ़ते हुए बच्चों को नियमित रूप से गन्ने का रस देने से उनके हड्डियों और दांतों का विकास सुचारू रूप से होता है। गन्ना कैल्शियम का प्रचुर स्रोत होता है जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है। इसके इन्ही गुणों के कारण ये बच्चों के विकास के लिए बहुत ही गुणवान माना जाता है।

5. पाचन में उपयोगी

यदि आपको अक्सर पाचन सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आप अपने आहार में गन्ने का रस शामिल कर सकते हैं। इससे आप एक स्वस्थ और तनाव मुक्त ज़िन्दगी की ओर अग्रसर होंगे।

गन्ने में मौजूद पोटैशियम आपके शरीर के पीएच के स्तर को सामान्य बनाता है और पाचन में उपयोगी पदार्थों के उत्पादों में मदद करता है।

6. लीवर के लिए लाभदायक

लोगों को पीलिया की समस्या लीवर में गड़बड़ी और पित्त वाहिका के बंद हो जाने के कारण होती है। गन्ने से आपके शरीर में शक्कर की मात्रा संतुलित रहती है और आपको बिमारियों से जल्द राहत मिलती है। इसके अलावा, प्रकृति में क्षारीय होने के कारण गन्ने का रस आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, और इस तरह आपके जिगर को अतिप्रवाह में जाने से रोकता है।

सामग्री:
  • 1 गिलास ताज़ा गन्ने का रस
  • थोडा सा नीम्बू
कैसे इस्तेमाल करें?
  • प्रतिदिन दो बार गन्ने के रस नीम्बू डालकर पीयें।

7. बुखार से सम्बन्धी समस्याएं मिटाए

गन्ने के जूस को बुखार सम्बन्धी विकारों के इलाज के मामलों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह बढ़ते बच्चों में बेहद आम होता है।इस समस्या के कारण अक्सर बुखार का तापमान अत्यधिक बढ़ जाता है। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है। गन्ने का रस पीने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा संतुलित रहती है।

8. कैंसर में उपयोगी

गन्ने का जूस कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी लाभदायक होता है विशेषकर प्रोस्टेट और ब्रैस्ट कैंसर के रोगियों के लिए। हाल ही के एक शोध में यह बात सामने आई है कि गन्ने का रस पीने से इसमें मौजूद फ़्लवोनोइद्स कैंसर के सेल्स का विकास रोक देते हैं जिससे ब्रैस्ट कैंसर से लड़ने में सहायता मिलती है।

9. गले की खराश में उपयोगी

यदि आपको गले में दर्द हो तो एक गिलास गन्ने का रस थोडा सा नीम्बू और काला नमक डालकर पी लें। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इसे गले की खराश से निजात पाने में उपयोगी बनाता है। इसमें एंटीओक्सीडैन्ट्स भी पाए जाते हैं जो वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण को दूर रखते हैं।

10. मधुमेह में लाभदायक

यदि आपको लगता है कि मधुमेह होने के कारण आप गन्ने के जूस का सेवन नहीं कर सकते हैं तो आपकी सोच गलत है। मधुमेह से पीड़ित लोग गन्ने का रस सेवन कर सकते हैं लेकिन निश्चित मात्रा में ही। गन्ने में सुक्रोस होता है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे ये शरीर में शक्कर की मात्रा संतुलित रखता है।

11. एसिडिटी कम करे

गन्ने का रस प्रकृति में क्षारीय होता है इसलिए यह हमारे पेट और आंतों में एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर में एसिड-बेस बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है।

12. मांसपेशियों को मजबूती

प्रतिदिन दो बार गन्ने के रस का सेवन करने से आपके शरीर की मांसपेशियां मज़बूत हो जाती हैं। यह शरीर के लिए उपयोगी ग्लूकोज़ प्रदान करता है जिससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

13. शरीर से विषैले पदार्थ निकाले

नियमित रूप से गन्ने का रस लेने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर की सफाई हो जाती है। ये शरीर के मेटाबोलिज्म के स्तर में सुधार करता है। इस प्रक्रिया से शरीर वज़न कम करने में सहायता मिलती है।

14. शरीर के अंगों को मजबूती प्रदान करता है

गन्ने के रस का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर के अंगों को मजबूती मिलती है। ये शक्कर से भरपूर होने के कारण संवेदी अंगों, प्रजनन अंगों और मस्तिष्क को मजबूत रखता है।

15. इम्युनिटी बढ़ाये

गन्ने में कई प्रकार के एंटीओक्सीडैन्ट्स पाए जाते हैं जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत हो जाता है। ये पाचन तंत्र और लिवर से सम्बंधित कई बिमारियों से लड़ते हैं और शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में बिलीरुबिन स्तर को भी बेअसर करते हैं।

16. नाख़ून के लिए उपयोगी

यदि आपके नाख़ून कमज़ोर हैं और उनके चमक भी कम है तो गन्ने के रस का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पोषक तत्वों की कमी के कारण नाख़ून बेजान हो जाते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। गन्ने के रस में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे ये नाख़ून को स्वस्थ बनाता है।

17. घावों को भरे

इम्युनिटी बढाने के साथ साथ गन्ने का रस घावों को जल्दी भरने में मदद करता है। इसमें मौजूद सुक्रोस में घावों को प्राकृतिक रूप से ठीक करने की क्षमता होती है। आप अपने घाव पर गन्ने का रस लगा भी सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here