कुम्भ मेला के लिए एयर इंडिया ने की प्रयागराज जाने वाली विशेष उड़ानों की घोषणा

कुम्भ मेला के लिए एयर इंडिया ने की प्रयागराज जाने वाली विशेष उड़ानों की घोषणा

कुंभ मेला 2019 के दौरान यात्रियों की सहायता के लिए, राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (जो पहले इलाहाबाद के रूप में जाना जाता था) और दिल्ली, अहमदाबाद और कोलकाता के बीच नई उड़ानों की घोषणा की है। ये उड़ानें 13 जनवरी से 30 मार्च, 2019 तक चालू रहेंगी।

इससे पहले, कम लागत वाली वाहक स्पाइसजेट ने भी 6 जनवरी से 30 मार्च तक प्रयागराज और दिल्ली के बीच दैनिक उड़ानों की घोषणा की थी।

यूपी के एक मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) को कुंभ मेले के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों से प्रयागराज के लिए 500 विशेष बसें चलाने के लिए भी कहा है। उपेंद्र तिवारी ने हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को मेले में भाग लेने के लिए औपचारिक निमंत्रण दिया था।

15 जनवरी से शुरू होने वाले कुम्भ मेले में, तकरीबन 12 करोड़ श्रद्धालु भाग लेने प्रयागराज पहुँचेंगे। दुनिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन के रूप में जाने वाले, प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले को यूनेस्को द्वारा वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया गया है। 4 मार्च को संपन्न होने वाले कार्यक्रम को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत‘ की सूची में शामिल किया गया है।

192 देशों के प्रतिनिधियों के कुंभ मेले में देखे जाने की उम्मीद है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here