Mon. May 20th, 2024
    Prayagraj-

    2019 में कुम्भ मेला के दौरान श्रधालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने इलाहाबाद जिले के विभिन्न स्टेशनों से 800 कुम्भ स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार कर रहा है। ये ट्रेन उत्तर मध्य रेलवे द्वारा संचालित की जायेगी।

    उत्तर मध्य रेलवे के प्रवक्ता अमित मालवीय ने कहा “कुंभ मेला में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए देश के विभिन्न रेलवे क्षेत्रों से इलाहाबाद में छह विशेष ट्रेनें आएंगी।”

    उन्होंने कहा कि रेलवे ने इलाहाबाद से नई दिल्ली में 5,000 प्रवासी भारतीयों के लिए चार से पांच विशेष ट्रेनों को संचालित करने की योजना बनाई है। वे वाराणसी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने के बाद कुंभ मेला में भाग लेने के लिए इलाहाबाद में होंगे। प्रवासी भारतीय गणतंत्र दिवस का समारोह देखने के लिए दिल्ली जायेंगे भी जायेंगे।

    उन्होंने यह भी कहा कि कुंभ मेला की ब्रांडिंग के लिए स्पेशल ट्रेन के 1,400 कोचों पर विशेष धार्मिक सन्देश लिखे जायेंगे जिस से कुम्भा मेला का प्रचार प्रसार देश भर में होगा। ट्रेन की बोगियों पर कुम्भ मेला से जुडी रंगीन और आकर्षक तस्वीरें और इलाहाबाद के प्रसिद्द इमारतों की तस्वीरें लगाईं जायेगी।

    मालवीय ने बताया कि रेलवे ने ‘पेंट माई सिटी’ योजना  की है जिसके अंतर्गत रेलवे स्टेशनों और आवासीय कॉलोनियों को कुम्भा के रंग में रंगा जाएगा।

    उन्होंने यह भी कहा कि स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए, संस्कृति मंत्रालय के तहत उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) को इलाहाबाद और आस-पास के क्षेत्रों की कला, संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने वाले यात्री शिविरों में स्टालों को स्थापित करने को कहा गया है।

    इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन पर करीब 10,000 तीर्थयात्रियों के लिए चार बड़े घेरे का निर्माण किया गया है। इन्हें पुरुषों और महिलाओं के लिए स्टालों, वॉटर बूथ और टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, सार्वजनिक पता प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे और अलग शौचालय का इंतजाम होगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह की व्यवस्था अन्य स्टेशनों पर भी होगी।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *