दा इंडियन वायर » खानपान » कुत्ते के खाने के लिए 12 बेहतरीन भोजन
खानपान

कुत्ते के खाने के लिए 12 बेहतरीन भोजन

कुत्ता का खाना food for dog in hindi

कुत्ता अक्सर वफादार जानवर के रूप में जाना जाता है लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि ये इंसान का सबसे प्रिय पालतू जानवर होता है। हम लोग हमारे कुत्ते को इंसान की तरह ही रखते है और कभी कभी अपना प्यार दिखने के लिए जो हम खाते हैं, वही उसको भी दे देते हैं।

कुत्ता पालने वाले लोगों के दिमाग में अकसर यह सवाल रहता है कि कुता का खाना क्या होना चाहिए? कुत्ते को रोटी खिलाना और दूध पिलाना आम बात है। हालांकि, हर प्रकार का मानवीय भोजन कुत्ते के लिए उचित नही होता है। जो हमारे लिए उच्च है, ऐसा जरूरी नहीं कि वही हमारे कुत्ते के लिए भी सही हो।

इसी कारण यह अत्यंत महत्त्वपूर्ण हो जाता है कि हम ये जानें कि कौनसा मानव के द्वारा खाया जाने वाला भोजन हमारे कुत्ते के लिए उचित है और कौनसा हानिकारक।

आइये, कुत्तों के लिए लाभकारी भोजन के बारे में चर्चा करते हैं और जानते हैं कि हमारे कुत्ते के लिए क्या उचित है।

कुत्ता का खाना (food for dog in hindi)

1. पीनट बटर

पीनट बटर आपके कुत्ते के लिए सबसे उचित प्रकार का भोजन साबित हो सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके कुत्ते के लिए अत्यंत आवश्यक होता है।

इसमें प्रोटीन के अलावा, स्वास्थुप्योगी फैट, विटामिन बी और विटामिन ई भी पाया जाता है। बिना नमक वाला पीनट बटर कुत्तों के लिए सर्वोच्च होता है क्योंकि अत्यधिक मात्रा में नमक कुत्ते के लिए हानिकारक हो सकता है। 

इसके अलावा आपको कुत्ते को दिए जा रहे पीनट बटर में यह भी जांचना चाहिए कि कहीं उसमें शक्कर से सम्बंधित पदार्थ जैसे कि ज़ाइलिटोल तो नहीं है क्योंकि कुत्ते को शक्कर युक्त पदार्थ देना उसके लिए घातक हो सकता है

2. चीज़

यदि आपका कुत्ता लाक्टोस ले सकता है तो उसको चीज़ देना, उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है

ज्यादातर कुत्तों के मालिक उनको कॉटेज चीज़ ही देते हैं क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावाइसको पचान कुत्तों के लिए बहुत ही आसान होता है

हालांकि, आपको ये बात याद रखनी चाहिए कि यदि आपका कुत्ता लाक्टोस नहीं ले सकता है तो किसी भी प्रकार के डेरी उत्पाद नहीं दिए जाने चाहिए क्योंकि उनमें इसे झेलने की क्षमता नही होती है इसलिए चीज़ भी नहीं दिया जाना चाहिए

3. चिकन

हमारे कुत्ते को चिकन कई प्रकार से दिया जा सकता है। या तो हम उसे पकाकर कुत्ते को दे सकते हैं या फिर बिना पकाए भी। पका हुआ चिकन कुत्ते के  लिए बहुत अच्छा होता है और इसे आसानी से दिया जा सकता है किन्तु पकी हुई हड्डियां कुत्तों को कभी नहीं दी जानी चाहिए

बिना पका हुआ या फिर कच्चा चिकन और कच्ची हड्डियां दोनों ही कुत्तों को दी जा सकती हैं और ये उनके लिए अत्यंत लाभकारी भी होती हैं। पकी हुई हड्डियां कड़क हो जाती हैं और हानिकारक हो सकती हैं वहीं कच्ची हड्डियां मुलायम होती हैं और आसानी से खायीं जा सकती हैं।

4. योगर्ट

योगर्ट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, और पाचक मौजूद होते हैं जो आपके कुत्ते की पाचन प्रक्रिया को सुधारते हैं। ये कुत्ते के शरीर में पहुंचकर उसके पाचन तंत्र को पुख्ता कर देते हैं।

हालांकि, योगर्ट चुनते समय ये याद रखें कि उसमें जीवित सक्रिय संस्कृतियाँ शामिल हों और फैट या कोई भी शर्करा पदार्थ या फ्लेवर न डाला गया हो।

5. गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन ए पाया जाता है जो आपके कुत्ते के लिए काफी अच्छा होता है और उसे ज़रूरी पोषण प्रदान करता है। कच्ची गाजर चबाकर खाने से आपके कुत्ते के दांत भी मज़बूत रहते हैं।

गाजर में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसलिए यदि आपके कुत्ते का वज़न हद्द से ज्यादा बढ़ गया है तो उसको गाजर का सेवन करना उसके वज़न को कम करने में मददगार साबित हो सकता है

6. कददू

कददू विटामिन ए और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। ये आपके कुत्ते को ज़रूरी पोषण और तत्व प्रदान करता है। आप उसे डिब्बा बंद कददू दे सकते हैं या फिर पकाया हुआ भी सकते हैं, हर प्रकार के उसके लिए लाभदायक होते हैं

हालांकि, यह ध्यान रखियेगा कि उसमें किसी भी प्रकार के शर्करा पदार्थ या फिर मसाले न हो क्योंकि वे आपके कुत्ते के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं

7. हरी सेम(बीन्स)

पशु चिकित्सकों द्वारा उन लोगों को अपने कुत्ते को हरी सेम देने की सलाह दी जाती है जिनके कुत्ते का वज़न सामान्य से ज्यादा होता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है। इसके कारण ये वज़न कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है

8. अंडे

कुत्तों को अंडे कच्चे या पके हुए दोनों तरह से दिए जा सकते हैं और दोनों के ही स्वास्थ्य पर अत्यधिक प्रबल फायदे होते हैं। कच्चे अण्डों को उसके छिलके के साथ कुत्तों को दिया जाना चाहिए इससे उसमें मौजूद बायोटिन, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन और सेलेनियम उनको मिल जाता है।

हालांकि, जब अण्डों को कुत्ते के सेवन के लिए पकाया जाता है तो याद रखें कि उसमें किसी भी प्रकार के मसाले, नमक या मिर्च न डालें क्योंकि ये आपके कुत्ते के लिए नुकसानदायक हो सकती है

9. सैलमन

सैलमन में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं और इससे आपके जानवर के लिए उपयोगी फिश ओइल भी बनाया जा सकता है

चाहें आप अपने कुत्ते को पका हुआ सैलमन दें या फिर कुछ कैपसुल्स ही दें, आप उन्हें हर प्रकार से विटामिन्स ही दे रहे होंगे। लेकिन ये ध्यान रखें कि किसी भी अवस्था में अपने कुत्ते को बिना पका हुआ सैलमन न दें।

10. शकरकंदी

शकरकंदी आपके कुत्ते के लिए कददू से समान काम करती है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, फाइबर और अन्य तत्व पाए जाते हैं। इनको पचाना आपके कुत्ते के लिए अत्यंत आसान होता है।

आप इसको उबला हुआ या फिर बेक किया हुआ दे सकते हैं लेकिन इसमें किसी भी प्रकार के मसाले नहीं होने चाहिए

11. सेब

सेब आपके कुत्ते के लिए अत्यंत स्वास्थवर्धक और स्वादिष्ट भोजन होता है जो विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है। इसको उसका छिलका निकाले बिना आपके कुत्ते को दिया जा सकता है।

जिस प्रकार सेब इंसानों के लिए फायदेमंद होता है उसी प्रकार ये कुत्तों के लिए लाभकारी होता है। हालांकि, ये याद रखें कि कुछ मामलों में सेब नुकसानदायक भी हो सकता है। आप सेब का बीज अपने कुत्ते को न दें क्योंकि इसमें साइनाइड मौजूद होता है जो कुत्तों के लिए घातक हो सकता है।

12. ओटमील

ओटमील कई कुत्तों के भोजन में पाया जाता है। ये आपके कुत्ते के आहार के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें डाइटरी फाइबर भी मौजूद होता है।

हालाँकि, याद रखें कि ये सिर्फ उन्ही कुत्तों को दिया जा सकता है जो अनाज खा सकते हैं

इस लेख में हमनें कुत्ता का खाना के बारे में जाना।

इस विषय में आपके सुझाव या सवाल के लिए आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

दिव्या

11 Comments

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!