Tue. May 28th, 2024
    कॉकटेल-क्वीन

    बॉलीवुड में कब क्या किसी इंसान के लिए काम कर जाए पता नहीं चलता। भले ही अभिनेता सोच सोच कर फिल्में साइन करते हैं लेकिन फिर भी कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो अप्रत्याशित रूप से उनके लिए खेल ही बदल देती हैं। तो आइये जानते हैं उन अभिनेता और उनकी फिल्मो के बारे में जिन्होंने बॉलीवुड में उनका स्थान ही बदल दिया-

    कंगना रनौत (क्वीन)

    विकास बहल द्वारा निर्देशित, ‘क्वीन’ 2014 में रिलीज़ हुई थी और इसमें राजकुमार राव और लिसा हेडन ने भी अहम भूमिका निभाई थी। कंगना ने फिल्म के लिए एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता और अगले वर्ष ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में एक और राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाला प्रदर्शन किया। पांच साल बाद फिल्म के चार रीमेक तमिल, कन्नड़, मलयालम और तेलुगु में रिलीज़ किए जा रहे हैं। कंगना अब बॉलीवुड की सबसे ज्यादा वेतन लेने वाली अभिनेत्री बन गयी हैं।

    दीपिका पादुकोण (कॉकटेल)

    भले ही दीपिका पर सबकी नजर उनकी डेब्यू फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से ही पड़ गयी थी लेकिन उनकी प्रतिभा का अंदाज़ा हुआ फिल्म ‘कॉकटेल’ से जिसमे उन्होंने बिंदास और लापरवाह लड़की वेरोनिका का किरदार निभाया था। होमी अदजानिया निर्देशित फिल्म ने दीपिका को एक कुशल अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर दिया था। फिर वह कई सुपरहिट फिल्में देकर सबसे ज्यादा कमाने वाली अभिनेत्री बन गयी हैं।

    विक्की कौशल (उरी:द सर्जिकल स्ट्राइक) 

    पिछले साल भले ही विक्की कौशल ने ‘संजू’, ‘राज़ी’ और ‘मनमर्जियां’ जैसी सुपरहिट फिल्में दी हो मगर उन्हें सुपरस्टार के नाम से फिल्म ‘उरी’ ने ही स्थापित किया है। आदित्य धर निर्देशित फिल्म उनके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी क्योंकि पूरी फिल्म का भार उन पर था और ये उनकी लोकप्रियता की असली परीक्षा थी लेकिन वह इसमें खरे उतरे और फिल्म देखते ही देखते आल टाइम ब्लॉकबस्टर बन गयी।

    करीना कपूर खान (कभी ख़ुशी कभी गम)

    जब जब करीना के करियर की बात आएगी तो उनका आइकोनिक पू का किरदार जरूर याद किया जाएगा। करण जौहर की फिल्म ने उन्हें रातो रातो ही डीवा बना दिया और आज के समय में भी उन्हें कई लोग आइडल मानते हैं। फिल्म में उनका प्रदर्शन इतना जबरदस्त था कि अब जल्द उनके किरदार से प्रेरित एक वेब शो आने वाला है। इसमें करीना पू के आगे का सफ़र दिखाई देंगी।

    आलिया भट्ट (हाईवे)

    मेरी तरह आप भी मानेंगे कि जब आलिया ने ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ से डेब्यू किया था तो लोगो को उनसे ज्यादा उम्मीदें नहीं थी। हालांकि अपनी दूसरी ही फिल्म के साथ उन्होंने खुद को साबित कर दिया। ग्लैमरस से सामान्य लड़की बनी आलिया को लेकर लोगो का नजरिया बदल गया और इम्तियाज़ अली निर्देशित फिल्म के लिए उन्होंने काफी अवार्ड भी जीते।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *