एवोकाडो खाने के फायदे

0
एवोकाडो फायदे
bitcoin trading

एवोकाडो एक फल है, जो मुख्यतः उत्तरी अमेरिका के मैक्सिको देश मे पाया जाता है। यह एक जंगली फल है, जिसका पेड़ परसिया अमेरिकन प्रजाति का है। इसका पेड़ काफी विशाल और वृहद आकार का होता है। फल का आकार दिखने मे नाशपाती की तरह होती है , परन्तु एवोकाडो के फल मे बढ़ी सी गुठली (बीज) होता है। इस फल के असंख्य गुणों देखते हुए इसे भारत मे भी उगाने का प्रयास किया जा रहा है।

आमतौर पर फल कार्बोहाइड्रेट्स में भरपूर होते हैं लेकिन एवोकाडो फल होने के बाद भी फैट युक्त होता है। कई शोधों में ये पाया गया है कि एवोकाडो के स्वास्थ्य पर अनेकों फायदे हैं।

आइये, एवोकाडो से होने वाले लाभों पर चर्चा करते हैं।

1. एवोकाडो पोषक तत्वों का सवोर्त्तम स्त्रोत है

एवोकाडो में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें लगभग 20 प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। इन्ही कारणों से ये काफी प्रसिद्ध हो गया है।

100 ग्राम एवोकाडो निम्न तत्व पाए जाते हैं:

  • विटामिन के: आरडीए का 26%
  • फोलेट: आरडीए का 20%
  • विटामिन सी: आरडीए का 17%
  • पोटेशियम: आरडीए का 14%
  • विटामिन बी 5: आरडीए का 14%
  • विटामिन बी 6: आरडीए का 13%
  • विटामिन ई: आरडीए का 10%

इसके बाद इसमें मैग्नीशियम, मैग्नीज, कॉपर, लोहा, जस्ता, फास्फोरस, विटामिन ए, बी 1 (थियामीन), बी 2 (रिबोफ्लैविविन) और बी 3 (नियासिन) की थोड़ी मात्रा होती है।

इसके अलावा इसमें 160 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम स्वस्थ वसा भी होता है। यद्यपि इसमें 9 ग्राम कार्बल्स होते हैं, इनमें से 7 फाइबर होते हैं, इसलिए केवल 2 “नेट” कार्बोस होते हैं, जिससे यह कम कार्ब फ्रेंडली भोजन माने जाते हैं।

2. केले से ज्यादा पोटेशियम की मात्रा

एवोकाडो मे केले से ज्यादा पोटेशियम की मात्रा पायी जाती है। हमें एक दिन मे जितने पोटेशियम की जरूरत होती है, उसका 14% एवोकाडो में पाया जाता है।

एवोकाडो वास्तव में पोटेशियम में बहुत अधिक है। 100 ग्राम (3.5 औंस) एवोकाडो में केले में 10% की तुलना में आरडीए के 14% होता है। बता दें, केला अपने आप में पोटैशियम में भरपूर होता है और इसमें उच्च माना जाता है।

पोटेशियम की अधिकता के कारण जो लोग रोजाना एवोकाडो खाते हैं वह कभी ब्लड प्रेशर के शिकार नहीं होते हैं ,जिससे वह दिल की बीमारियों, स्ट्रोक्स या किडनी से सम्बंधित बिमारियों से बचे रहते हैं।

3. वसा के स्रोत

एवोकाडो फैट का अच्छा स्रोत है। लगभग 77% कैलोरीज इसमें फैट के रूप में होती हैं। हालांकि, इससे प्राप्त ऊर्जा का अधिकांश हिस्सा हमें फैट के रूप में मिलता है। एवोकाडो में जो फैट पाई जाती है वह ओलिक एसिड होती है।

ओलिक एसिड एक मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड है जो जैतून का तेल का प्रमुख घटक है और इसके कुछ फायदेमंद प्रभावों के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

ओलिक एसिड जलन तथा कैंसर के उद्भव प्रारंभ को रोकता है। इसमें एसिड होने के कारण एवोकाडो का तेल खाना पकाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

4. फाइबर की मात्रा

फाइबर एक अन्य पोषक तत्व है जो कि एवोकैडो में अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में पाया जाता है। एवोकाडो की 100 ग्राम (3.5 औंस) में 7 ग्राम फाइबर हैं, जो कि दैनिक ज़रुरत का 27% है।

अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाने के कारण एवोकाडो खाने से पेट साफ होता है जिससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। फाइबर हमारे शरीर में अनेक बीमारियों के खतरे को कम करने के साथ-साथ हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है

एवोकाडो में लगभग 25% फाइबर घुलनशील और 75% अघुलनशील होती है

5. एवोकाडो के सेवन करने वाले लोग अधिक स्वस्थ्य रहते है

एक शोध में एवोकाडो खाने वाले और एवोकाडो न खाने वाले लोगों की समीक्षा की गयी। इस शोध में यह पाया गया कि जो लोग एवोकाडो का सेवन करते हैं, वो सेवन न करने वालों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ होते हैं।

जिन लोगों ने नियमित रूप से एवोकाडो का सेवन किया वो इसका सेवन न करने वालों से ज्यादा सेहतमंद पाए गए। इसके अलावा ऐसे लोगों का वज़न नियंत्रित रहता है, उनका बीऍमआई कम होता है और पेट का फैट काफी कम होता है। 

हालांकि, सहसंबंध का कारण नहीं होता है और कोई गारंटी नहीं है कि एवलकाडो ने इन लोगों को बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने का कारण बना दिया है।

6. कैंसर से बचाव

एवोकाडो के रोजाना सेवन से आप सबसे खतरनाक बीमारी कैंसर से बच सकते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि यह मानव लिम्फोसाइटों में कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

प्रोटेस्ट कैंसर के इलाज में इस फल का इस्तेमाल किया जाता है और यह बात एक शोध के अनुसार साबित हो चुकी है।

7. त्वचा के लिए

अपनी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए आप एवोकाडो को फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।एवोकाडो में दही और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाइयां गायब हो जाती है और चेहरे पर नया निखार आता है।

8. नेत्रों के लिए उपयोगी

न केवल एवोकैडो अन्य खाद्य पदार्थों से एंटीऑक्सीडेंट अवशोषण को बढ़ाते हैं, वे स्वयं एंटीऑक्सिडेंट्स में भी उच्च होते हैं। इसमें लीयुटीन और जीजैनथिन नामक पोषक तत्व शामिल हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं।

अध्ययन बताते हैं कि इन पोषक तत्वों को मोतियाबिंद और मैकुलर डीजेनरेशन के जोखिम कम करने से जोड़ा जाता है, जो बुजुर्गों में आम हैं। 

9. वजन घटाने में सहायक

कुछ शोधों के अनुसार, एवोकाडो वज़न घटाने के लिए उत्तम माना जाता है। एक अध्ययन में, लोगों को समूहों में विभाजित किया गया एक समूह को भोजन खाने के निर्देश दिए गए थे जिसमें एवोकैडो होता था, दूसरा कोई एवोकैडो व्यंजन नहीं था। तब उन्हें भूख और तृप्ति से संबंधित कई प्रश्न पूछा गया।

एवेकाडो खाने वाले लोग 23% अधिक संतुष्ट महसूस करते थे और अगले 5 घंटों में खाने की 28% कम इच्छा थी। इस प्रकार एवोकाडो के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है।  यदि यह लंबे समय तक सही है, तो अपने आहार में ऐवोकाडो भी शामिल कर लें जिससे आप स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी खा सकते हैं।

10. गठिया से बचाव में सहायक

गठिया पश्चिमी देशों की सामान्य बीमारी है। बहुत से शोध के अनुसार एवोकाडो और सोयाबीन के तेल के मिश्रण से गठिया नामक बीमारी के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि एवोकाडो और सोयाबीन अनपोनिफिबल्स नामक एवोकाडो और सोयाबीन तेल से एक्सट्रैक्ट्स, हड्डियों के गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है, जिन्हें ऑस्टियोआर्थराइटिस कहा जाता है। (यह भी पढ़ें: सोयाबीन के फायदे)

11. स्वाद एवम सेहत

ऐवोकाडोस न केवल स्वस्थ होते हैं, बल्कि वे अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट हैं और सभी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ जाते हैं। आप उन्हें सलाद और व्यंजनों के विभिन्न प्रकारों में जोड़ सकते हैं, या आप उन्हें सादे खा सकते हैं।

उनके पास एक मलाईदार, अमीर, वसायुक्त बनावट है जिससे वे विभिन्न अन्य सामग्रियों के साथ अच्छी तरह मिश्रित हो जाते है। 

ऐवोकाडोस एक बहुत अच्छा पदार्थ हैं। ये पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जिनमें से कई आधुनिक आहार में नहीं पाए जाते हैं। वे वज़न घटाने के अनुकूल हैं और दिल स्वस्थ रखते हैं। 

यह फल अनेक गुणों से युक्त होने के साथ साथ खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है इसीलिए आप स्वाद लेते हुए एवोकाडो को खाएं और इस से मिलने वाले फायदों का लाभ उठाएं।

12. इससे कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा कम होती है 

कई शोधों में  पाया गया है की एवोकाडो में कोलेस्ट्रोल कम करने की क्षमता होती है। इन शोधों में निम्न परिणाम सामने आये हैं:

  • कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम करते हैं
  • रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को 20% तक कम करते हैं
  • एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 22% तक कम होता है 
  • एचडीएल (“अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर 11% तक पहुँचता है

अध्ययनों में से एक ने दिखाया कि कम वसा वाली शाकाहारी आहार में एवोकाडो सहित कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल के सुधार में वृद्धि हुई।