एयरटेल vs वोडाफोन vs जिओ : TRAI के स्पीड टेस्ट में कौन है सबसे तेज ?

भारत टेलिकॉम मार्केट में विभिन्न प्रदाताओं में अपने ग्राहकों को सबसे तेज स्पीड कौन प्रदान कर रहा है यह जानने के लिए TRAI ने दो बार 4G के स्पीडटेस्ट किये और दिलचस्प बात यह है की इन दोनों टेस्ट में विभिन्न परिणाम निकल कर आये। एक टेस्ट में जहां जिओ सबसे तेज था वहीँ दुसरे टेस्ट के अनुसार एयरटेल गति के मामले में सबसे तेज ऑपरेटर था।

दो स्पीड टेस्ट, दो अलग परिणाम :

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा विभिन्न ऑपरेटरों की नेटवर्क स्पीड जांचने के लिए दो विभिन्न स्पीड टेस्ट किये गए थे।

पहला टेस्ट TRAI के पोर्टल MySpeed से किया गया था जिसके अंतर्गत रिलायंस जिओ दुसरे सभी प्रदाताओं से स्पीड के मामले में बेहतर रहा। रिलायंस जियो पिछले एक साल से सबसे तेज 4 जी ऑपरेटर है, जिसकी औसत डाउनलोड गति 20.8 मेगा बिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) है। भारती एयरटेल लगभग 9.5 एमबीपीएस की औसत गति के साथ दूसरे स्थान पर आता है, इसके बाद वोडाफोन 6.7 एमबीपीएस और आइडिया 6.3 एमबीपीएस के साथ सबसे पीछे है। 

लेकिन TRAI द्वारा किये गए दुसरे टेस्ट जोकि एक ड्राइवटेस्ट था, इसके अंतर्गत यह परिणाम आया की दुसरे सभी प्रदाताओं से एयरटेल स्पीड के मामले में बेहतर है। एक वर्ष के लिए, नियामक ने लगभग 150 शहरों की आबादी को कवर करते हुए लगभग 69 शहरों में ड्राइव परीक्षण शुरू किया है। अधिकांश शहरों में, एयरटेल सबसे तेज ऑपरेटर के रूप में उभरा है। 

कोटक इंस्टीट्यूशनल के शोध का परिणाम :

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटी द्वारा हाल ही में पेश की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल की इन्टरनेट की स्पीड में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है वहीँ रिलायंस जिओ अपनी सर्वश्रेष्ठ स्पीड के साथ शीर्ष ओहदे पर स्थिर है। इसके अलावा वोडाफोन की स्पीड में कोई सुधार नहीं बल्कि इसकी औसत स्पीड गिरती जा रही है।

कोटक द्वारा पेश की गयी रिपोर्ट जिसमे विभिन्न टेलीकॉम सर्विस प्रदाताओं की सुविधा की गुणवत्ता मापी गयी थी, इसमें कोटक द्वारा यह टिपण्णी की गयी की है की हम एयरटेल की लगातार, धीमी गति के सुधार से प्रभावित हैं क्योंकि यह भारती के लिए सुधार है। हालांकि वोडाफोन आईडिया द्वारा उनके फोकस बाज़ारों में भी सुधार दिखाना बाकी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here