Sun. Feb 5th, 2023
    वोडाफोन

    भारतीय टेलिकॉम बाज़ार में रिलायंस जिओ से दुसरे प्रदाताओं को मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते एयरटेल और वोडाफोन जैसे प्रदाता दुसरे ऐसे तरीके तलाश रहे हैं जहां वे कम प्रतिस्पर्धा में अपने ग्राहक बनाए रख सकते हैं। इसी बीच वोडाफोन एक नयी तरकीब से अपने ग्राहकों का दिल जीतना चाहता है। वोडाफोन वर्तमान में ग्राहकं को मुफ्त 1 GB डाटा प्रदान कर रहा है।

    एयरटेल और जिओ से अलग तकनीक :

    जबकि रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने अपने वाई-फाई हॉटस्पॉट डिवाइस पेश किए हैं, जिन्हें ग्राहक कहीं से भी इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए खरीद सकते हैं, वोडाफोन ने इसके लिए एक अलग तरीका अपनाया है। वोडाफोन ने देश भर में सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट तैनात किए हैं, जहां उसके ग्राहक एयरटेल वाई-फाई की तरह ही मुफ्त में या वाउचर खरीदकर डेटा का उपयोग कर सकेंगे।

    वोडाफोन वाईफाई हॉटस्पॉट की पूरी जानकारी :

    वोडाफोन द्वारा ये सभी वाईफाई हॉटस्पॉट मुख्य सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए हैं जहां पर लोगों के समूह के जाने की ज़्यादा संभावनाएं है। इसके साथ ही अपनी इस नयी सुविधा को अपने ग्राहकों को देने के लिए शुरू में वोडाफोन ने तोहफे के रूप में अपने प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ग्राहकों को 1GB मुफ्त वाई-फाई कोटा दे रहा है। इसके साथ ही यदि किसी ग्राहक को और ज़्यादा डाटा प्रयोग करने की आवश्यकता है तो वह ऐसा वाउचर खरीद कर प्रयोग कर सकता है। 

    इन शहरों में शुरू हुई हॉटस्पॉट सुविधा :

    वर्तमान में वोडाफोन ने अपनी यह नवीनतम सुविधा  दिल्ली, मुंबई, पुणे और बेंगलुरु शहरों की 200 से अधिक स्थानों पर की है। वोडाफोन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट में मुंबई, पुणे और बेंगलुरु के स्थानों की एक सूची भी जारी की है जहां आप वोडाफोन वाई-फाई हॉटस्पॉट का उपयोग कर पाएंगे। इन सूचियों के बारे में बताने पर, हमने पाया कि मुंबई में, वोडाफोन के कॉलेज, वोडाफोन स्टोर्स, मॉल, पार्क, अस्पताल, रेस्तरां, और वोडाफ़ोन कार्यालयों में 69 स्थानों पर हॉटस्पॉट थे।

    इस तरह कर सकते हैं सुविधा का प्रयोग :

    यदि आप वोडाफोन के ग्राहक हैं और हॉटस्पॉट सुविधा का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपको ऐसा करने के लिए माईवोडाफोन एप डाउनलोड करनी होगी। इसके अलावा यदि आप लैपटॉप कंप्यूटर का प्रयोग करके इस सुविधा से जुड़ना चाहते हैं तो आपको उपलब्ध वाईफाई नेटवर्क में से वोडाफोन का हॉटस्पॉट चुनना होगा और ऐसा करके वे मुफ्त वदफों इन्टरनेट का लाभ उठा सकते हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *