Wed. Jul 24th, 2024
    रिलायंस जिओ

    TRAI द्वारा हाल ही में टेलिकॉम प्रदाताओं की डाउनलोड स्पीड के डाटा की रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है जिसमे 20.8 एमबीपीएस स्पेस के साथ रिलायंस जिओ ने अपने आप को पहले स्थान पर बरकरार रखा है।

    रिपोर्ट का विस्तार :

    टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी किये गए जनवरी माह के आंकड़ों में बताया गया है की जिओ की औसत स्पीड जनवरी माह में 18.8 Mbps रही है वहीँ एयरटेल की औसत स्पीड केवल 9.4 एमबीपीएस थी और इसके बाद वोडाफोन की 6.8 एमबीपीएस ही डाउनलोड स्पीड थी। यहाँ देखा जा सकता है की जिओ की स्पीड एयरटेल की तुलना में लगभग दो गुना है। इसके साथ ही यह भी दिखाया गया है कीई अपलोड स्पीड के मामले में आईडिया अभी भी शीर्ष पर चल रहा है। आईडिया इन सभी प्रदाताओं से पीछे है और इसकी डाउनलोड स्पीड केवल 5.7 एमबीपीएस ही है।

    इस तरह TRAI करता है परिक्षण :

    trai
    ट्राई द्वारा पेश की गयी रिपोर्ट

    मासिक डाउनलोड और स्पीड डेटा अपलोड करने के लिए, TRAI अपने पोर्टल पर विस्तृत मासिक रिपोर्ट तैयार करने के लिए MySpeed एप्लिकेशन का उपयोग करता है। हालाँकि वोडाफोन और आइडिया पोस्ट उनका विलय एक ही कंपनी बन गए है जिसका नाम (वोडाफोन आइडिया लिमिटेड) बन गया है, फिर भी उन्हें ट्राई की वेबसाइट पर दो अलग-अलग संस्थाओं के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

    आईडिया की सर्वाधिक डाउनलोडिंग स्पीड :

    आईडिया की डाउनलोड स्पीड
    आईडिया की डाउनलोड स्पीड

    फरवरी माह में भी आईडिया ने औसत 5.8 एमबीपीएस की अपलोडिंग स्पीड दर्ज की। इसके बाद वोडाफोन 5.4 एमबीपीएस की अपलोडिंग स्पीड के साथ पर दुसरे स्थान पर रहा। इसके बाद जिओ की अपलोडिंग स्पीड 4.4 एमबीपीएस रही वहीँ एयरटेल का 3.8 एमबीपीएस की स्पीड के साथ सबसे खराब प्रदर्शन रहा।

    अतः आईडिया ने फिर एक बार अपलोडिंग स्पीड के मामले में बाज़ी मारली। बतादें की पिछले दो महीने से लगातार आईडिया अपलोडिंग स्पीड के मामले में शीर्ष पर बरकरार है। हालंकि अक्टूबर और नवम्बर माह में इसकी स्पीड में थोड़ी गिरावट आई थी, लेकिन दिसम्बर और जनवरी माह में इसकी स्पीड में बढ़ोतरी दर्ज की गयी और इसका शीर्ष स्थान बरकरार रहा।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *