Thu. Jul 25th, 2024
    चीनी विदेश मंत्री

    चीन के विदेश मन्त्री वांग यी तीन दिनों की उत्तर कोरिया की यात्रा पर है और वह परमाणु कार्यक्रम पर व्यापक चर्चा करेंगे। सोमवार को यत्रा की शुरुआत के दौरान यी अपने उत्तर कोरियाई समकक्षी री होन्ग यो से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच उत्तर कोरिया और वांशिगटन के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा होने सम्भावना है।

    चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कोरियाई पेनिन्सुला में परमाणु निरस्त्रीकरण में बीजिंग एक रचनात्मक किरदार निभाने के इच्छुक है। साथ ही दोनों पक्षों के बीच संबंधो को मज़बूत करेंगे और उत्तर पूर्वी एशिया में शान्ति और स्थिरता को सुनिश्चित करेंगे।

    स्टेट मीडिया के मुताबिक, उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री चोए सोन हुई ने कहा कि पोम्पियो के विचारहीन बयान अमेरिकियों के प्रति उत्तर कोरिया की जनता में बैर को बढ़ावा देगी। और दोनों देशो के बीच वर्किंग स्तर की परमाणु वार्ता को मुश्किल बना देगी।

    हाल ही में पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के खिलाफ बयान दिया था जिसके मुताबिक, अमेरिका प्योंगयांग पर अपने गंभीर प्रतिबंधों को बनाए रखेगा जब तक कि वह कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु मुक्त करने की प्रतिबद्धता को पूरा नहीं कर देता है।

    दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया ने आक्रमण की तैयारी करार दिया था। विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच परमाणु वार्ता की संभावित बहाली को धीमा करने की धमकी दी थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *